scriptइंडोनेशिया के बाली में 6.1 तीव्रता का भूकंप, मंदिर सहित कई घर तबाह | 6.1 magnitude earthquake hits Indonesia | Patrika News

इंडोनेशिया के बाली में 6.1 तीव्रता का भूकंप, मंदिर सहित कई घर तबाह

locationनई दिल्लीPublished: Jul 16, 2019 03:41:04 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

Earthquake In Indonesia: बीते तीन दिन में इंडोनेशिया के अलग अलग हिस्सों में चार भूकंप
देश की मौसम विज्ञान एजेंसी ने बताया है कि अभी भूकंप के और भी झटके महसूस किए जा सकते हैं

Earthquake shaking with earthquake

Earthquake In Rajasthan : सुबह-सुबह भूकंप के झटकों से दहला राजस्थान, अलवर सहित इन जिलों में महसूस किए गए भूकंप के झटके

जकार्ता। पूर्वी इंडोनेशिया में बाली द्वीप पर 6.1 तीव्रता का एक और भूकंप आया। अमरीकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (यूएसजीएस) के अनुसार इस भूकंप में एक व्यक्ति की मौत हो गई। यूएसजीएस के अनुसार भूकंप टार्नेट शहर के दक्षिण-पूर्व में 168 किमी के क्षेत्र में 10 किमी (6 मील) की गहराई में आया। भूकंप से एक मंदिर सहित कई घर तबाह हो गए।

बता दें कि बीते तीन दिनों में इंडोनेशिया के अलग अलग हिस्सों में चार भूकंप आ चुके हैं। इंडोनेशिया की मौसम विज्ञान एजेंसी ने बताया कि फिलहाल इस तीव्रता के भूकंप से इसुनामी का कोई खतरा नहीं था।

7.3 तीव्रता वाले भूकंप से हिल उठा इंडोनेशिया, दहशत में घरों से भागे लोग

earthquake
महिला की मौत

दक्षिण हलमहेरा में एक महिला की भूकंप के कारण मृत्यु हो गई है। बता दें कि रविवार को आए मुख्य भूकंप के बाद आपदा एजेंसी ने कम से कम 30 आफ्टरशॉक्स दर्ज किए। सबसे मजबूत आफ्टरशॉक 6.1 तीव्रता का था।इंडोनेशिया के दक्षिण में 7.3 की तीव्रता वाले भूकंप के बाद कुछ ही घंटों में दोबारा यह भूकंप महसूस किए गए।

दक्षिणी फिलीपींस में भूकंप के तेज झटके, 25 लोग घायल

भूकंपों से त्रस्त है इंडोनेशिया

मुख्य भूकंप इंडोनेशिया के कई हिस्सों में महसूस किया गया जिसमें सुलावेसी द्वीप और पश्चिम पापुआ प्रांत में सोरोंग शामिल हैं। बता दें कि इंडोनेशिया कथित पैसिफिक रिंग ऑफ फायर पर स्थित है, जो अक्सर भूकंप और तो कभी-कभी सुनामी की चपेट में आ जाता है। इंडोनेशियाई इतिहास में सबसे विनाशकारी भूकंप 26 दिसंबर 2004 में आया था। इसकी तीव्रता 9.5 थी। भूकंप ने सुनामी खतरा पैदा कर दिया था। इससे इंडोनेशिया में हिंद महासागर के किनारे रहने वाले लगभग 226,000 लोग मारे गए थे।


विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो