scriptचीन में ढहाई गईं कई मस्जिदें, पाबंदियों के बीच सूनी रही ईद की रौनक | China's Xinjiang had a faded ramdan and eid after Mosque Demolished and restrictions imposed on uighur muslims | Patrika News

चीन में ढहाई गईं कई मस्जिदें, पाबंदियों के बीच सूनी रही ईद की रौनक

locationनई दिल्लीPublished: Jun 07, 2019 11:51:04 am

Submitted by:

Shweta Singh

दुनियाभर में बुधवार को रहा ईद के जश्न का माहौल
चीन में नहीं दिखी रमजान की रौनक
ईदगाहों पर भी खामोशी से पहुंचे मुसलमान

China Eid

चीन में ढहाए गए कई मस्जिद, सख्ती और पाबंदियों के बीच सूनी रही रमजान की रौनक और फीकी पड़ी ईद की मिठास

बीजिंग। दुनियाभर के मुसलमानों ने बुधवार को खुशी और उल्लास के साथ ईद का जश्न मनाया। लेकिन चीन में ईद की रौनक नहीं दिखाई दी। चीन में जहां मुस्लिमों की हालत दिन-ब-दिन खराब होती जा रही है, वहीं उनके सबसे बड़े पर्व त्यौहार रौनक भी पहले की तरह नहीं रही। देश के मुस्लिम बहुल इलाके शिनजियांग में इसका असर दिखा। इलाके के हेयितका मस्जिद के आसपास जहां आमतौर पर रौनक देखी जाती थी, वहां इस बार की ईद बेहद फीकी रही।

दो सालों में गिराई गईं कई मस्जिदें

शिनजियांग में अब तक दर्जनों मस्जिद ढहाई जा चुकी हैं। इसके साथ ही इस इलाके में सुरक्षाकर्मियों की भारी मौजूदगी है, जिस कारण यहां रहने वाले उइगर और अन्य अल्पसंख्यक लोग दबाव में जीने को मजबूर हैं। आलम है कि उइगर मुस्लिमों की ईद बेहद फीकी गुजरी। एक मीडिया रिपोर्ट में सैटेलाइट तस्वीरों को खंगालने के बाद दावा किया गया कि 2017 से यानी बीते दो सालों के अंदर ही यहां के 36 मस्जिदों और धार्मिक स्थलों को ढहाया जा चुका है।

Muslims in China

खामोशी से ईदगाह पहुंचे लोग

परेशानी यहीं खत्म नहीं होती। यहां की बची हुई मस्जिदों में भी श्रद्धालुओं को मेटल डिटेक्टर से होकर गुजरना पड़ता है। यही नहीं उनकी आवाजाही भी CCTV कैमरे की निगरानी में की जाती है। मीडियाकर्मियों से अपनी पहचान छिपाते हुए कई उईगर मुस्लिमों ने अपनी खराब हालात के बारे में बताया। एक शख्स ने कहा कि यहां स्थिति बेहद सख्त हो चुकी है। उसने बताया कि बुधवार को दिल मजबूत करके जिन्होंने ईद मनाने का फैसला किया, वे बड़ी भी खामोशी से ईदगाह मस्जिद पहुंचे। चीन की सबसे बड़ी मस्जिदों में एक के आसपास की सड़कों, इमारतों पर सादी वर्दी में सुरक्षाकर्मी आने-जाने वालों पर कड़ी नजर रखे हुए थे।

यह भी पढ़ें

शख्स ने बताया कि पहले जहां मुसलमानों के रोजा रखने पर रेस्तरां में उमड़ी भीड़ को पूरे दिन भोजन परोसा जाता था। बीते दिनों होतन में सूर्यास्त के बाद भी इस इकलौती मस्जिद में सूनापन का माहौल था। दिन में भी करीब 100 लोग ही नमाज पढ़ने पहुंचे थे, जिनमें से ज्यादातर बुजुर्ग मुसलमान थे।

Muslims in China
लंबे समय से जारी है मुस्लिमों पर अलग-अलग प्रतिबंध लगाने का सिलसिला

गौरतलब है कि लंबे समय से चीन सरकार चीनी समाज को धर्मनिरपेक्ष बनाने की कवायद में जुटी है। शिनजियांग प्रशासन का दावा है कि वह धार्मिक स्वतंत्रता की रक्षा करती है। साथ ही नागरिक कानून की सीमा के दायरे में रहते हुए रमजान मना सकते हैं। लेकिन बीते कुछ समय में चीन में जो स्थिति बरकरार है उसे देखकर लोगों में यह डर होना लाजमी है।

चीन में उइगुर मुस्लिमों पर हो रही ज्यादतियों पर क्यों चुप हैं इस्लामिक देश

कथित इस्लामी चरमपंथ के खिलाफ अभियान के तहत, हाल ही में चीन में मुसलमानों पर थोपे गए कुछ प्रतिबंध ये हैं-
विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो