scriptCoronavirus से घबराए पाकिस्तान के 48 डॉक्टरों का इस्तीफा, मेडिकल उपकरणों की कर रहे थे मांग | Pakistan: 48 doctors resign over inadequacy of safety against Corona | Patrika News

Coronavirus से घबराए पाकिस्तान के 48 डॉक्टरों का इस्तीफा, मेडिकल उपकरणों की कर रहे थे मांग

locationनई दिल्लीPublished: Jul 06, 2020 10:56:42 am

Submitted by:

Mohit Saxena

Highlights

डॉक्टरों ने कोरोना वायरस (Coronavirus) से सुरक्षा को लेकर पर्याप्त मेडिकल उपकरण की मांग की थी, मगर उनकी डिमांड पूरी नहीं हुई।
पाकिस्तान (Pakistan) में अब तक 2,28,000 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं, इनमें से 4,700 से अधिक लोगों की जान जा चुकी है।

pakistan doctors

पाकिस्तान के डॉक्टरों ने अपने बचाव में लिया फैसला।

लाहौर। पाकिस्तान (Pakistan) में कोरोना वायरस (Coronavirus) तेजी से फैल रहा है। यहां पर संक्रमण के मामले जिस रफ्तार से बढ़ रहे हैं उसे संभालने के लिए पाकिस्तान के पास पर्याप्त संसाधन नहीं हैं। स्वास्थ्य कर्मियों के पास संक्रमण से बचाव के लिए उपुक्त मेडिकल उपकरण (Medical equipment) नहीं हैं। ऐसे में प्रांत के शिक्षण अस्पतालों में कार्यरत 48 डॉक्टरों ने अपने बचाव का हवाला देते हुए रविवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया। इससे कोविड-19 (Covid-19) के खिलाफ जंग में देश की कोशिशों को झटका लगा है।
American Navy ने चीन की धमकियों का उड़ाया मजाक, कहा- इसके बावजूद हम यहां डटे

इस्तीफे स्वीकार कर लिए गए है

पाकिस्तान में अब तक 2,28,000 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। इनमें से 4,700 से अधिक लोगों की जान जा चुकी है। पंजाब के स्वास्थ्य विभाग की ओर जारी अधिसूचना के अनुसार 48 डॉक्टरों ने अपने पदों इस्तीफा दे दिया। ये सरकारी शिक्षण अस्पतालों में कार्यरत हैं। उनके इस्तीफे स्वीकार कर लिए गए है। इनमें से अधिकतर चिकित्सक युवा हैं। इस्तीफा देने वाले डॉक्टर लाहौर के मेयो, सर्विसेज, जिन्ना, जनरल, लेडी एटिसन, चिल्ड्रन अस्पताल, फैसलाबाद के शेख जायद, एलायड और सिविल अस्पताल और मुल्तान के एसजेडएच रहीम यार खान तथा निश्तर हॉस्पिटल में कार्यरत थे।
सुरक्षा उपकरण मुहैया कराने का अनुरोध किया

लाहौर के एक सार्वजनिक अस्पताल के वरिष्ठ डॉक्टर ने कहा कि डॉक्टरों ने सरकार से कई बार खतरनाक कोरोना वायरस से सुरक्षा को लेकर पर्याप्त मेडिकल उपकरण की मांग की थी। मगर उन्हें अभी तक कोई भी मदद नहीं मिली। हताश होकर डॉक्टरों को इस्तीफा देना पड़ा। इससे पहले भी कोरोना वायरस से बचने के लिये पर्याप्त सुरक्षा उपकरण मुहैया कराने का अनुरोध किया गया था। उन्होंने कहा कि ऐसा लगता है कि सरकार चिकित्सा कर्मियों की सुरक्षा को लेकर ज्यादा गंभीर नहीं है। पाकिस्तान के राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान के अनुसार कोविड-19 के कारण अब तक 70 से अधिक चिकित्सा पेशेवरों की मौत हो चुकी है। इनमें अधिकतर डॉक्टर हैं। इसके साथ 5,000 से अधिक चिकित्सा कर्मी संक्रमित पाए गए हैं।
कोरोना वायरस के संक्रमण के 2.12 लाख मामले सामने आ चुके

वहीं दूसरी तरफ, दुनियाभर में 24 घंटे में कोरोना वायरस के संक्रमण के 2.12 लाख मामले सामने आ चुके हैं। यह अब तक एक दिन सबसे अधिक मामलों का रिकॉर्ड है। यह जानकारी विश्व स्वास्थ्य संगठन ने दी। यूएन की स्वास्थ्य इकाई के अनुसार बीते 24 घंटों में कोरोना वायरस के 2,12,326 नए केस सामने आए हैं। डब्ल्यूएचओ की रोजाना रिपोर्ट के अनुसार कोरोना के सबसे ज्यादा पॉजिटिव मामले अमरीका, ब्राजील और भारत में आए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो