scriptकोरोना वायरस के सही आंकड़ों को छिपा रहा चीन, अपमान के डर से गिनती का तरीका बदला | China hiding the correct figures of Corona virus | Patrika News

कोरोना वायरस के सही आंकड़ों को छिपा रहा चीन, अपमान के डर से गिनती का तरीका बदला

locationनई दिल्लीPublished: Feb 21, 2020 08:50:57 am

Submitted by:

Mohit Saxena

एक दिन में सिर्फ 349 नए मामलों को ही सामने रखा गया।
अब तक 2000 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।

coronavirus cases in world

कोरोना वायरस सही आंकड़ों को सामने नहीं ला रहा चीन।

बीजिंग। कोरोना वायरस (Corona Virus)ने चीन की कमर तोड़ दी है। सक्रमण के कारण हजारों जानें जा चुकी हैं। वहीं अर्थव्यवस्था पर भी बुरा असर पड़ा है। इस सच्चाई को छिपाने के लिए चीन भरसक प्रयास कर रहा है। चीन ने इस माह में दूसरी बार संक्रमण के मामलों को गिनने के तरीके में बदलाव किया है।
ईरान: संसदीय चुनाव के लिए शुक्रवार को वोटिंग, हिजाब विरोधी कार्यकर्ता ने मतदान का किया बहिष्कार

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार बुधवार को हुबेई में 1700 नए मामलों की पुष्टि हुई थी, मगर गिनने के तरीके को बदले जाने के बाद गुरुवार को सिर्फ 349 नए मामलों को ही सामने रखा गया। इस तरह से चीन की तरफ से जारी किए आंकड़ों पर संदेह बढ़ता जा रहा है। इससे सवाल उठ रहे हैं कि क्या चीन आंकड़ों की बाजीगिरी कर सच को छिपाने की कोशिश कर रहा है।
अबतक 2000 से ज्यादा लोगों की मौत

कोरोना वाइरस से चीन में अब तक 2000 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। 70 हजार से ज्यादा लोगों में इसके संक्रमण की पुष्टि हो चुकी है मगर अब तक चीन की तरफ से जारी किए जा रहे आधिकारिक डेटा को लेकर संदेह बढ़ने लगा है। दरअसल, कोरोना वाइरस से चीन की अर्थव्यवस्था बुरी तरह प्रभावित हुई है। इसका अंदाजा इसी से लगा सकते हैं कि सार्स वाइरस के प्रकोप के वक्त उसकी जीडीपी में एक फीसदी से ज्यादा गिरावट दर्ज हुई थी। वहीं कोरोना सार्स से कई गुना ज्यादा घातक साबित हो रहा है। ब्लूमबर्ग ने हुबेई की तरफ से कोरोना वाइरस को लेकर जारी किए गए डेटा पर स्पष्टीकरण मांगा था। चीन के नेशनल हेल्थ कमिशन और हुबेई के प्रांतीय स्वास्थ्य आयोग ने सवालों के जवाब नहीं दिए।
गिरावट का कोई स्पष्टीकरण भी नहीं दिया

हुबेई में कोरोना वायरस के संक्रमण के नए मामलों में एक ही दिन में 500 प्रतिशत से ज्यादा गिरावट को लेकर कोई स्पष्टीकरण नहीं दिया गया। बुधवार को ही संक्रमण के मामलों को गिनने के लिए नई नेशनल गाइडलाइन जारी की गई थी। इसमें सिर्फ 2 आंकड़ों को ही देखा गया है-पुष्ट मामले और संदिग्ध मामले। चीन के दूसरे राज्य पहले से ही काउंटिंग में यही तरीका अपना रहे थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो