scriptG-20 Summit: PM मोदी का आतंकवाद पर करारा प्रहार, दिए 5 अहम सुझाव | G20 summit: Pm Modi said, Terrorism is big threat, given 5 suggestions | Patrika News

G-20 Summit: PM मोदी का आतंकवाद पर करारा प्रहार, दिए 5 अहम सुझाव

locationनई दिल्लीPublished: Jun 29, 2019 07:41:39 am

Submitted by:

Anil Kumar

BRICS नेताओं के बीच PM Modi ने आतंकवाद को बढ़ा खतरा बताया
PM Modi ने आतंकवाद की लड़ाई को प्राथमिकता देने के लिए ब्राजील की सराहना की

PM Modi

G-20 Summit: PM मोदी का आतंकवाद पर करारा प्रहार, दिए 5 अहम सुझाव

नई दिल्ली। दो दिवसीय G20 शिखर सम्मेलन की औपचारिक शुरूआत शुक्रवार को हुई। समिट के पहले दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आतंकवाद पर फिर से करारा प्रहार किया है और दुनिया को बताया कि कैसे मानवता के लिए खतरा बनता जा रहा है।

पीएम मोदी ने बताया कि आतंकवाद मानवता के लिए खतरा है। ये न सिर्फ बेगुनाहों की हत्या करता है बल्कि आर्थिक विकास और सामाजिक स्थिरता को भी बुरी तरह से प्रभावित करता है।

जापान के ओसाका में पीएम मोदी ने RIC (Russia-India-China) और BRICS (Brazil, Russia, India, China, South Africa) नेताओं के साथ बैठक में आतंकवाद का मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा कि हमें किसी भी तरह से आतंकवाद और जातिवाद के समर्थन को बंद करने की जरूरत है।

BRICS के बाद RIC की बैठक में भी छाया रहा आतंकवाद का मुद्दा, जिनपिंग और पुतिन से मिले पीएम मोदी

पीएम मोदी ने पाकिस्तान का नाम लिए बिना आतंकवाद का पालन-पोषण करने पर जमकर लताड़ लगाई और दुनिया के सामने बेनकाब किया है। मोदी ने दुनिया से अपील की है कि हमें आतंकवाद के खिलाफ मिलकर लड़ना है। इसको लेकर पीएम मोदी ने पांच सुझाव भी दिए हैं।

https://twitter.com/narendramodi?ref_src=twsrc%5Etfw

पीएम मोदी के 5 सुझाव

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने RIC और BRICS नेताओं के साथ बैठक में आतंकवाद का मुद्दा उठाया और उससे मिलकर लड़ने के लिए सभी को साथ आने का आह्वान किया। पीएम मोदी ने इस दौरान भारत का पक्ष रखते हुए दुनिया में बढ़ते वैश्विक चुनौतियों से निपटने के लिए 5 सुझाव दिए हैं..

– BRICS देशों के बीच तालमेल से आतंकवाद पर कुछ एकतरफा फैसलों के दुष्परिणामों से निपटा जा सकता है। इसके लिए हमें रिफॉर्म पर बल देने की जरूरत है। रिफॉर्म मल्टीमैटरिलिज्म के लिए हमें अतंर्राष्ट्रीय, वित्तीय और व्यापारिक संस्थाओं व संगठनों में जो भी आवश्क सुधार करने की जरूरत हो उसे तत्काल करना होगा।

– न्यू डेवलेपमेंट बैंक की ओर से सदस्य देशों के भौतिक और सामाजिक इन्फ्रास्ट्र्रक्चर व नवीकरणीय ऊर्जा कार्यकर्मों में निवेश को अधिक प्रामिकता मिलनी चाहिए।

G-20 Summit 2019: पीएम मोदी भारत को क्‍या फायदा दिलाना चाहते हैं?

– कोएलिशन और डिजास्टर रेजिलियंट इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए भारत की पहल अल्पविकसित और विकासशील देशों को प्राकृतिक आपदा का सामना करने के लिए बेहतर इन्फ्रास्ट्रक्चर बनाने में सहायक होगी। इस गठबंधन में शामिल होने के लिए सभी का आह्वान करता हूं।

– दुुनियाभर में कुशल कारीगरों व कामगारों का आवागमन सुगम हो, उससे उन सभी देशों का लाभ हो, जहां पर आबादी का एक बड़ा हिस्सा एक उम्रसीमा (काम करने का आयु) पार कर चुका है।

– पीएम ने कहा कि हाल ही आतकंवाद पर एक ग्लोबल कॉन्फ्रेंस का आह्वान किया है। आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में सहमति का अभाव हमें निष्क्रिय नहीं रख सकता है। आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में प्रमुख तौर पर प्राथमिकताओं में जगह देने के लिए ब्राजील का बहुत-बहुत सरहाना करता हूं।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो