scriptबुगती के रिश्तेदार ने कहा- जंग हुई तो देंगे पाकिस्तान का साथ | Brahamdagh bugti's relative Shahzain Bugti to support Pakistan if war between India-Pak | Patrika News

बुगती के रिश्तेदार ने कहा- जंग हुई तो देंगे पाकिस्तान का साथ

Published: Sep 26, 2016 12:16:00 pm

ब्रह्मदाग बुगती के एक रिश्तेदार ने कहा है कि अगर भारत के साथ पाकिस्तान की जंग हुई तो वह और उसके लड़ाके पाकिस्तान का साथ देंगे।

Sahazain Bugtti

Sahazain Bugtti

कराची। एक तरफ जहां पीएम मोदी के बलूचिस्तान पर कुछ शब्द बोलने के बाद बलूच नेता भारत की तरफ सहायता मिलने की उम्मीद लगाए बैठे हैं, वहीं दूसरी ओर बलूच अलगाववादी नेताओं के बीच आंतरिक कलह सामने आने लगी है। ब्रह्मदाग बुगती के एक रिश्तेदार ने कहा है कि अगर भारत के साथ पाकिस्तान की जंग हुई तो वह और उसके लड़ाके पाकिस्तान का साथ देंगे।

उल्लेखनीय है कि पाकिस्तान के बलूचिस्तान में नरसंहार पर कई सालों से अलगाववादी आंदोलन चल रहे हैं। भारत के स्वतंत्रता दिवस पर जब पीएम मोदी ने अपने भाषण में जब बलूचिस्तान का नाम लिया तब से ही यह समझा जाने लगा कि भारत बलूच नेताओं के साथ है और वहां हो रहे मानवाधिकार हनन के खिलाफ साथ देने का तैयार है। इसी के साथ वहां के अलगाववादी नेता भी भारत की ओर आशा भरी नजरों से देखने लगे। बलूच नेता ब्रह्मदाग बुगती ने तो भारत में शरण लेने की बात भी कही।

इसी बीच दिवंगत बलूच कबायली नेता नवाब अकबर बुगती के पोते शाहजैन बुगती ने कहा है कि यदि भारत के साथ जंग होती है तो वह और उसके कबायली लड़ाके पाकिस्तान के साथ मिलकर भारतीय सेनाओं को जवाब देंगे। शाहजैन बुगती रिश्ते में ब्रह्मदाग बुगती के भतीजे हैं। जिनेवा में रह रहे शाहजैन ने जम्हूरी वतन पार्टी के सालाना सम्मेलन में कहा कि बुगती कबीला पाकिस्तान की रक्षा में हमेशा खड़ा रहेगा।

शाहजैन ने यह भी कहा कि ब्रह्मदाग भारत में रहें या जिनेवा में, लेकिन उनकी जम्हूरी वतन पार्टी हमेशा नवाब अकबर बुगती के हुक्क का पालन करेंगे। आपको बता दें कि अगस्त 2006 में अकबर बुगती के मारे जाने के बाद से ही उनके बेटों और पोतों में उत्तराधिकार की लड़ाई चल रही है। उत्तराधिकार की लड़ाई में शाहजैन और ब्रह्मदाग में प्रमुख दावेदार हैं जबकि आली बुगती को अकबर बुगती का उत्तराधिकारी मानने से इंकार कर दिया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो