जम्मू-कश्मीर को लेकर UNHRC में भारत को घेरने की कोशिश में पाकिस्तान

जम्मू-कश्मीर को लेकर UNHRC में भारत को घेरने की कोशिश में पाकिस्तान

Mohit Saxena | Updated: 11 Sep 2019, 03:15:54 PM (IST) एशिया

  • सोमवार से शुरू हुए सत्र में 27 सितंबर तक कई सेशन हैं
  • UNHRC में 47 देश हैं इनमें भारत,पाकिस्तान के साथ चीन भी शामिल

जिनेवा। जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाए जाने के बाद पूरी दुनिया से मात खा चुका पाकिस्तान अब संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (UNHRC) में भारत के खिलाफ झूठ फैलाएगा। इसके लिए उसने 115 पेज का झूठ का पुलिंदा तैयार किया है। इसका जवाब देने को भारत भी पूरी तरह से तैयार है। सोमवार से शुरू हुए सत्र में 27 सितंबर तक कई सेशन हैं।

मसूद अजहर के गुर्दे दे चुके हैं जवाब, अब भारत के खिलाफ साजिश करने वाला यह शख्स संभाल रहा जैश की जिम्मेदारी

 

imran-khan1.jpg

इस परिषद के 47 देश हैं इनमें भारत,पाकिस्तान के साथ चीन भी शामिल है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार,भारत सिलसिलेवार तरीके से इस्लामाबाद की पोल खोलेगा। गौरतलब है कि पाकिस्तान जम्मू-कश्मीर में मानवाधिकार के हनन का आरोप भारत पर लगाएगा। इसके साथ भारत के खिलाफ प्रस्ताव लाने के लिए पूरा जोर लगाएगा। जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 खत्म करने के मामले में पाक भारत को घेरने की तैयारी कर रहा।

बीते महीने ही संयुक्त राष्ट्र में पाकिस्तान को इस मुद्दे पर हार का सामना करना पड़ा। पाकिस्तान के कथित मानवाधिकार हनन प्रस्ताव को रद्द करने के लिए भारत को UNHRC में 47 सदस्य देशों में अधिकतम के समर्थन की जरूरत है। भारत को कई अफ्रीकी,लातिन अमरीकी और एशियाई देशों का समर्थन है। भारत को यह सुनिश्चत करना होगा कि यह समर्थन वोटों में भी तब्दील होगा की नहीं।

जिन देशों ने समर्थन का भरोसा दिया है वो देश कश्मीर मुद्दे पर वोटिंग के दौरान अनुपस्थित न रहें और भारत के पक्ष में वोट करें, यह जरूरी है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान भी यूएन जनरल असेंबली में कश्मीर के मुद्दे को अपने भाषण के दौरान 27 सितंबर को उठा सकते हैं।

विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned