scriptलोकतंत्र सम्मेलन के लिए अमरीका ने ताइवान को दिया न्यौता तो चीन ने तरेरी आंखें, जानिए क्यों | Biden Invite 110 Countries Including India To Virtual Democracy Summit | Patrika News

लोकतंत्र सम्मेलन के लिए अमरीका ने ताइवान को दिया न्यौता तो चीन ने तरेरी आंखें, जानिए क्यों

Published: Nov 24, 2021 07:34:58 pm

Submitted by:

Ashutosh Pathak

चीन ने अमरीका से कहा है कि वह ताइवान को लोकतंत्र सम्मेलन में बुलाकर बड़ी गलती कर रहा है। चीन ने कहा कि अमरीका यह गलती बार-बार कर रहा है। चीन ने अमरीका को चेतावनी देते हुए कहा कि यह आग से खेलने जैसा है और जो भी आग से खेलेगा वह जलेगा।
 

us.jpg
नई दिल्ली।

अमरीका में अगले महीने यानी दिसंबर में लोकतंत्र सम्मेलन आयोजित होने जा रहा है। यह सम्मेलन वर्चुअल होगा। इस सम्मेलन में शामिल होने के लिए अमरीकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने ताइवान को भी निमंत्रण दिया है। इस निमंत्रण पर चीन आपत्ति जताई है।
चीन में स्टेट काउंसिल ताइवान अफेयर्स ऑफिस ने इस निमंत्रण पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि यह एक गलती है और अमरीका इसे बार-बार दोहरा रहा है। अमरीका और ताइवान के बीच किसी भी तरह के आधिकारिक बातचीत का चीन विरोध करता है। दरअसल, चीन अमरीका और ताइवान के बीच किसी भी आधिकारिक बातचीत या संबंध के खिलाफ है।
यह भी पढ़ें
-

इजराइल बोला- ईरान के साथ परमाणु समझौते से हम बाध्य नहीं

वहीं, अमरीकी विदेश मंत्रालय ने अगले महीने 9-10 दिसंबर के बीच होने वाले इस सम्मेलन में 110 देशों के भागीदारों को आधिकारिक तौर पर निमंत्रण भेजा है। यह सम्मेलन वर्चुअल आयोजित किया जाएगा। तमाम देशों के साथ-साथ अमरीकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने लोकतंत्र सम्मेलन में ताइवान को भी आमंत्रित किया है। हालांकि, अमरीका ताइवान को एक देश के तौर पर मान्यता भी नहीं देता है। वहीं इस सम्मेलन में पाकिस्तान को तो आमंत्रित किया गया है मगर तुर्की को निमंत्रण नहीं दिया गया। अमरीका के इस कदम से भी चीन नाराज है।
चीन के सरकारी मीडिया ग्लोबल टाइम्स के मुताबिक, ताइवान अफेयर्स ऑफिस की प्रवक्ता जू फेंगलियान ने बुधवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि अमरीका ने लोकतंत्र विषय पर आधारित जिस सम्मेलन में ताइवान को भी बुलाया है वह एक बड़ी गलती है। अमरीका और ताइवान के बीच किसी भी तरह के आधिकारिक बातचीत का चीन विरोध करता है।
उन्होंने यह भी कहा कि अमरीकी सरकार ‘वन चाइना पॉलिसी’ को मानता आया है और ताइवान के सवाल पर अमरीका और चीन ने आधिकारिक तौर पर तीन बार संयुक्त विज्ञप्तियां जारी की हैं। बीते 16 नवंबर को चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और अमरीकी राष्ट्रपति जो बिडेन के बीच एक वर्चुअल सम्मेलन हुआ था। हालांकि, दोनों ही देशों ने इस बैठक को बहुत महत्वपूर्ण नहीं माना था।
यह भी पढ़ें
-

पहली बार तुर्की की मुद्रा लीरा 15 प्रतिशत तक गिरी, विपक्ष ने एर्दोगन से मांगा इस्तीफा

इस बैठक में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने चेतावनी देते हुए कहा था कि कुछ अमरीकी चीन को नियंत्रित करने के लिए ताइवान का उपयोग कर रहे हैं। यह आग के साथ खेलने जैसा है और जो भी आग से खेलेगा वो जलेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो