scriptट्रंप ने ईरान पर हमले को रोकने की बताई वजह, कहा-150 आम लोगोें की जान खतरे में पड़ जाती | Trump told why he stop attack on Iran | Patrika News

ट्रंप ने ईरान पर हमले को रोकने की बताई वजह, कहा-150 आम लोगोें की जान खतरे में पड़ जाती

locationनई दिल्लीPublished: Jun 22, 2019 10:53:07 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

US-Iran tension: अमरीकी राष्ट्रपति ने कहा, तीन जगहों पर हमले की योजना थी
ईरान के अमरीकी ड्रोन गिराए जाने बाद बढ़ा तनाव

trump

ट्रंप ने हमले को रोकने की बताई वजह, कहा-150 आम लोगोें की जान खतरे में पड़ जाती

वाशिंगटन। अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के तेवर ईरान के प्रति तल्ख दिखाई दे रहे हैं। हाल ही में ईरान द्वारा अमरीकी ड्रोन के गिराए जाने के बाद से माहौल और तनावपूर्ण हो गया है। (US-Iran tension) ईरान-अमरीका के तनाव के कारण युद्ध जैसे हालात पैदा हो गए हैं। ट्रंप का कहना है किे उन्होंने ईरान पर सैन्य कार्रवाई इसलिए नहीं की, क्योंकि इस हमले में करीब 150 आम नागरिक मारे जाते हैं। ट्रंप ने कहा कि ईरान में तीन जगहों पर हमले की योजना थी।
अमरीका-ईरान एक दूसरे पर लगा रहे आरोप

अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के अनुसार ईरान को सबक सिखाने के लिए इस योजना को तैयार किया गया था। मगर जब बड़ी मात्रा में लोगों के मारे जाने की बात सामने आई तो इसे टाल दिया गया। ट्रंप ने ये बात एक इंटरव्यू के दौरान वाइट हाउस में कहीं। गौरतलब है कि अमरीकी ड्रोन गिराए जाने के मामले पर ईरान ने सफाई दी है कि ड्रोन ने उसके एयरस्पेस का उल्लंघन किया है। वहीं वॉशिंगटन का कहना है कि ड्रोन को इंटरनेशनल एयरस्पेस में गिराया गया है।

ट्रंप ने ईरान को दी धमकी, कहा-अमरीकी ड्रोन गिराकर की ‘बड़ी गलती’

drone
दोनों देशों के बीच युद्ध जैसा माहौल

ईरान द्वारा अमरीका ? का ड्रोन गिराए जाने के बाद से दोनों देशों के बीच संबंध बिगड़े हुए हैं। ईरान से तेल के निर्यात में रुकावट की आशंका के चलते शुक्रवार को तेल की कीमतें 1 प्रतिशत बढ़कर 65 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंच गई हैं। अमरीका अपनी कूटनीतिक चाल चल रहा है। वह चाहता है कि ईरान युद्ध के डर उसकी सारी शर्तें मान ले।

ईरान पर मिसाइल अटैक का था आदेश, ट्रम्प ने आखिरी वक्त में वापस बुला लिए प्लेन

ईरान पर लगातार दबाव बना रहा अमरीका

ओमान की खाड़ी मे तेल टैंकरों पर हुए हमले के बाद से अमरीका ईरान पर लगातार दबाव बना रहा है। अमरीकी ड्रोन को गिराए जाने के बाद से उसने और आक्रामक रुख अख्तियार कर लिया है। ट्रंप का कहना है कि ईरान को अपने परमाणु कार्यक्रमों को बंद कर देना चाहिए। ईरान परमाणु हथियारों का गलत इस्तेमाल कर सकता है।

विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो