scriptAfghanistan: फायरिंग के बाद काबुल एयरपोर्ट पर भगदड़, अमरीका ने हाथ में ली सुरक्षा, UN की आपात बैठक आज | America take over Kabul airport after firing UNSC Meeting today on Afghanistan | Patrika News

Afghanistan: फायरिंग के बाद काबुल एयरपोर्ट पर भगदड़, अमरीका ने हाथ में ली सुरक्षा, UN की आपात बैठक आज

locationनई दिल्लीPublished: Aug 16, 2021 01:45:36 pm

Afghanistan में लगातार बिगड़ रहे हालात, फायरिंग के बाद काबुल एयरपोर्ट के एयर ट्रैफिक कंट्रोल पर अमरीका ने किया कब्जा, भारत की अध्यक्षता में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने बुलाई आपात बैठक

232.jpg
नई दिल्ली। अफगानिस्तान ( Afghanistan ) पर तालिबान ( Taliban ) के कब्जे के बाद काबुल में हालात लगातार बिगड़ते जा रहे हैं। अफगानिस्तान से निकलने का सिर्फ एक रास्ता काबुल एयरपोर्ट ( Kabul Airport ) ही बचा है, लेकिन यहां भी सोमवार को फायरिंग के बाद स्थिति और बिगड़ गई। हालांकि इस फायरिंग के बाद अमरीका ( America ) ने काबुल के एयर ट्रैफिक कंट्रोल के टेक ओवर करने की घोषणा कर दी।
वहीं दूसरी तरफ अफगानिस्तान के बिगड़ते हालातों के बीच संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ( UNSC ) सोमवार को आपात बैठक बुलाई है। ये बैठक एस्टोनिया और नॉर्वे के अनुरोध पर बुलाई गई है। भारत की अध्यक्षता में ये बैठक होगी।
यह भी पढ़ेंः Afghanistan: तालिबानी राज में अफगान की सत्ता पाने वाले अली अहमद जलाली कौन हैं?

https://twitter.com/saadmohseni/status/1427000691407654914?ref_src=twsrc%5Etfw
काबुल एयरपोर्ट पर फायरिंग के बाद भगदड़ मच गई। बताया जा रहा है कि इस भगदड़ में कई लोग घायल हुए हैं। वहीं हालात बिगड़ते देख अमेरिका ने काबुल एयरपोर्ट को अपने कब्जे में ले लिया है। यूएस ने यहां 6000 सैनिक उतारने की तैयारी में है।
फायरिंग से मची भगदड़
तालिबान के कब्जे के बाद लोग जल्दी से जल्दी अफगानिस्तान छोड़ना चाहते हैं। एयरपोर्ट के जरिए ही वे देश छोड़ सकते हैं। यही वजह है कि बड़ी संख्या में लोग काबुल एयरपोर्ट पहुंच रहे हैं। इस बीच फायरिंग के चलते हालात काफी बिगड़ गए। फायरिंग के बाद लोग बदहवास इधर उधर भागने लगे।
अमरीका ने उठाया बड़ा कदम
काबुल एयरपोर्ट पर स्थिति खराब होते देख अमरीका ने बड़ा कदम उठाया। अमरीका ने काबुल एयरपोर्ट के एयर ट्रैफिक कंट्रोल को अपने कब्जे में कर लिया।

दरअसल अमरीका अपने लोगों को अफगानिस्तान से निकालने में लगा हुआ है। अमरीकी विदेश मंत्रालय और रक्षा मंत्रालय के हवाले से बताया जा रहा है कि काबुल में हामिद करजई हवाई अड्डे को सुरक्षित करने के लिए कई कदम उठाए जा रहे हैं।
अमरीका यहां सुरक्षा के लिहाज से 1000 सैनिक भेज चुका है, जबकि 5000 अन्य सैनिकों को भेजने की मंजूरी मिल चुकी है। ऐसे में अमरीका करीब 6000 सैनिक उतारने की तैयारी में है।

बता दें कि अमरीकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने जुलाई में घोषणा की थी कि 31 अगस्तक उनके सैनिक यूएस लौट आएंगे।
यह भी पढ़ेंः Afghanistan के हालात पर अमरीका के पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप ने बाइडेन को ठहराया दोषी

भारत की अध्यक्षता में UNSC की बैठक
अफगानिस्तान में लगातार बिगड़ रहे हालातों के बीच सोमवार सुबह 10 बजे संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) की बैठक होगी। बैठक की अध्यक्षता भारत करेगा। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत की अध्यक्षता में अफगानिस्तान को लेकर यह दूसरी बैठक होगी। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस परिषद को संबोधित करेंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो