scriptपाकिस्तान: पांच सीटों पर चुनाव लड़कर फंस गए इमरान खान, खटाई में पड़ सकता है शपथग्रहण | imran khan's swearing in ceremony in crisis as ECP holds notification | Patrika News

पाकिस्तान: पांच सीटों पर चुनाव लड़कर फंस गए इमरान खान, खटाई में पड़ सकता है शपथग्रहण

locationनई दिल्लीPublished: Aug 08, 2018 12:36:37 pm

चुनाव आयोग के इस कदम के बाद इस बात पर फिर से प्रश्न चिन्ह खड़ा हो गया है कि इमरान खान पाकिस्तान के अगले प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ले सकते हैं या नहीं।

इस्लामाबाद। पांच सीटों पर चुनाव लड़कर इमरान खान संकट में पड़ गए हैं। पांचों सीटों से चुनाव जीत चुके इमरान खान के पीएम बनने की राह में सबसे बड़ा रोड़ा उनकी इन सीटों पर जीत हो सकती है। पाकिस्तान चुनाव आयोग (ईसीपी) ने पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी के प्रमुख इमरान खान को झटका देते हुए खान द्वारा जीती गई पांच में से दो सीटों से जीत की अधिसूचना को रोक लिया है। चुनाव आयोग के इस कदम से इमरान खान के 14 अगस्त को शपथ लेने की योजना पर पानी फिर सकता है।
ब्रिटेन: पूर्व विदेश मंत्री ने बुर्का पहनी महिलाओं को बताया ‘लेटर बॉक्स’, देश भर में हो रही आलोचना

तीन सीटें इमरान के पास

पाकिस्तान चुनाव आयोग ने इमरान खान की दो सीटों पर जीत की अधिसूचना को स्थगित करते हुए नेशनल असेंबली की केवल तीन सीटों पर सशर्त शपथ लेने की अनुमति दी है। पाकिस्तानी मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक़ इमरान खान की तीन अन्य निर्वाचन क्षेत्रों से जीत की अधिसूचना जारी की जा चुकी है। लेकिन इन सीटों के चुनाव भी आचार संहिता उल्लंघन के लंबित मामले पर पाकिस्तान चुनाव आयोग के फैसले पर निर्भर करेगा।
संकट में पीएम इन वेटिंग

बताया जा रहा है कि चुनाव आयोग के इस कदम के बाद इस बात पर फिर से प्रश्न चिन्ह खड़ा हो गया है कि इमरान खान पाकिस्तान के अगले प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ले सकते हैं या नहीं। बता दें कि इमरान खान चुनाव प्रचार के दौरान अनुचित भाषा का इस्तेमाल करने और मतदान केंद्र के भीतर तस्वीर लेने के चलते आचार संहिता उल्लंघन के दोषी पाए गए हैं। यदि पाकिस्तान चुनाव आयोग यदि उन्हें इन मामलों में दोषी ठहराता है तो उन्हें सभी सीटों से अयोग्य घोषित कर दिया जाएगा।
अमरीका: सिख व्यक्ति से मारपीट के बाद नस्लवादी टिप्पणी, कहा- अपने देश वापस जाओ

क्या होगा इमरान का

पाकिस्तान की राजनीति के जानकारों का मानना है कि इस बात बके संभावना बहुत कम है कि इमरान की सदस्यता पर कोई संकट है।मौजूदा राजनीतिक माहौल को देखते हुए ऐसी संभावना है कि उन्हें केवल चेतावनी देकर छोड़ दिया जाएगा। फ़िलहाल इस मामले में इमरान का हश्र जो भी हो, उनके पीएम बनने की राह में एक नया अवरोध खड़ा हो गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो