उत्तर कोरिया के बयान से आहत हुआ अमरीका, सिंगापुर में 12 जून को नहीं होगी ट्रंप-किम जोंग की मुलाकात

अमरीका और उत्तर कोरिया के बीच एक बार फिर संबंधों में दरार पड़ती नजर आ रही है। दोनों देशों के राष्ट्राध्यक्षों की मुलाकात टल गई है।

By: Prashant Jha

Published: 24 May 2018, 08:52 PM IST

नई दिल्ली: अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के बीच संबंध सुधरने के बजाए फिर से बिगड़ता जा रहा है। राषट्रपति ट्रंप ने उत्तर कोरिया के राष्ट्राध्यक्ष किम जोग उन के साथ सिंगापुर में 12 जून को होने वाली बैठक रद्द कर दी है। ट्रंप ने यह फैसला किम के बयानों से नाराज होकर लिया है। व्हाइट हाउस ने पत्र जारी कर दी इसकी जानकारी दी है। व्हाइट हाउस ने कहा कि 12 जून को दोनों नेताओं की सिंगापुर में मुलाकात होने वाली थी। लेकिन अब ये मुलाकात नहीं हो पाएगी। पत्र में कहा गया है कि सिंगापुर में होने वाली बैठक को लेकर राष्ट्रपति ट्रंप काफी उत्साहित थे लेकिन किम जोंग उन के हाल के बयानों से आहत होकर ट्रंप ने इस बैठक को रद्द करने का फैसला किया है।

जोंग के बयान से नाराज है अमरीका

दरअसल , उत्तर कोरिया ने पिछले सप्ताह चेतावनी दी थी कि अगर अमरीका केवल उत्तरी कोरिया को अपने परमाणु कार्यक्रम को छोड़ने का दबाव बनान चाहता है तो प्योंगयांग सिंगापुर की बैठक के बारे में पुनर्विचार करेगा। इसके जवाब में अमरीका के उप-राष्ट्रपति माइक पेंस ने कहा "अगर डोनाल्ड ट्रंप के साथ कोई षडयंत्र होता है तो किम जोंग उन के लिए बड़ी गलती होगी।" इससे पहले अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भी उत्तर कोरिया को चेताया था। ट्रंप ने कहा था कि अगर किंग जोंग परमाणु कार्यक्रम छोड़ देते हैं तो वे सत्ता में बनें रहेंगे लेकिन वह अमरीका के साथ हुए समझौते को नहीं मानेंगे तो उत्तर कोरिया को तबाह कर दिया कर दिया जाएगा।

ट्रंप ने बैठक रद्द होने के दिए थे संकेत

मंगलवार को व्हाइट हाउस में दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जेई-इन के साथ बैठक में ट्रंप ने कहा कि किम जोंग-उन के के साथ उनकी निर्धारित बैठक में विलंब हो सकता है। इससे पहले राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा था कि उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन के साथ सिंगापुर में होने वाली शिखर वार्ता पर अगले सप्ताह विचार किया जाएगा । ट्रंप ने व्हाइट हाउस में पत्रकारों से कहा था कि 'सिंगापुर के बारे में हमें अगले सप्ताह पता चलेगा और अगर हम जाते हैं तो मुझे लगता है कि उत्तर कोरिया के लिए यह एक बड़ी बात होगी

Donald Trump
Prashant Jha
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned