scriptUS Election 2020: पहली बार हो रही इन तीन बातों ने राष्ट्रपति चुनाव को बनाया और भी खास | US Election 2020 For the first time, these three things made the presidential election more special | Patrika News

US Election 2020: पहली बार हो रही इन तीन बातों ने राष्ट्रपति चुनाव को बनाया और भी खास

Published: Nov 04, 2020 10:56:04 am

US Election 2020 राष्ट्रपति चुनाव के नतीजों पर दुनिया की नजर
रुझान में बिडने को बढ़त, ट्रंप को जीत का भरोसा
पहली बार हो रही तीन बातों ने चुनाव को बनाया खास

US Election 2020

यूएस राष्ट्रपति चुनाव 2020

नई दिल्ली। यूनाइडेट स्टेट में अगले राष्ट्रपति के चल रहे चुनाव ( US Election 2020 ) के नतीजों पर पूरी दुनिया की नजर है। डोनाल्ड ट्रंप दोबारा या फिर जोए बिडेन कौन होगा अमरीका का अगला राष्ट्रपति कुछ घंटों में इस रहस्य से पर्दा हट सकता है।
दोनों ही उम्मीदवार अपनी-अपनी जीत का दावा कर रहे हैं। हालांकि रुझानों में जोए बिडेन आगे नजर आ रहे हैं। इससे पहले अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने कहा कि उन्हें पूरा विश्‍वास है कि वह अगले चार वर्षों के लिए फिर से अमरीकी राष्‍ट्रपति के पद पर रहने वाले हैं।
US Election 2020: जब 9 महीने तक चली चुनावी लड़ाई, ऐसा रहा है नतीजों का इतिहास

ट्रंप ने कहा कि उन्‍हें इस बारे में जानकारी मिली है कि रिपब्लिकंस अहम राज्‍य जैसे फ्लोरिडा और एरिजोना में काफी अच्‍छा परफॉर्म कर रहे हैं। लेकिन इन सबके के बीच पहली बार होने जा रही तीन बातों ने इस चुनाव को कुछ खास बना दिया है। आईए जानते हैं ऐसी वो कौनसी तीन बातें हैं जो अमरीकी राष्ट्रपति चुनाव में पहली बार हो रही हैं।
1. पहली बार 70 प्लस उम्र के उम्मीदवार
अमरीकी राष्ट्रपति चुनाव के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है कि राष्ट्रपति पद के दोनों ही उम्मीदवारों की उम्र 70 के पार है। रिपब्लिकन पार्टी के डोनाल्ड ट्रंप जहां 74 वर्ष के हैं तो वहीं डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जोए बिडेन की उम्र 77 वर्ष है। आपको बता दें कि अमरीका में राष्ट्रपति चुनाव के लिअ न्यूनतम आयु सीमा 35 वर्ष रखी गई है। हालांकि अब तक के चुनावों में कभी भी ऐसा नहीं हुआ है कि दोनों ही उम्मीदवारों की उम्र 70 से ज्यादा रही हो। यूएस इलेक्शन 2020 में ऐसा पहली बार हुआ है।

2. अश्वेत भारतीय महिला उप-राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार
अमरीका के राष्ट्रपति चुनाव में ऐसा पहली बार हो रहा है कि एक अश्वेत और भारतीय अमरीकी महिला उप-राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार है। इस बार कमला हैरिस एक प्रमुख पार्टी के टिकट पर उप-राष्ट्रपति की दावेदार हैं। जो अमरीकी राष्ट्रपति चुनाव में ऐसी पहली महिला बन गई हैं, जो अश्वेत भारती अमरीकी महिला हैं।
3. वैश्विक महामारी के बीच चुनाव
यूएस के इतिहास में ऐसा पहली बार हो रहा है जब राष्ट्रपति पद के लिए वैश्विक महामारी कोविड-19 के बीच चुनाव आयोजित किए गए हैं। खास बात यह है कि दुनिया में सबसे ज्यादा कोरोना वायरस का असर अमरीका में ही देखने को मिला है।
यहां पर अब तक कोरोना संक्रमण से मरने वालों की संख्या भी सबसे ज्यादा रही है। यही नहीं अमरीका ही ऐसा देश है जहां कोरोना से एक दिन में 1 लाख संक्रमितों का विश्व रिकॉर्ड भी है। ऐसे में इतनी बड़ी आपदा के बीच अमरीका में पहली बार राष्ट्रपति पद का चुनाव हो रहा है।
मतदान के बीच ट्रंप का बड़ा बयान, जानें अपनी किस मुश्किल का ट्वीट के जरिए किया जिक्र

वही बनेगा राष्ट्रपति
आपको बता दें कि अमरीका में कुल 50 राज्य हैं और हर राज्य में इलेक्टर्स की निश्चित संख्या है। ऐसे में जो भी उम्मीदवार अधिक राज्यों में इलेक्टर्स जीतता है, वही राष्ट्रपति बनेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो