जापानः भूकंप से मृतकों की संख्या बढ़कर 18 हुई, बिजली आपूर्ति बहाल

जापानः भूकंप से मृतकों की संख्या बढ़कर 18 हुई, बिजली आपूर्ति बहाल

mangal yadav | Publish: Sep, 07 2018 10:01:50 PM (IST) एशिया

जापान में आए भूकंप से मृतकों की संख्या बढ़कर 16 हो गई है, जबकि 26 अन्य अभी भी लापता हैं।

टोक्यो। जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने शुक्रवार को ऐलान किया कि होक्काइदो में आए भूकंप से हुए विभिन्न हादसों में मृतकों की संख्या बढ़कर 16 हो गई है, जबकि 26 अन्य अभी भी लापता हैं। रिक्टर पैमाने पर इस भूकंप की तीव्रता 6.7 थी। कैबिनेट की आपात बैठक के बाद आबे ने कहा, "अभी तक 16 (मृत) लोग हैं और कई अन्य घायल हैं, 26 अभी भी लापता हैं।" मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, आबे ने कहा कि प्रभावित क्षेत्रों में बचाव कार्य चल रहा है और लोगों से अगले कुछ घंटों तक अत्यधिक सावधानी बरतने का आग्रह किया गया है, क्योंकि बारिश से और अधिक भूस्खलन होने की आशंका है।

बिजली की आपूर्ति शुरू
अर्थव्यवस्था, व्यापार और उद्योग मंत्री हिरोशिगे सेको ने कहा कि शुक्रवार सुबह तक होक्काइदो की 47 प्रतिशत बिजली आपूर्ति बहाल हो गई है। सेको के अनुसार, सुबह छह बजे तक 14 लाख घरों व प्रतिष्ठानों की बिजली आपूर्ति बहाल कर दी गई। हाई स्पीड रेलवे ऑपरेटर जेआर होक्काइदो ने कहा कि दोपहर के आसपास परिचालन शुरू हो जाएगा। मुख्य हवाईअड्डे पर शुक्रवार से परिचालन शुरू हो जाएगा और ट्रेन सेवाएं भी सप्ताहांत से शुरू कर दी जाएगी।

ये भी पढ़ेंः यहां सुनामी की तबाही को बीते हुए हो गए सात साल, फिर भी हो रहा है कुछ ऐसा जिस पर यकीन करना है मुश्किल

गुरुवार को आया था भूकंप
बता दें कि जापान के होक्काइदो प्रांत में गुरुवार को रिक्टर पैमाने पर 6.7 तीव्रता के भूकंप के झटके दर्ज हुए थे। भूकंप का केंद्र उत्तर में 40 किलोमीटर की गहराई में स्थित था। भूंकप के कारण हुए भूस्खलन से बहुत से घर जमींदोज हो गए। लापता लोगों की तलाश के लिए बचाव कार्य जारी है। भूकंप के बाद कई झटके (ऑफ्टर शॉक) महसूस किए गए। इसमें तीन घंटे बाद 5.4 तीव्रता का झटका महसूस किया गया। अधिकारियों के अनुसार, भूकंप प्रभावित इलाकों में बहुत से घर ढह गए हैं। राहत कार्य जारी है।

Ad Block is Banned