script18 सितंबर को किम जोंग और मून जे इन की प्योंगयांग में होगी मुलाकात | On September 18 Kim Jong and Moon will meet in Pyongyang | Patrika News

18 सितंबर को किम जोंग और मून जे इन की प्योंगयांग में होगी मुलाकात

locationनई दिल्लीPublished: Sep 06, 2018 08:51:51 pm

Submitted by:

mangal yadav

18 सितम्बर को दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति की किम जोंग से मुलाकात होगी। बैठक में द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा होगी।

kim-moon

18 सितंबर को किम जोंग और मून जे इन की प्योंगयांग में होगी मुलाकात

सियोल: उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता किम जोंग उन और दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन प्योंगयांग में 18 सितम्बर से तीन दिवसीय शिखर सम्मेलन का आयोजन करेंगे। दक्षिण कोरिया के प्रतिनिधियों की उत्तर कोरिया के शीर्ष नेता से मुलाकात के बाद ये घोषणा की गई है। किम और मून ने संबंधों को मजबूत बनाना जारी रखने और प्रायद्वीप को परमाणुमुक्त बनाने पर कार्य करने के लिए नए शिखर सम्मेलन पर सहमति जताई है। अप्रैल में हुए पहले अंतर-कोरियाई शिखर सम्मेलन में हस्ताक्षरित उनके संयुक्त घोषणापत्र में यह निर्धारित था। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक. दक्षिण कोरिया के राष्ट्रीय सुरक्षा कार्यालय के निदेशक चुंग इयूआई-योंग ने कहा कि बैठक के दौरान किम ने कोरियाई प्रायद्वीप को पूर्ण रूप से परमाणुमुक्त बनाने की अपनी प्रतिबद्धता को दोहराया और अपनी ओर से न केवल दक्षिण कोरिया बल्कि अमरीका के साथ करीबी सहयोग की अपनी इच्छा को व्यक्त किया।

तीसरी बार मिलेंगे किम और मून

इससे पहले उत्तर कोरिया के सीमावर्ती गांव परमुनजोम में उच्चस्तरीय वार्ता के बाद दोनों देशों में यह सहमति बनी थी कि सितंबर महीने में किम जोंग की मुलाकात मून जे इन से होगी। बैठक के बाद दोनों कोरियाई देशों की तरफ से जारी एक संयुक्त प्रेस व्यक्तव्य में कहा गया था कि “हमारे बीच प्योंगयांग में सितंबर में अंतर-कोरियाई सम्मेलन आयोजित करने पर सहमत बनी है।” बता दें कि दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन और उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता किम जोंग-उन के बीच अप्रैल और मई में हुई बैठक के बाद यह तीसरी बैठक होगी। पहली वार्ता के लिए मून और किम पनमुनजोम में 27 अप्रैल को मिले थे। इसके बाद दोनों देश प्योंगयांग में एक और सम्मेलन करने पर सहमत हुए थे। दोनों फिर 26 मई को दोबारा मिले। मून और किम के बीच हुई मुलाकात ऐतिहासिक थी क्योंकि दोनों पक्षों के बीच आखिरी बैठक प्योंगयांग में 2007 में हुई थी।

 

ट्रेंडिंग वीडियो