scriptभारत-पाकिस्तान व्यापार पर रोक से ढाई हजार मजदूर बेरोजगार | Many labour unemployed due ban on trade between Pak and India | Patrika News
एशिया

भारत-पाकिस्तान व्यापार पर रोक से ढाई हजार मजदूर बेरोजगार

पाकिस्तान की तरफ एक हजार और भारतीय सीमा की तरफ डेढ़ हजार मजदूर बेराजगार
दैनिक मजदूरी पर काम करने वाले यह लोग काम बंद होने से काफी परेशान हैं

Aug 24, 2019 / 06:59 am

Mohit Saxena

attari
लाहौर। कश्मीर मामले को लेकर भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव ज्यादा होने के बाद से दोनों देशों के बीच व्यापार पर लगी रोक से वाघा और अटारी सीमा पर ढाई हजार मजदूरों का रोजगार छिन गया है।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, भारत और पाकिस्तान के बीच वाघा और अटारी सीमा पर बने व्यापारिक गेट के जरिए वस्तुओं का आयात और निर्यात होता है। अफगानिस्तान के लिए ट्रांजिट व्यापार भी इसी के जरिए होता है। रिपोर्ट में कहा गया है कि व्यापारिक वस्तुओं को ट्रकों पर लादने और उतारने के काम में पाकिस्तान की तरफ एक हजार और भारतीय सीमा की तरफ डेढ़ हजार मजदूर शामिल होते है। अब व्यापार बंद होने से यह सभी बेरोजगार हो गए हैं।

इमरान सरकार को बड़ा झटका, FATF ने पाकिस्तान को काली सूची में डाला, अब पाई-पाई को होगा मोहताज

 

attari1.jpg
रिपोर्ट के अनुसार इन मजदूरों का संबंध मुख्य रूप से दोनों देशों के वाघा और अटारी के ग्रामीण क्षेत्रों से है। वाघा सीमा पर एक छोटे होटल में चंद मजदूर बैठे नजर आते हैं जिन्हें रोज यह उम्मीद रहती है कि शायद काम फिर से शुरू हो जाए। दैनिक मजदूरी पर काम करने वाले यह लोग काम बंद होने से काफी परेशान हैं।
एक मजदूर के अनुसार आफ लोड या अनलोड करने वाले मजदूर को एक दिन में डेढ़ हजार तक की कमाई हो जाती थी जो अब बंद हो गई है। एक हफ्ते से वे बेकार बैठे हैं। घर में रखी जमा पूंजी खत्म हो चुकी है। इन मजदूरों के साथ-साथ वाघा पर कुली भी बेकार हो गए हैं। दोनों देशों के बीच चलने वाली समझौता एक्सप्रेस अभी ठप पड़ी हुई है।
विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

Home / world / Asia / भारत-पाकिस्तान व्यापार पर रोक से ढाई हजार मजदूर बेरोजगार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो