scriptकलेक्टर व नागरिकों ने खून के लिए लगाई दौड़ | Collectors and citizens run for blood | Patrika News

कलेक्टर व नागरिकों ने खून के लिए लगाई दौड़

locationअनूपपुरPublished: Jun 20, 2019 12:01:08 pm

Submitted by:

amaresh singh

विश्व सिकलसेल दिवस पर मैराथन दौड़

Collectors and citizens run for blood

कलेक्टर व नागरिकों ने खून के लिए लगाई दौड़

अनूपपुर। विश्व सिकल दिवस के मौके पर बुधवार 19 जून की सुबह जिला मुख्यालय अनूपपुर में कलेक्टर चंद्रमोहन ठाकुर सहित प्रशासनिक अधिकारी-कर्मचारियों व जन स्वास्थ्य संगठन प्रतिनिधियों के साथ नगरवासियों ने मैराथन में दौड़ लगाई। ‘खून के लिए दौड़ो थीम पर आयोजित इस मैराथन दौड़ में आमजनों एवं युवाओं ने रक्तदान का महत्व लोगों को बताया। इस मौके पर कलेक्टर ने अनूपपुर जिले के समस्त जागरूक नागरिकों से समय समय पर रक्तदान करने की अपील की।

अवैध संबंध के कारण हुई थी उपसरपंच की हत्या, चार गिरफ्तार

रक्तदान के महत्व से लोगों को जागरूक किया
जिला अस्पताल से प्रारम्भ हुई यह मैराथन कोतवाली तिराहा, बस स्टैंड, सामतपुर तालाब से गुजरती हुई कलेक्ट्रेट कार्यालय में सम्पन्न हुई। जहां सभी प्रतिभागियों ने रास्ते में रक्तदान के महत्व एवं सिकल सेल एनेमिया पर नियंत्रण के सम्बंध में लोगों को जागरूक किया। मैराथन में महिला एवं पुरूष वर्ग में प्रथम द्वितीय एवं तृतीय स्थान पाने वाले प्रतिभागियों को कलेक्टर एवं मनोनीत नगरपालिका प्रशासनिक समिति के अध्यक्ष रामखिलावन राठौर द्वारा सम्मानित किया गया। पुरुष वर्ग में तुलसी महाविद्यालय के छात्र बबलू राठौर एवं महिला वर्ग में सरोज राठौर प्रथम स्थान पर रहीं। इस दौरान सिकल सेल बीमारी से पीडि़त नीरज सिंह ने इस जागरूकता आयोजन के लिए जिला प्रशासन को धन्यवाद दिया एवं कहा आमजनो के इस सक्रिय सहयोग से इस गम्भीर बीमारी से लडऩे का साहस प्राप्त होगा।

उज्ज्वला के लिए मिलने लगा अब छोटा गैस सिलेंडर


500 लोग सिकल सेल बीमारी से पीडि़त हैं
ल्लेखनीय है कि सिकल सेल एनेमिया एक ऐसी बीमारी है जिसमें रोगी के शरीर में रक्त की कमी हो जाती है एवं शरीर में असहनीय दर्द होता है। यह एक अनुवांशिक बीमारी है। लगातार इलाज एवं समय समय पर ब्लड ट्रान्सफ्यूजन की स्थिति में इस रोग से पीडि़त व्यक्ति लम्बा जीवन जी सकता है। कलेक्टर ने बताया कि 18 से 60 वर्ष उम्र के स्वस्थ व्यक्ति जिनका वजन 48 किग्रा से अधिक हो 3 महीने के अंतराल में रक्तदान कर सकते हैं। अनूपपुर जिले में लगभग 500 मरीज सिकल सेल बीमारी से पीडि़त है। पीडि़त व्यक्ति को निश्चित अंतराल में रक्त (ब्लड ट्रान्सफ्यूजन) की आवश्यकता होती है। अनूपपुर जिले में ब्लड बैंक की क्षमतानुसार रक्त उपलब्ध न होने के कारण मरीजों को अक्सर विषम परिस्थितियों का सामना करना पड़ता है। इस मौके पर आयोजित रक्तदान शिविर में मीडियाकर्मी व नगरवासियों ने रक्तदान किया।

घर से सोने-चांदी के गहने पार, विवाह समारोह में गए थे परिवार के सदस्य

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो