scriptअफगानिस्तान: खंडहर की खुदाई में मिली हजारों वर्ष पुरानी शेर की दो मूर्तियां व पत्थरों की सीढ़ी | Afghanistan: Two sculptures of a lion thousands years old found in excavation of ruins | Patrika News

अफगानिस्तान: खंडहर की खुदाई में मिली हजारों वर्ष पुरानी शेर की दो मूर्तियां व पत्थरों की सीढ़ी

locationनई दिल्लीPublished: Oct 19, 2019 05:36:49 pm

Submitted by:

Anil Kumar

खंडहर में तीन महीने से खुदाई चल रहा था
पुरातत्व विभाग मूर्तियों की जांच में जुट गया है
कपिसा प्रांत में स्थित है हजारों वर्ष पुराना यह खंडहर

statue.jpg

काबुल। अयोध्या में विवादित ढांचे के नीचे राम मंदिर होने के प्रमाण को लेकर कई दशकों से भारत में बहस हो रही है और अब देश की सर्वोच्च अदालत में इसकी सुनवाई पूरी हो गई है, जिसका फैसला कुछ ही दिन में आ जाएगा और यह तय हो जाएगा कि सच क्या है।

लेकिन इन सबके बीच पड़ोसी मुल्क अफगानिस्तान से एक ऐसी खबर सामने आई है, जिसे लेकर भारत समेत दुनिया भर में हड़कंप मंच गया है। दरअसल, अफगानिस्तान में हजारों साल पुराने एक खंडहर की खुदाई के दौरान शेर की दो मूर्तियां मिली है। इन मूर्तियों को लेकर हलचल मच गई है।

वैज्ञानिकों को मिली लकड़ी की ये रहस्यमयी मूर्ति, छिपे हैं इसमें तीसरी दुनिया से जुड़े 10 राज

बता दें कि अफगानिस्तान के कपिसा प्रांत स्थित एक खंडहर की खुदाई के दौरान ये मूर्तियां मिली है। करीब तीन महीने से खंडहर में खुदाई चल रही थी। स्थानीय अधिकारियों ने बताया है कि यह खंडहर हजारों साल पुराना है, जहां पर खुदाई के दौरान शेर की दो मूर्तियों वाली एक सीढ़ी मिली है।

https://twitter.com/hashtag/Kapisa?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

मूर्तियों का इतिहास जानने में जुटे पुरातत्वविद

स्थानीय मीडिया टोलो न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, खुदाई के दौरान मिले इन मूर्तियों को लेकर अधिकारियों व लोगों में कोतुहल बन गया है। कपिसा प्रांत के पुरातत्वविद अब इसका पता लगाने में जुट गए हैं कि आखिर यह मूर्ति कितने साल पुराना है। इसका संबंध किस काल से है।

यहां मूर्ति रुप में साक्षात विराजमान रहती हैं मां संतोषी, मनोकामना होती है पूरी

गौरतलब है कि दक्षिण मध्य एशियाई देश अफगानिस्तान मुस्लिम बहुल देश है। हालांकि इसका इतिहास काफी पुराना है। पौराणिक मान्यताओं की मानें तो अफगानिस्तान में सिकंदर, मौर्य, मुस्लिम अरब, मंगोल, सिख, ब्रिटिश, सोवियत संघ ने पूर्व में शासन किया है।

भारत से अफगानिस्तान का काफी पुराना रिश्ता रहा है। महाभारत काल में अफगानिस्तान के साथ भारत का जुड़ाव था। महाभारत में यह जिक्र मिलता है कि धृतराष्ट्र की पत्नी गांधारी आज के कंधार की रहने वाली थी। बहरहाल अब पुरातत्व विभाग को मूर्तियों के कार्बन डेटिंग से ही पता चल पाएगा कि आखिर यह किस कालखंड की मूर्तियां हैं।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो