scriptकिम जोंग उन के लिए संविधान में संशोधन, उत्तर कोरिया के औपचारिक प्रमुख घोषित | North Korea Constitution amended making Kim official head | Patrika News
एशिया

किम जोंग उन के लिए संविधान में संशोधन, उत्तर कोरिया के औपचारिक प्रमुख घोषित

North Korea Constitution में किम जोंग के लिए किया गया अहम संशोधन
अब किम जोंग होंगे सरकार के आधिकारिक प्रमुख

नई दिल्लीJul 12, 2019 / 02:34 pm

Shweta Singh

प्योंगयांग। उत्तर कोरिया ( North Korea ) के तानाशाह अब सरकार के अधिकारिक प्रमुख बन गए हैं। इसके लिए गुरुवार को उत्तर कोरिया ने अपने संविधान ( North Korea ConstNorth Korea Constitution ) में अहम संशोधन पारित किया है। इस बारे में वहां की एक वेबसाइट की ओर से जानकारी मिली है। रिपोर्ट के मुताबिक,’संविधान में इस संशोधन ( North Korea Constitution n Amendment ) का प्रस्ताव अप्रैल में जन संसद सत्र (SPA) के दौरान रखा गया।

संविधान में नया संशोधन

रिपोर्ट में कहा गया, ‘नए संशोधन में कहा गया है कि किम ने कम्युनिस्ट राज्य में सभी मामलों के प्रमुख और देश के सुप्रीम नेता के तौर पर सेवा दी है, इसलिए वह आगे देश का प्रतिनिधित्व करेंगे।’ आपको बता दें कि किम जोंग उन स्टेट अफेयर्स कमीशन के चेयरमैन के तौर पर हुकूमत कर रहे हैं। वर्तमान में जो संविधान के प्रावधान है, उसके मुताबिक SAC का चेयरमैन सुप्रीम नेता माना जाता है। जबकि SPA का अध्यक्ष देश का प्रतिनिधित्व करता है।

Video: उत्तर कोरियाई शासक के दादा किम इल-सुंग की 25वीं बरसी, किम जोंग ने दी श्रद्धांजलि

स्टेट मीडिया की रिपोर्ट से शुरू हुआ अटकलों का दौरा

आपको बता दें कि इससे पहले प्योंगयांग की स्टेट मीडिया ने किम को ‘सुप्रीम प्रतिनिधि’ कहकर संबोधित किया था। इसके बाद से ही किम के पॉवर का विस्तार करने के लिए एक संभावित संवैधानिक संशोधन पर अटकलों ने जन्म ले लिया था। किम का अप्रैल में SAC अध्यक्ष के तौर पर चुने गए थे। उसी वक्त किम के सबसे करीबी चोए रयोंग हाय SPA प्रेसिडियम के अध्यक्ष के तौर पर चुना गया। उन्होंने किंग योंग नाम की जगह ली थी।

विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर…

Home / world / Asia / किम जोंग उन के लिए संविधान में संशोधन, उत्तर कोरिया के औपचारिक प्रमुख घोषित

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो