script6.2 तीव्रता वाले भूकंप से हिला जापान, दहशत में लोग | 6.2 Magnitude Earthquake Strikes Off Japan, No Tsunami Warning | Patrika News

6.2 तीव्रता वाले भूकंप से हिला जापान, दहशत में लोग

locationनई दिल्लीPublished: Aug 05, 2019 07:31:31 am

Submitted by:

Anil Kumar

Japan Earthquake: उत्तर-पूर्वी जापान के तट पर आया भूकंप के झटके
फुकुशिमा प्रान्त के तट से दूर था भूकंप का केंद्र

जापान में भूकंप

टोक्यो। उत्तर-पूर्वी जापान के तट पर रविवार को जोरदार भूकंप के झटके महसूस किए गए। जापान के मौसम विज्ञान एजेंसी ने कहा कि उत्तरपूर्वी जापान के तट पर 6.2 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए, हालांकि सुनामी की कोई चेतावनी जारी नहीं की गई है।

एजेंसी ने बताया कि भूकंप के केंद्र फुकुशिमा प्रान्त के तट से दूर था और 50 किमी (30 मील) की गहराई पर मापा गया। भूकंप के झटके स्थानीय समयानुसार शाम को 7.23 बजे आया। फिलहाल, भूकंप के कारण किसी के भी हताहत होने की कोई खबर नहीं है।

इंडोनेशिया के बाली में 6.1 तीव्रता का भूकंप, मंदिर सहित कई घर तबाह

बता दें कि जापान में भूकंप के झटके एक आम बात है, जो दुनिया के सबसे सक्रिय क्षेत्रों में से एक है। जापान में दुनिया के 6 या उससे अधिक तीव्रता के भूकंपों का लगभग 20 प्रतिशत मामले दर्ज किए जाते हैं।

https://twitter.com/ANI/status/1157966697426501633?ref_src=twsrc%5Etfw

2011 में आई थी सुनामी

बता दें कि 10 मई को दक्षिण जापान में 5.6 और 6.3 रिएक्टर स्केल का भूकंप आया था। यूनाइटेड स्टेट जियोलॉजिकल सर्वे ने बताया था कि पहला भूकंप रात को 7.43 बेज आया, वहीं दूसरा भूकंप रात 10.23 बजे आया। भू वैज्ञानिकों ने कहा था कि भूकंप की तीव्रता कुछ देर के लिए ही रही। इसके कारण इमारतों को कोई नुकसान नहीं पहुंचा है।

7.3 तीव्रता वाले भूकंप से हिल उठा इंडोनेशिया, दहशत में घरों से भागे लोग

गौरतलब है कि जापान भू मध्य रेखा पर स्थित है। इस कारण यहां पर अकसर भूकंप आते रहते हैं। 2011 में यहां पर नौ की तीव्रता का भूंकप आया था। इसने जापान में भारी तबाही मचाई थी। यहां सुनामी भी आई थी।

जापान में इस दौरान भारी जानमाल का नुकसान हुआ था। करीब 15000 लोगों की इस भूकंप में जान चली गई थी। हजारों लोग भूकंप से घायल हो गए थे।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो