scriptअमरीका: ट्रंप प्रशासन 70 से अधिक अवैध पाकिस्तानी नागरिकों को भेजेगा वापस | USA: Trump Administration Deport Over 70 illegal Pakistani nationals | Patrika News

अमरीका: ट्रंप प्रशासन 70 से अधिक अवैध पाकिस्तानी नागरिकों को भेजेगा वापस

locationनई दिल्लीPublished: May 15, 2019 11:32:53 am

Submitted by:

Anil Kumar

ट्रंप सरकार अमरीका में अवैध तरीके से रहने वाले पाकिस्तानी नागरिकों को वापस करेगा।
वीजा अवधि खत्म होने के बाद अमरीका में रहने वाले तमाम नागरिकों को भेजा जाएगा वापस।
अमरीका ने 10 देशों के नागिरकों को वीजा देने पर प्रतिबंध लगाया है जिसमें से एक पाकिस्तान भी शामिल है।

pakistan-America

अमरीका: ट्रंप प्रशासन 70 से अधिक अवैध पाकिस्तानी नागरिकों को भेजेगा वापस

वाशिंगटन। अमरीका ( America ) बुधवार को 70 अवैध पाकिस्तानी नागरिकों और एक विशेष चार्टर्ड विमान वापस पाकिस्तान भेजेगा। मंगलवार को पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ( shah mehmood qureshi ) ने अपने एक बयान मे इसकी जानकारी दी। कुरैशी ने विदेश मामलों की नेशनल असेंबली स्टैंडिंग कमेटी को जानकारी देते हुए बताया कि इन सभी लोगों को हिरासत में लिया गया और उन पर आव्रजन ( immigration ) उल्लंघन, आपराधिक आचरण और अन्य गंभीर आरोप लगाए गए हैं। जीयो न्यूज ने कुरैशी के हवाले से बताया है कि अमरीका 70 अवैध पाकिस्तानी नागरिकों को डिपोर्ट करने जा रहा है। इसको लेकर पाकिस्तान ( Pakistan ) ने अमरीका से पाकिस्तानियों को निर्वासित किए जाने के बारे में कानूनी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए कहा है। ये सभी पाकिस्तानी नागरिक बुधवार को एक विशेष चार्टर्ड प्लेन से वापस स्वदेश लौटेंगे।

अमरीकी राष्ट्रपति ट्रंप ने दी धमकी, कहा- ईरान अगर कोई हिमाकत करता है तो उसे भारी कीमत चुकानी होगी

अमरीकी रिपोर्ट को पाकिस्तान ने नकारा

विदेश मंत्री शाह कुरैशी ने अमरीका की ओर से पाकिस्तान को वीजा नहीं देने वाली रिपोर्ट को नकार दिया है, हालांकि उन्होंने इस बात को स्वीकार किया है कि ट्रंप सरकार ने तीन पाकिस्तानी अधिकारियों के अमरीका यात्रा पर प्रतिबंध लगाए हैं। उन्होंने कहा कि अमरीका ने कुछ कारण से तीनों अधिकारियों के यात्रा वीजा पर प्रतिबंध लगाए हैं। जिन तीन अधिकारियों पर बैन लगा है उसमें संयुक्त सचिव, अतिरिक्त सचिव आंतरिक और डीजी पासपोर्ट शामिल हैं। उन्होंने कहा कि यह प्रतिबंध पाकिस्तान पर नहीं है औऱ दोनों पक्षों की ओर से इस मामले में स्पष्टीकरण दिया गया है।

ग्वादर होटल में आतंकी हमले के बाद त्वरित कार्रवाई के लिए चीन ने की पाक सुरक्षा बलों की प्रशंसा

अमरीका ने कई देशों पर लगाए हैं प्रतिबंध

शाह कुरैशी ने कहा कि विदेश मंत्रालय केवल उतने समय के लिए वीजा ( visa ) जारी करेगा जितना की अमरीका करेगा। जीयो न्यूज के मुताबिक, कुरैशी ने कहा कि यदि अमरीका पांच साल के लिए वीजा जारी करता है तो पाकिस्तान भी पांच साल के लिए वीजा जारी करेगा। लेकिन द न्यूज ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि ट्रंप प्रशासन की ओर से पाकिस्तान पर वीजा प्रतिबंध लगाने के दो सप्ताह बाद पाकिस्तानी नागरिकों को निर्वासन किया जा रहा है। आपको बता दें कि ट्रंप सरकार ने अपने एक फैसले में 10 देशों के नागिरकों को अमरीका में प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया है जिसमें से एक पाकिस्तान है। साथ ही अमरीका में वीजा अवधि खत्म होने के बाद भी रहने वाले नागरिकों को फिर से वीजा देने से इनकार कर दिया है। जिसके बाद से उन सभी नागरिकों को वापस उनका देश भेजा जा रहा है।

 

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो