scriptअमरीकी विदेश मंत्री पोम्पियो ने राष्ट्रपति पुतिन से की मुलाकात, अमरीका-रूस संबंधों को बहाल करने पर दिया बल | President Putin told Mike Pompeo - it's time to restore American-Russian relations | Patrika News

अमरीकी विदेश मंत्री पोम्पियो ने राष्ट्रपति पुतिन से की मुलाकात, अमरीका-रूस संबंधों को बहाल करने पर दिया बल

locationनई दिल्लीPublished: May 15, 2019 06:52:51 am

Submitted by:

Anil Kumar

अमरीकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने राष्ट्रपति पुतिन से की मुलाकात।
दोनों देशों ने आपसी रिश्तों को फिर से बहाल करने पर दिया जोर।
अगले महीने होने वाले G20 सम्मेलन में पुतिन से मुलाकात करेंगे डोनाल्ड ट्रंप।

माइक पोम्पियो और व्लादिमीर पुतिन

अमरीकी विदेश मंत्री पोम्पियो ने राष्ट्रपति पुतिन से की मुलाकात, अमरीका-रूस संबंधों को बहाल करने पर दिया बल

मॉस्को। रूस ( Russia ) और अमरीका ( America ) के बीच बिगड़ते रिश्तों को लेकर रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ( Russian President Vladimir Putin ) ने एक बड़ा बयान दिया है। पुतिन ने मंगलवार को अमरीकी विदेश मंत्री और सेक्रेटरी ऑफ स्टेट माइक पोम्पिओ ( Michael Richard Pompeo ) से कहा ‘उन्हें आभास है कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प म्यूलर की जांच रिपोर्ट के बाद अमरीका और रूस के बीच संबंधों को बहाल करना चाहते हैं’। उन्होंने आगे कहा ‘आप जानते हैं कि कुछ दिन पहले मैंने अमरीकी राष्ट्रपति ट्रंप से फोन पर बात की थी। मुझे आभास हो गया है कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ( President Donald Trump ) रूस और अमरीका के बीच रिश्तों को फिर से बहाल करना चाहते हैं और मिलकर एक साथ जो भी मुद्दे हैं उसे आपसी हित के साथ समाधान करना चाहते हैं। जहां तक हमारी ओर (रूस) की बात है तो हम पूरी तरह से रिश्तों को बहाल करना चाहते हैं और आशा है कि जब हम मिलें तो इसके लिए अब सभी शर्तें पूरी हो चुकी हैं। पोम्पियो ने इस बात पर समहति जताई के दोनों देशों के आपसी परस्पर हित हैं और दोनों ही देश एक साथ काम कर सकते हैं। बता दें कि अगले महीने जापान के ओसाका में होने वाले G20 शिखर सम्मेलन में डोनाल्ड ट्रंप रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात करेंगे।

अमरीका: रूस व चीन के साथ तनाव के बीच G20 सम्मेलन में पुतिन व जिनपिंग से मुलाकात करेंगे ट्रंप

अमरीकी चुनाव में हस्तक्षेप के आरोपों पर रूस के साथ बढ़ी है तकरार

बता दें कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने बातचीत के दौरान पोम्पियो के सामने उन तमाम मुद्दों और विन्दुओं को रखा जिसमें दोनों देश के परस्पर आपसी हित हैं। इसमें सुरक्षा, सामूहिक विनाश के हथियारों के प्रसार को रोकना, पर्यावरण, आर्थिक और ऐसे ही तेल उत्पादन जैसे कुछ मुद्दे शामिल हैं। रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव के साथ बैठक से एक दिन पहले पोम्पियो ने कहा कि वाशिंगटन 2020 के अमरीकी राष्ट्रपति चुनाव में मॉस्को द्वारा कोई हस्तक्षेप बर्दाश्त नहीं करेगा। इसपर पुतिन ने अमरीकी के उच्च राजनयिकों से कहा कि रूस कभी भी अमरीकी चुनाव में हस्तक्षेप नहीं किया है और म्यूलर रिपोर्ट इस बात को दर्शाता है कि क्रेमलिन (राजधानी) और ट्रंप के बीच किसी तरह का कोई समझौता नहीं था। बता दें कि 2016 के अमरीकी राष्ट्रपति चुनाव ( american presidential election ) के बाद कई मीडिया रिपोर्टों व डेमोक्रेट्स ने यह आरोप लगाया था कि ट्रंप ने क्रेमलिन के साथ मिलकर चुनाव कैंपेन को प्रभावित किया था। हालांकि इन आरोपों का कोई पुख्ता सबूत अभी तक नहीं मिल सका है।

 

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

ट्रेंडिंग वीडियो