script

चीन ने लॉन्च किया शेनझोउ XVI स्पेस मिशन, पहली बार एक सामान्य नागरिक को अंतरिक्ष में भेजा

locationजयपुरPublished: May 30, 2023 11:54:25 am

Submitted by:

Tanay Mishra

China Shenzhou-16 Mission: चीन ने आज अपना स्पेस मिशन लॉन्च कर दिया है। इस मिशन के तहत पहली बार आज एक सामान्य नागरिक को स्पेस भेजा गया है।

china_shenzhou-16_space_mission.jpg

China Shenzhou-XVI Space Mission

चीन (China) ने आज अपना ऐतिहासिक स्पेस मिशन लॉन्च कर दिया है। शेनझोउ XVI (Shenzhou-16) नाम के इस मिशन के तहत आज सुबह चीन के रॉकेट ने स्पेस के लिए उड़ान भर ली है। यह मिशन ऐतिहासिक इसलिए है क्योंकि इस मिशन में चीन की स्पेस एजेंसी ने पहली बार एक सामान्य नागरिक को अंतरिक्ष में भेजा है। चीन ने इस स्पेस मिशन में जिंग हैपेंग, झू यांगझू और गुई हाइचाओ नाम के तीन लोगों को स्पेस में भेजा है, जिनमें ई हाईचाओ सामान्य नागरिक है। हालांकि हाईचाओ पेलोड एक्‍सपर्ट है और बीजिंग यूनिवर्सिटी ऑफ एरोनॉटिक्स एंड एस्ट्रोनॉटिक्स में प्रोफेसर के तौर पर काम करते है। इस स्पेस मिशन के कमांडर के तौर पर जिंग हैपेंग को चुना गया है और झू यांग्झू इसमें तीसरे चालक के तौर पर शामिल है।


स्पेस स्टेशन के लिए हुए रवाना

चीन ने तीन सदस्यीय चालक दल को आज, मंगलवार, 30 मई को तियांगोंग स्‍पेस स्टेशन (Tiangong Space Station) की ओर रवाना कर दिया है। स्पेस में जाने से पहले तीनों लोगों ने मौजूद सभी लोगों को गुडबाय कहा। तीनों कुछ समय तक तियांगोंग स्‍पेस स्टेशन में ही रुकेंगे। तीनों को स्पेस में भेजने के लिए चीन ने Long March 2F रॉकेट का इस्तेमाल किया।

https://twitter.com/AFP/status/1663386950626312192?ref_src=twsrc%5Etfw


यह भी पढ़ें

शंघाई में गर्मी ने तोड़ा 100 साल का रिकॉर्ड, दर्ज हुआ मई का सबसे गर्म दिन

स्पेस सेक्टर के लिए चीन का बड़ा प्लान

जानकारी के अनुसार दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाला देश चीन अब स्पेस के सेक्टर में भी आगे बढ़ना चाहता है। इसके लिए चीन की तरफ से बड़ा प्लान तैयार किया गया है और स्पेस प्रोग्राम में भारी-भरकम निवेश किया गया है। इस प्लान के तहत चीन स्पेस सेक्टर में अमरीका और रूस की बराबरी करना चाहता है। इतना ही नहीं, चीन का लक्ष्य 2029-30 तक अपने देश के लोगों को चांद पर भेजना भी है, जिसकी प्लानिंग अभी से शुरू हो गई है।

यह भी पढ़ें

पाकिस्तान सरकार ने ठुकराया इमरान खान की तरफ से आया बातचीत का प्रस्ताव

ट्रेंडिंग वीडियो