US Election 2020: फ्लोरिडा की जीत रिपब्लिकन उम्मीदवार के लिए क्यों है जरूरी, जानें यहां की अहमियत

  • US Election 2020 ट्रंप ने फ्लोरिडा में फिर लहाराया जीत का परचम
  • यहीं से तय होता है वोटरों का मूड, 1920 से जीतने वाले को ही मिली राष्ट्रपति की कुर्सी
  • पिछले चुनाव में भी ट्रंप ने यहां से हासिल की थी जीत

By: धीरज शर्मा

Published: 04 Nov 2020, 01:14 PM IST

नई दिल्ली। अमरीका में अगले राष्ट्रपति के लिए चुनाव प्रक्रिया जारी ( US Election 2020 ) है। जल्द ही इस रहस्य से पर्दा उठ जाएगा कि राष्ट्रपति की कुर्सी किसे मिलेगी। रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप दोबारा सत्ता पर काबिज होंगे, या फिर डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जोए बिडेन व्हाइट हाउस पहुंचेंगे।

हालांकि अभी दोनों ही उम्मीदवारों के बीच अभी कांटे की टक्कर चल रही है और यही हाल रहा तो नतीजों में समय लग सकता है। लेकिन इस बीच डोनाल्ड ट्रंप ने फ्लोरिडा ( Florida ) में अहम जीत हासिल कर ली है। दरअसल रिपब्लिकन उम्मीदवारों के लिए फ्लोरिडा की जीत काफी मायने रखती है। आईए जानते हैं क्यों रिपब्लिकन उम्मीदवारों के लिए राष्ट्रपति चुनाव में अहम है फ्लोरिडा की जीत।

पहली बार हो रही इन तीन बातों ने अमरीकी राष्ट्रपति चुनाव को बनाया खास

जब 9 महीने तक चली थी अमरीका में राष्ट्रपति पद के चुनाव की लड़ाई, ऐसा रहा है नतीजों का इतिहास

फ्लोरिडा में 29 इलेक्टोरल सीट
अमरीकी चुनावों में फ्लोरिडा का महत्व हमेशा से बरकरार रहा है। इसके पीछे सबसे बड़ी वजह है कि तीन बड़े राज्यों में इसकी गिनती। यहां 29 इलेक्टोरल सीटें हैं जिन पर कब्जा जमाकर राष्ट्रपति की कुर्सी तक पहुंचना आसान होता है।

1920 से जीतने वाले को ही मिली कुर्सी
रिपब्लिकन पार्टी के लिए फ्लोरिडा की सीट इसलिए भी अहम क्योंकि यहां पर जीतने वाले उम्मीदवार को ही राष्ट्रपति की कुर्सी मिली है। पिछले 100 साल में जो भी उम्मीदवार यहां जीता वहीं राष्ट्रपति चुना गया।

यहां वोटरों का मूड तय करता है ट्रेंड
खास बात यह है कि यहां पर वोटरों की पसंद रिपब्लिकन पार्टी ही रही है। वहीं अमरीका के वोटरों का मूड तय करता है चुनाव को लेकर क्या है ट्रेंड। यही वजह है कि यहां पर रिपब्लिकन के लिए जीत आसान भी होती है और अहम भी।

2016 में भी ट्रंप ने हासिल की थी जीत
पिछले अमरीकी राष्ट्रपति चुनाव में भी डोनाल्ड ट्रंप ने फ्लोरिडा में जीत का परचम लहराया था। इस जीत के साथ ही उनके राष्ट्रपति बनने की राह भी आसान हो गई थी।

वहीं इस बार भी शुरुआती रुझानों में बिडेन ट्रंप से आगे चल रहे थे। लेकिन फ्लोरिडा की जीत ने इस बाजी को भी पलट दिया और ट्रंप ने चुनाव में बढ़त बना ली।

पहले ही ट्रंप ने कर दी थी घोषणा
फ्लोरिडा की सीट ट्रंप के लिए कितनी जरूरी है इसका अंदाजा इस बात से भी लगाया जा सकता है कि मतगणना से पहले ही ट्रंप ने यहां से अपनी जीत की घोषणा कर डाली थी। ट्रंप ने कहा था कि जनता से मिल रहा प्यार ये बताता है कि जीत सुनिश्चित है।

ट्रंप इस बार भी राष्ट्रपति चुनाव जीतते हैं तो फ्लोरिडा में उनकी जीत ही सफलता का बड़ा कारण साबित होगी।
अमरकी में कुल इलेक्टर्स की संख्या 538 है और बहुमत के लिए 270 का आंकड़ा चाहिए। यानी डोनाल्ड ट्रंप या जो बिडेन को 270 के जादुई आंकड़े को पार करना होगा।

Donald Trump
Show More
धीरज शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned