scriptपहली बार किसी महिला पत्रकार ने तालिबान का लिया था इंटरव्यू, कुछ ही दिन बाद छोडऩा पड़ा अफगानिस्तान | women journalist behesta arghand who took first interview of taliban | Patrika News

पहली बार किसी महिला पत्रकार ने तालिबान का लिया था इंटरव्यू, कुछ ही दिन बाद छोडऩा पड़ा अफगानिस्तान

Published: Aug 30, 2021 01:38:44 pm

Submitted by:

Ashutosh Pathak

खुद महिला पत्रकार जिसने तालिबानी प्रवक्ता का इंटरव्यू लिया था, उसने भी अफगानिस्तान में तब खुद को सुरक्षित बताया था। मगर कुछ ही दिनों बाद उन महिला पत्रकार का भ्रम दूर हो गया। अब उन्होंने तालिबान के डर से अफगानिस्तान छोड़ दिया है।
 

arghand.jpg
नई दिल्ली।

तालिबान के सत्ता में आने के बाद अब अफगानिस्तान में रूके लोगों को डर सताने लगा है। अफगानिस्तान की सत्ता पर काबिज होने के बाद तालिबान ने यह आश्वस्त किया था कि इस बार वह बदल गया है। इसको लेकर तालिबान ने टोलो न्यूज की महिला पत्रकार को पहला इंटरव्यू भी दिया था। इसके बाद भारत समेत दुनियाभर में कई कथित लिबरल लोगों ने इसकी तारीफ की और अफगानिस्तान में बदले हुए तालिबान की सत्ता का स्वागत किया था।
खुद महिला पत्रकार जिसने तालिबानी प्रवक्ता का इंटरव्यू लिया था, उसने भी अफगानिस्तान में तब खुद को सुरक्षित बताया था। मगर कुछ ही दिनों बाद उन महिला पत्रकार का भ्रम दूर हो गया। अब उन्होंने तालिबान के डर से अफगानिस्तान छोड़ दिया है। महिला पत्रकार के मुताबिक, तालिबान अब भी आतंकी संगठन है और उसमें कोई बदलाव नहीं आया है।
https://twitter.com/BBCNuala/status/1428396649668354054?ref_src=twsrc%5Etfw
24 साल की महिला पत्रकार बेहेस्ता अरघंड ने अफगानिस्तान के टोलो न्यूज चैनल के लिए तालिबान के प्रवक्ता का इंटरव्यू लिया था। इसके बाद दुनियाभर में उनकी तारीफ हुई। ऐसा पहली बार हुआ था जब किसी तालिबानी ने महिला एंकर के सामने बैठकर इंटरव्यू दिया था। कुछ दिन बाद ही इस महिला पत्रकार ने मलाला यूसुफजई का इंटरव्यू लिया। यह एक अफगान चैनल के साथ यूसुफजई का पहला इंटरव्यू था।
https://twitter.com/TOLOnews?ref_src=twsrc%5Etfw
बतौर पत्रकार बेहेस्ता अरघंड अपने करियर के शिखर पर हैं, मगर अब अफगानिस्तान में तालिबान की सत्ता आने के बाद से उन्हें बतौर पत्रकार डर लगने लगा था। तालिबान के सत्ता में आने के बाद से पत्रकारों और नागरिकों के सामने आने वाले खतरों का हवाला देते हुए बेहेस्ता अरघंड ने देश छोड़ दिया है। सीएनएन के साथ इंटरव्यू में उन्होंने कहा, मैंने देश छोड़ दिया है, क्योंकि लाखों लोगों की तरह मुझे भी तालिबान से डर लग रहा था।
behesta.jpeg
हालांकि, इंटरव्यू में पत्रकार बेहेस्ता अरघंड ने कहा, अगर तालिबान जो कह रहा है वह वही करेगा और अगर स्थिति बेहतर होती है। मुझे लगेगा कि मैं वहां सुरक्षित हूं और मेरे लिए कोई खतरा नहीं है, तो मैं अपने देश वापस जाउंगी और अपने देश और लोगों के लिए काम करूंगी।
यह भी पढ़ें
-

तालिबान के चंगुल से बचकर निकली महिला का बेहद घिनौना और चौंकाने वाला खुलासा- वे तो लाशों के साथ भी करते हैं सेक्स

टोलो न्यूज के मालिक मोहसेनी ने कहा, हमारे लगभग सभी जाने-माने पत्रकार चले गए हैं। हम उन्हें नए लोगों के साथ बदलने के लिए पागलों की तरह काम कर रहे हैं। हमारे पास लोगों को बाहर निकालने और ऑपरेशन को जारी रखने की दोहरी चुनौती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो