scriptमेक्सिको सीमा पर भड़का संघर्ष, अमरीकी सुरक्षा बलों ने अवैध आव्रजकों को रोकने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़े | US fires tear gas on migrants at Mexico border | Patrika News

मेक्सिको सीमा पर भड़का संघर्ष, अमरीकी सुरक्षा बलों ने अवैध आव्रजकों को रोकने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़े

locationनई दिल्लीPublished: Jan 02, 2019 02:11:55 pm

सीमा पर हुए इस संघर्ष से पूरी दुनिया में हड़कंप मच गया है

US Mexico Border

मेक्सिको सीमा पर भड़का संघर्ष, अमरीकी सुरक्षा बलों ने अवैध आव्रजकों को रोकने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़े

वाशिंगटन। अमरीकी सीमा गश्ती दलों ने अमरीका -मेक्सिको सीमा बाड़ के जरिए अवैध रूप से कैलिफोर्निया में घुसने की कोशिश करने वाले करीब 150 मध्य अमरीकी आव्रजकों पर आंसू गैस के गोले छोड़े। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की बुधवार की रिपोर्ट के अनुसार लगभग 150 प्रवासियों की मंगलवार को सीमा शुल्क और सीमा सुरक्षा (सीबीपी) बलों के साथ भिड़ंत हो गई। ये प्रवासी अमेरिका-मेक्सिको सीमा बाड़ के नीचे से रेंगकर या उस पर चढ़ कर सीमा पार करने की कोशिश कर रहे थे।

अवैध आव्रजकों पर बल प्रयोग

खबरों में बताया जा रहा है कि ये अवैध आव्रजक सीबीपी अधिकारियों पर बाड़ के ऊपर से पत्थर फेंक रहे थे जिसके बाद अधिकारियों ने उन्हें रोकने के लिए धुएं, पेपर स्प्रे और आंसू गैस के गोलों का प्रयोग किया। अधिकारियों ने कहा कि आंसू गैस के गोले इसलिए छोड़े गए क्योंकि कुछ आव्रजक अपने बच्चों को बाड़ के ऊपर से सीमा पार कराने की कोशिश के दौरान बलों पर पत्थरबाजी की। इस दौरान कई किशोरों को भारी जैकेट और कंबल में लपेटकर बाड़ के कांटेदार तारों को पार कराने का प्रयास किया गया। दो किशोरों सहित 25 प्रवासियों को हिरासत में लिया गया है।

कई प्रवासी घायल

अमरीकी सेना के बयान में कहा गया है कि किसी भी एजेंट ने बाड़ के लाइन में प्रवासियों को नहीं देखा। पत्थर फेंकने वालों को टारगेट कर कुछ केमिकल्स उनकी ओर दागे गए। एसोसिएटेड प्रेस ने तिजुआना के समुद्र तट के पास सीमा के मैक्सिकन साइड में कम से कम तीन गैस हमलों की सूचना दी है। एसोसिएटेड प्रेस ने दावा किया है कि इस दौरान महिलाओं और बच्चों सहित कई प्रवासियों को प्रभावित करने की लिए अमरीकी सेना ने जमकर बल प्रयोग किया।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो