script

वेनेजुएला: अमरीका ने राष्ट्रपति मादुरो को मान्यता देने से किया इंकार, विपक्षी नेता गोइदो को ट्रंप का समर्थन

locationनई दिल्लीPublished: Jan 24, 2019 08:32:56 am

अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने विपक्षी नेता गोइदो को वेनेजुएला के अंतरिम राष्ट्रपति के तौर पर मान्यता दे दी है।

trump and mudro

वेनेजुएला: अमरीका ने राष्ट्रपति मादुरो को मान्यता देने से किया इंकार, विपक्षी नेता गोइदो को ट्रंप का समर्थन

वाशिंगटन। आर्थिक संकट से जूझ रहे वेनेजुएला में सियासी हालात भी लगातार बदतर होते जा रहे हैं। राष्ट्रपति निकोलस मादुरो के खिलाफ जनता में बढ़ते असंतोष के बाद वेनेजुएला में सरकार विरोधी प्रदर्शन तीव्र हो गए हैं। मंगलवार और बुधवार को हुए विरोध प्रदर्शनों के बीच विपक्षी नेता खुआन गोइदो ने बुधवार को स्वयं को देश का कार्यकारी राष्ट्रपति घोषित कर दिया। उधर अमरीका ने भी अपने रुख में बदलाव करते हुए निकोलस मादुरो को वेनेजुएला का राष्ट्रपति मानने से इंकार कर दिया है। अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने विपक्षी नेता गोइदो को वेनेजुएला के अंतरिम राष्ट्रपति के तौर पर मान्यता दे दी है।

राष्ट्रपति मादुरो को मान्यता देने से इंकार

वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो को अमरीका ने राष्ट्रपति मानने से इंकार कर दिया है। अमरीका के राज्य सचिव माइक पोम्पियो ने कहा, ‘अमरीका मादुरो शासन को वेनेजुएला सरकार के रूप में स्वीकार नहीं करता है। इसके साथ ही अमरीका पूर्व राष्ट्रपति निकोलस मादुरो द्वारा राजनयिक संबंधों को खत्म करने के निर्णय की भी परवाह नहीं करता।’ आपको बता दें की अमरीका द्वारा मान्यता खत्म करने के बाद मादुरो ने अमरीका के साथ सभी राजनयिक संबंधों को समाप्त करने का एलान किया है। निकोलस मादुरो ने इस महीने के प्रारंभ में राष्ट्रपति पद की शपथ ली थी। उन पर चुनाव में धांधली करने का आरोप लग रहा है।

https://twitter.com/ANI/status/1088240877858807809?ref_src=twsrc%5Etfw
तेज हुआ प्रदर्शनों का सिलसिला

वेनेजुएला में पिछले एक सप्ताह से मादुरो विरोधी प्रदर्शन चल रहे हैं। हालात यहां तक बेकाबू हो गए हैं कि सेना की एक टुकड़ी ने मादुरो के खिलाफ सशत्र विद्रोह भी कर दिया था लेकिव बाद में सरकार ने किसी तरह उस पर काबू पाया। दो दिन पहले ही देश के लोगों ने सबसे खराब तानाशाहों में से एक को उखाड़ फेंकने की 61 वीं वर्षगांठ मनाई। उधर अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प द्वारा ने बुधवार को राष्ट्रपति पद के लिए निकोलस मादुरो के चयन को “नाजायज” घोषित किया और अन्य पश्चिमी देशों को जुआन गिआदो को अंतरिम राष्ट्रपति के रूप में मान्यता देने के लिए प्रोत्साहित किया। आपको बता दें कि वेनेजुएला में भारी अराजकता के बीच यह घोषणा की गई है। पूरे देश में लोग मादुरो के राष्ट्रपति पद के विरोध में सड़कों पर उतर रहे हैं। बीते लंबे समय से वेनेजुएला आर्थिक संकट से जूझ रहा है।

https://twitter.com/realDonaldTrump/status/1088146315979251717?ref_src=twsrc%5Etfw
अमरीका के तेवर सख्त

बुधवार को ओवल ऑफिस में ट्रंप ने चेतावनी दी कि उनके प्रशासन के पास “सभी विकल्प” हैं कि कैसे आगे जवाब दिया जाए। ट्रंप ने संवाददाताओं से कहा, “हम फिलाहल कुछ भी नहीं सोच रहे हैं, लेकिन सभी विकल्प हमारी मेज पर हैं।” इससे पहले दिन में वाइट हाउस ने वेनेजुएला की नेशनल असेंबली को “वेनेजुएला के लोगों द्वारा चुनी गई सरकार की एकमात्र वैध संस्था बताते हुए बयान जारी किया। अमरीका द्वारा कार्यकारी राष्ट्रपति घोषित किए जाने के बाद गुएदो ने सभी राजनयिकों से देश में रहने और राजनयिक संबंध बनाए रखने का आह्वान किया। उन्होंने ट्रंप को धन्यवाद देते हुए ट्वीट किया। उन्होंने ट्रंप के लिए लिखा कि “मैं वेनेजुएला के लोगों की इच्छा का समर्थन करने की आपकी प्रतिबद्धता के लिए धन्यवाद देता हूं।”

ट्रेंडिंग वीडियो