scriptग्वादर होटल में आतंकी हमले के बाद त्वरित कार्रवाई के लिए चीन ने की पाक सुरक्षा बलों की प्रशंसा | China praises Pakistan's security forces for quick action after terrorist attacks in Gwadar Hotel | Patrika News

ग्वादर होटल में आतंकी हमले के बाद त्वरित कार्रवाई के लिए चीन ने की पाक सुरक्षा बलों की प्रशंसा

locationनई दिल्लीPublished: May 14, 2019 07:07:08 am

Submitted by:

Anil Kumar

बीते शनिवार को ग्वादर के एक होटल में आतंकियों ने हमला कर दिया था।
CPEC के तहत चीन ग्वादर पोर्ट का निर्माण करवा रहा है।
ग्वादर में हजारों की संख्या में चीनी लोग काम करते हैं।

चीन-पाकिस्तान

ग्वादर होटल में आतंकी हमले के बाद त्वरित कार्रवाई के लिए चीन ने की पाक सुरक्षा बलों की प्रशंसा

बीजिंग। बीते शनिवार को ग्वादर के एक होटल में हुए आतंकी हमले में आतंकियों के खिलाफ त्वरित कार्रवाई करने के साथ-साथ चीनी लोगों व संस्थाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने को लेकर चीन ने सोमवार को पाकिस्तानी ( Pakistan ) सुरक्षा बलों की तारीफ की है। बता दें कि स्वचालित हथियारों से लैस बलूचिस्तान ( Balochistan ) लिबरेशन आर्मी ( BLA ) के तीन आतंकवादियों ने शनिवार को पाकिस्तान के पोर्ट सिटी ग्वादर ( Gwadar ) में पर्ल कॉन्टिनेंटल (पीसी) होटल पर धावा बोल दिया और अंधाधुंध गोलीबारी की थी। हमले में चार आम नागरिक व एक पाकिस्तानी नौसेना के जवान समेत आठ लोगों की मौत हो गई थी।

बलूच लिब्रेशन आर्मी का ऐलान, चीन बंद करे पाकिस्तान की मदद वरना होते रहेंगे हमले

चीन ने की कड़ी निंदा

इस हमले को लेकर चीन ने कड़ी निंदा की। साथ ही पीड़ित परिवारों के प्रति अपनी संवेदना भी व्यक्त की। चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ( GENG SHUANG ) ने कहा, ‘चीन आतंकवादी हमले की कड़ी निंदा करता है। हम पाकिस्तान के उन सुरक्षा कर्मियों को श्रद्धांजलि देते हैं जिन्होंने अपने प्राणों का बलिदान दिया और इनके परिवारों के प्रति पूरी सहानुभूति जताते हैं।’ उन्होंने BLA पर हमले को लेकर मीडिया से बात करते हुए कहा कि यह बहुत ही निंदनीय घटना है। उन्होंने कहा कि अभी तक जो भी सूचना सामने आई है उसमें चीन के किसी भी नागरिक के हताहत होने की कोई खबर नहीं है। पाकिस्तानी सुरक्षा बलों ने आतंकियों को खत्म कर दिया है और चीन के लोगों के साथ संस्थाओं को भी ग्वादर में प्रभावी ढंग से सुरक्षा और स्थिरता की गारंटी दी है।

पाकिस्तान: बलूचिस्तान में मस्जिद के बाहर आतंकी हमला, चार पुलिसकर्मियों की मौत, 11 लोग घायल

ग्वादर में बड़ी संख्या में रहते हैं चीनी नागरिक

बता दें कि चीन ने चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा ( CPEC ) के तहत अरबों रूपए का निवेश पाकिस्तान में कर रहा है। इसी कड़ी में ग्वादर बंदरगाह का निर्माण भी चीन कर रहा है। लिहाजा हजारों की संख्या में चीनी मजदूर और इंजीनियर ग्वादर में रहते हैं। इस हमले के बाद से चीन ने कहा है कि आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में चीन हमेशा पाकिस्तान के साथ है। शुआंग ने कहा कि पाकिस्तानी सुरक्षा बलों ने आतंकियों से निपटने और क्षेत्रीय सुरक्षा व स्थिरता के लिए त्वरित कदम उठाए। चीन उनके प्रयासों की सराहना करता है। हम आतंकवाद के खिलाफ पाकिस्तान के प्रयासों में सदैव उसका साथ देंगे। हमारा मानना है कि पाकिस्तान सरकार और वहां के सुरक्षा बलों में राष्ट्रीय सुरक्षा और स्थायित्व को बनाए रखने की योग्यता है। उन्होंने यह भी कहा कि हमने हमले के खिलाफ पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की निंदा को देखा है। शुआंग ने इसे पाकिस्तान की आर्थिक परियोजनाओं को तबाह करने का प्रयास बताते हुए यह भी कहा है कि पाकिस्तान इस एजेंडे को कामयाब नहीं होने देगा। हम पाकिस्तान के विकास में लगातार सहयोग जारी रखेंगे।

 

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो