scriptचीन ने अपने देश के ‘सितारों’ को दी चेतावनी, कहा- सोशल मीडिया पर अपनी अमीरी का दिखावा किया तो खैर नहीं | China bans celebrities showing their wealth on social media | Patrika News

चीन ने अपने देश के ‘सितारों’ को दी चेतावनी, कहा- सोशल मीडिया पर अपनी अमीरी का दिखावा किया तो खैर नहीं

locationनई दिल्लीPublished: Nov 24, 2021 08:48:43 pm

Submitted by:

Ashutosh Pathak

यह नियम मशहूर हस्तियों को झूठी या निजी जानकारी प्रकाशित करने, प्रशंसकों को अन्य प्रशंसक समूहों के खिलाफ भड़काने और अफवाहें फैलाने से भी रोकते हैं। सितंबर में चीन की मशहूर हस्तियों को चेतावनी दी गई थी कि उन्हें कम्युनिस्ट पार्टी द्वारा आयोजित एक मनोरंजन उद्योग संगोष्ठी में ‘पैसे की पूजा, सुखवाद और चरम व्यक्तिवाद के पतनशील विचारों का विरोध’ करना चाहिए।

xi.jpg
नई दिल्ली।

चीन ने अपने देश में मनोरंजन उद्योग पर ताजा कार्रवाई की है। इसके तहत चीन ने अपनी मशहूर हस्तियों के सोशल मीडिया पर निजी संपत्ति दिखाने पर प्रतिबंध लगा दिया है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि चीन के साइबरस्पेस प्रशासन ने आदेश जारी किया है कि देश में मशहूर हस्तियों को सोशल मीडिया पर धन दिखाने की अनुमति नहीं दी जाएगी। यह नियम मशहूर हस्तियों को झूठी या निजी जानकारी प्रकाशित करने, प्रशंसकों को अन्य प्रशंसक समूहों के खिलाफ भड़काने और अफवाहें फैलाने से भी रोकते हैं। इसके अलावा, मशहूर हस्तियों और प्रशंसकों, दोनों के सोशल मीडिया खातों को सार्वजनिक व्यवस्था और अच्छे रीति-रिवाजों का पालन करना, सही जनमत अभिविन्यास और मूल्य अभिविन्यास का पालन करना, समाजवादी मूल मूल्यों को बढ़ावा देना और एक स्वस्थ शैली और स्वाद बनाए रखना होगा।
यह भी पढ़ें
-

लोकतंत्र सम्मेलन के लिए अमरीका ने ताइवान को दिया न्यौता तो चीन ने तरेरी आंखें, जानिए क्यों

नए नियम के तहत चीन में सेलिब्रिटी संस्कृति पर नवीनतम कार्रवाई का प्रतिनिधित्व करते हैं और इस तरह देश मनोरंजन उद्योग पर अपनी पकड़ मजबूत किया है। इससे पहले, सितंबर में चीन की मशहूर हस्तियों को चेतावनी दी गई थी कि उन्हें कम्युनिस्ट पार्टी द्वारा आयोजित एक मनोरंजन उद्योग संगोष्ठी में पैसे की पूजा और चरम व्यक्तिवाद के पतनशील विचारों का विरोध करना चाहिए।
रिपोर्ट में कहा गया है कि इसमें पार्टी के वरिष्ठ अधिकारियों और शो बिजनेस मालिकों ने भाग लिया, जिन्हें बताया गया कि उन्हें सामाजिक नैतिकता, व्यक्तिगत नैतिकता और पारिवारिक मूल्यों के अनुरूप होना चाहिए।
यह भी पढ़ें
-

चाइनीज अंतरिक्ष यात्री ने धरती की ऐसी फोटो खींची, खूब हो रही वायरल

चीन सेलिब्रिटी संस्कृति और धन की खोज को एक खतरनाक पश्चिमी आयात के रूप में देखता है, जो साम्यवाद के लिए खतरा है, क्योंकि यह सामूहिकता के बजाय व्यक्तिवाद को बढ़ावा देता है। रिपोर्ट में कहा गया है कि सम्मेलन में भाग लेने वालों से कहा गया था कि उन्हें ‘अश्लील और घटिया स्वाद का त्याग करना चाहिए और पैसे की पूजा, सुखवाद और चरम व्यक्तिवाद के पतनशील विचारों का विरोध करना चाहिए।’
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो