वाशिंगटन में अमरीका-रूस शिखर सम्मलेन के इच्छुक हैं राष्ट्रपति ट्रंप: वाइट हाउस

सोमवार को पुतिन के साथ बैठक के बाद राष्ट्रपति ट्रंप ने अमरीकी राष्ट्रपति चुनाव में मास्को के कथित हस्तक्षेप की संभावना से इंकार किया।उन्होंने कहा कि मैंने इन चुनावों में मेहनत और लगन से प्रचार किया है इसलिए मैं राष्ट्रपति हूं।

By: Siddharth Priyadarshi

Published: 20 Jul 2018, 08:09 AM IST

वाशिंगटन। अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को वर्ष 2018 के अंत से पहले अपने रूसी समकक्ष व्लादिमीर पुतिन के साथ दूसरा शिखर सम्मेलन साझा करने की उम्मीद की है। वाइट हाउस ने गुरुवार को एक बयान जारी कर कहा कि राष्ट्रपति ट्रंप रूस के राष्ट्रपति पुतिन के साथ वाशिंगटन में वार्तालाप करना चाहेंगे।

पाकिस्तानः इमरान खान को चुनाव आयोग ने लगाई फटकार, नवाज के खिलाफ दिया था विवादित बयान

ट्रंप को पुतिन का इंतजार

वाइट हाउस की प्रवक्ता सारा सैंडर्स ने कहा कि राष्ट्रपति ट्रंप ने राष्ट्रपति पुतिन को वाशिंगटन आमंत्रित करने के लिए संभावनाएं तलाशने को कहा है। इस निमंत्रण से इस बात को बल मिलता है कि पुतिन 6 नवंबर के बाद अमरीकी कांग्रेस चुनावों के ठीक पहले वाशिंगटन जा सकते हैं। ख़बरों के अनुसार अभी यह स्पष्ट नहीं है कि पुतिन निमंत्रण स्वीकार करेंगे या नहीं। बता दें कि ट्रंप ने वाशिंगटन में ही दोनों देशों के बीच पहला शिखर सम्मेलन आयोजित करने की मांग की थी, लेकिन अंततः उन्हें हेलसिंकी में रूसी राष्ट्रपति से मिलने के लिए सहमत होना पड़ा।

पुतिन के साथ संबंध मजबूत करने के इच्छुक हैं ट्रंप

रूस के साथ शिखर वार्ता को उत्साहित राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा "मैं दोनों देशों के बीच दूसरी बैठक की प्रतीक्षा करता हूं ताकि हम आतंकवाद को रोकने, इजरायल के लिए सुरक्षा, परमाणु प्रसार, साइबर हमलों, व्यापार, यूक्रेन, मध्य पूर्व शांति, उत्तरी कोरिया और अन्य सहित कई चीजों पर चर्चा फिर से शुरू कर सकें।"

रूसी जंगी जहाज के अवशेष से मालामाल हुआ दक्षिण कोरिया, मिला 133 अरब डॉलर का सोना

सोमवार को पुतिन के साथ बैठक के बाद राष्ट्रपति ट्रंप ने अमरीकी राष्ट्रपति चुनाव में मास्को के कथित हस्तक्षेप की संभावना से इंकार किया।उन्होंने कहा कि मैंने इन चुनावों में मेहनत और लगन से प्रचार किया है इसलिए ही मैं राष्ट्रपति हूं। पुतिन के साथ व्यक्तिगत संबंध बनाने के इच्छुक डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार को शिखर वार्ता से पहले दोनों देशों के तनावपूर्ण संबंधों के लिए अपने पूर्ववर्तियों की मूर्खता को जिम्मेदार ठहराया था। बता दें कि अमरीकी खुफिया एजेंसियों ने दावा किया है कि रूस ने अमरीकी राष्ट्रपति चुनावों में दखल देने की पुरजोर कोशिश की थी।

Donald Trump US President Donald Trump
Show More
Siddharth Priyadarshi Content
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned