आखिर घबराए पाकिस्तान ने भारत के लिए एयर स्पेस खोला, इसका एयर इंडिया पर पड़ेगा यह असर

आखिर घबराए पाकिस्तान ने भारत के लिए एयर स्पेस खोला, इसका एयर इंडिया पर पड़ेगा यह असर

Mohit Saxena | Publish: Jul, 16 2019 08:27:10 AM (IST) | Updated: Jul, 19 2019 01:55:13 PM (IST) एशिया

  • Pakistan Airspace Clousre: 140 दिन के बाद पाकिस्तान ने भारतीय विमानों के लिए खोला एयरस्पेस
  • बालाकोट एयर स्ट्राइक (Balakot Air Strike) के बाद पाकिस्तान ने अपना एयर स्पेस बंद कर दिया था

नई दिल्ली। बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद से बंद पड़े पाकिस्तान एयरस्पेस को मंगलवार खोल दिया गया। 140 दिन के बाद पाकिस्तान ने अपना हवाई क्षेत्र नागरिक उड़ान के लिए चालू कर दिया। पाकिस्तान सिविल एविएशन अथॉरिटी की ओर से जारी नोटिस में कहा गया कि तत्काल प्रभाव से पाकिस्तान एयरस्पेस को सभी प्रकार के नागरिक यातायात के लिए खोल दिया गया है।

इस कदम से एयर इंडिया को बड़ी राहत मिलेगी। पाकिस्तानी एयरस्पेस बंद होने से एयरइंडिया को करीब 491 करोड़ रुपये का भारी वित्तीय नुकसान उठाना पड़ा।

PM इमरान को बड़ा झटका, ATC ने आतंकी हाफिज सईद समेत 4 को दी अग्रिम जमानत

बालाकोट हमले के खौफ से पाक ने बंद किया था एयरस्पेस

गौरतलब है कि जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में 14 फरवरी को आत्मघाती आतंकी हमले के बाद से पाक और भारत के बीच तनाव बढ़ गया था। इस हमले में करीब 40 जवान शहीद हो गए थे। इसका बदला लेने के लिए भारत ने बालाकोट पर एयर स्ट्राइक कर आतंकी शिविरों को ध्वस्त कर दिया था। इसके बाद पाकिस्तान ने अपना हवाई क्षेत्र बंद कर दिया था। हालांकि कुछ दिन पहले ही इसे आंशिक रूप से खोला गया था लेकिन भारतीय विमानों के परिचालन की इजाजत नहीं थी।

ईरान के साथ तनाव कम करने को ब्रिटेन राजी, जब्त टैंकर छोड़ने को तैयार

एयर इंडिया पर पड़ेगा यह असर

पाकिस्तान के इस फैसले से भारतीय विमानन कंपनी एयर इंडिया को बड़ी राहत मिलेगी। नई दिल्ली से यूरोपीय देशों के लिए उड़ान भरने वाले विमानों की उड़ान अवधि बढ़ जाने से एयर एंडिया को अतिरिक्त ईंधन की खपत और कर्मचारियों पर होने वाले खर्च में वृद्धि का सामना करना पड़ रहा था। उड़ानों में कमी आने के कारण रोजाना छह करोड़ रुपये का नुकसान हो रहा था।

पाकिस्तानी हवाई क्षेत्र पर पाबंदी लगाए जाने के कारण एयर इंडिया की उड़ान को नई दिल्ली से अमरीका जाने के लिए 3 घंटे अधिक लगते थे। वहीं, यूरोप की उड़ानों के लिए तय घंटे से दो घंटे अधिक लगते थे, जिससे वित्तीय नुकसान होता था। भारतीय वायुसेना की ओर से पाकिस्तान के बालाकोट स्थित जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी शिविरों पर 27 फरवरी को हमला करने के बाद से पाकिस्तानी हवाई क्षेत्र में उड़ान भरने पर रोक लग गई थी। इससे नई दिल्ली से यूरोप और अमरीका के लिए विमान सेवा देने वाली अधिकांश एयरलाइंस प्रभावित हुई थीं।

विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned