scriptट्रेड वॉर: शी जिनपिंग ने डोनाल्ड ट्रंप पर बोला हमला, कहा- एक सभ्यता को सर्वश्रेष्ठ मानना मूर्खता | Trade war: Xi Jinping Attack on Donald Trump, said- It is foolish to think One civilization is the best | Patrika News

ट्रेड वॉर: शी जिनपिंग ने डोनाल्ड ट्रंप पर बोला हमला, कहा- एक सभ्यता को सर्वश्रेष्ठ मानना मूर्खता

locationनई दिल्लीPublished: May 16, 2019 10:40:31 am

Submitted by:

Anil Kumar

अमरीका ने बीते सप्ताह चीनी उत्पादों पर आयात शुल्क बढ़ाने का एलान किया था।
चीन ने भी ट्रंप के फैसले के बाद अमरीकी उत्पादों पर आयात शुल्क बढ़ाने का निर्णय लिया है।
अगले महीने ओसाका में होने वाले G20 समिट में शी जिनपिंग और डोनाल्ड ट्रंप मुलाकात कर सकते हैं।

डोनाल्ड ट्रंप और शी जिनपिंग

ट्रेड वॉर: शी जिनपिंग ने डोनाल्ड ट्रंप पर बोला हमला, कहा- एक सभ्यता को सर्वश्रेष्ठ मानना मूर्खता

बीजिंग। अमरीका ( America ) और चीन ( chaina ) के बीच ट्रेड वॉर ( Trade War ) छिड़ गया है और दोनों देशों में टकराव की स्थिति बढ़ती ही जा रही है। बीते दिन अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ( President Donald Trump ) की ओर से यह बयान दिया गया था के वे अगले महीने जापान ( japan ) के ओसाका में होने वाले G20 सम्मेलन ( G20 summit ) में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ( President Xi Jinping ) के साथ मुलाकात करेंगे। अब शी जिनपिंग ने ट्रंप पर हमला बोल दिया है। अपने समकक्ष ट्रंप पर परोक्ष रूप से हमला करते हुए शी ने कहा कि कोई भी देश आज के दौर में खुद को दुनिया से अलग नहीं कर सकता है। उन्होंने आगे यह भी कहा कि आज के समय में किसी एक सभ्यता की सर्वश्रेष्ठता में विश्वास करना सबसे बड़ी मूर्खता है और कोई भी खुद को अलग-थलग नहीं रख सकता है और न हीं अपने दरवाजे किसी दूसरे देश के लिए बंद कर सकता है। बता दें कि शी का यह बयान ट्रंप की ओर से लिए गए हालिया फैसले को लेकर माना जा रहा है। बता दें कि ‘डायलॉग ऑफ एशियन सिविलाइजेशन’ विषय पर आयोजित एक सम्मेलन में बोलते हुए शी जिनपिंग ने ये बातें कही है।

अमरीका: ट्रंप प्रशासन 70 से अधिक अवैध पाकिस्तानी नागरिकों को भेजेगा वापस

अमरीका फर्स्ट की नीति से खतरे में वैश्वीकरण: शी

सम्मेलन में बोलते हुए शी ने अमरीका पर कई आरोप भी लगाए। उन्होंने कहा कि ट्रंप की अमरीका फर्स्ट की नीति गलत है क्योंकि इसकी वजह से वैश्विकरण ( Globalization ) खतरे में है। शी ने एशियाई देशों ( asian country ) से वैश्विकरण को बचाने की अपील की है। उन्होंने आगे कहा कि यदि किसी देश को दुनिया से अलग-थलग कर देते हैं या फिर हम अपने दरवाजे बंद कर देते हैं तो मानव सभ्यता अपनी जीवंतता खो देगी। शी ने यह भी कहा कि कोई भी सभ्यता दूसरी सभ्यता से सर्वश्रेष्ठ नहीं है और यह विश्वास करना कि कोई नस्ल दूसरे नस्ल से महान है, श्रेष्ठ है, सबसे बड़ी मूर्खता है। बता दें कि ये बातें संभवत: अमरीका की ओर से ईरान और पाकिस्तान पर लगाए गए कई प्रतिबंधों के संदर्भ में भी है।

अमरीकी विदेश मंत्री पोम्पियो ने राष्ट्रपति पुतिन से की मुलाकात, अमरीका-रूस संबंधों को बहाल करने पर दिया बल

अमरीका-चीन में ट्रेड वॉर

बता दें कि अमरीका और चीन के बीच ट्रेड वॉर शुरू हो गया है। यदि दोनों देशों के बीच यह संघर्ष आगे बढ़ता है तो इसका खामियाजा दुनिया के बाकी देशों को भुगतना पड़ सकता है। दरअसल, ट्रंप ने पिछले हफ्ते एक फैसला लेते हुए चीनी उत्पादों के आयात पर सीमा शुल्क ( custom duty ) बढ़ा दिया था। इसके बाद चीन ने भी जवाब में अमरीकी उत्पादों पर आयात शुल्क बढ़ाने का फैसला किया है।

 

 

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो