script Numerology: इन तीन तारीखों पर जन्मा है बच्चा तो इस करियर में होगा सफल, ये होती हैं खासियत | Numerology If child born on number 7 day he will be successful in this career mulank 7 career janmank 7 personality bhagyank 7 special thing | Patrika News

Numerology: इन तीन तारीखों पर जन्मा है बच्चा तो इस करियर में होगा सफल, ये होती हैं खासियत

locationभोपालPublished: Jan 27, 2024 12:59:12 pm

Submitted by:

Pravin Pandey

Numerology: अंक ज्योतिष, ज्योतिष शास्त्र की महत्वपूर्ण शाखा है, इसमें बर्थ डेट यानी जन्मांक के आधार पर व्यक्ति के व्यक्तित्व और भाग्य का अनुमान लगाया जाता है। आइये अंक ज्योतिष (Ank Jyotish) से हम जानते हैं जन्मांक 7 का करियर और मूलांक 7 वाले लोग कैसे होते हैं और जन्मांक 7 का व्यक्तित्व कैसा होता है यानी भाग्यांक 7 की खास बातें...

ank_jyotish.jpg
अंक ज्योतिष से जानिए मूलांक 7 वाले किस करियर में होते हैं सफल
Janmank 7: अंक ज्योतिष के अनुसार 1 से 9 तक हर अंक पर किसी न किसी ग्रह का प्रभाव होता है। इन ग्रहों का प्रभाव इन तारीखों (ईकाई में मान यानी जन्मांक) पर जन्मे लोगों पर भी होता है, यानी इन जन्मांक और भाग्यांक (जन्म तारीख, महीना और साल तीनों को जोड़कर जो संख्या प्राप्त होती है वह भाग्य अंक कहलाता है) के लोग संबंधित ग्रहों के गुण, कमियों और शक्तियों से युक्त होते हैं। इसी आधार अंक शास्त्र में हर जन्मांक और भाग्यांक के लड़के लड़कियों के भाग्य की गणना की जाती है और व्यक्तित्व का अनुमान लगाया जाता है।
अंक शास्त्र के अनुसार यदि किसी लड़के-लड़की का जन्म 25 तारीख को हुआ है तो उसका जन्मांक 25=2+5=7 हुआ। इस तरह आज हम ऐसी तारीखों पर जन्मे लड़के लड़कियों के करियर भाग्य आदि के बारे में जानेंगे, जिसका जन्मांक 7 होता है यानी 7,16,25 तारीख को जन्मे लोगों को करियर के किस क्षेत्र में सफलता मिलेगी आदि जानेंगे। साथ ही जानेंगे मूलांक 7 से जुड़ीं अन्य खास बातें..
अंक 7 करियर
अंकज्योतिष के अनुसार जन्मांक 7 (मूलांक) वाले लोगों की निर्णय क्षमता शानदार होती है। जन्मांक 7 वाले लोग अपनी ऊर्जा और समय उन्हीं कामों में लगाते हैं जो उनके लिए फायदेमंद हो। मूलांक 7 वाले लोग विचारशील, सतर्क, सावधान, धुन के पक्के और बुद्धिमान होते हैं। ये लोग किसी भी काम को अच्छे से करने की कोशिश करते हैं और काम को पूरा करके ही दम लेते हैं। आपको रहस्यमय कार्यों और गूढ़ विद्याओं को सीखने की ललक तेज होती है। जीवन के प्रति जन्मांक 7 वालों का दृष्टिकोण बिल्कुल जुदा होता है। ये लोग धर्म को अंधविश्वास और आडंबर से दूर रखना पसंद करते हैं। साथ ही धर्म को कर्म के माध्यम से प्रगति के पथ पर चलाने की भी कोशिश करते हैं।
अंक 7 वालों को रास आएगा यह व्यवसाय
अंक ज्योतिष के अनुसार मूलांक 7 वालों को लोहा, इलेक्ट्रॉनिक्स सामान, रबर, शराब, प्लास्टिक और दवाइयों जैसी चीजों का व्यापार रास आएगा। इस व्यवसाय में सफलता के लिए अंक 7 वालों को उत्तर-पूर्व और दक्षिण-पूर्व की दिशा चुननी चाहिए। आपके लिए उत्तर-पश्चिम की दिशा सही नहीं है।
मूलांक 7 को इस करियर में मिलती है सफलता
मूलांक ज्योतिष के अनुसार ऐसे लोग जिनका जन्म 7, 16 और 25 तारीख को हुआ है यानी जिनका मूलांक 7 है, वे अनुसंधान और आत्मनिरीक्षण के कार्यों में उत्कृष्टता प्राप्त करते हैं। इनके पास शॉर्प बुद्धि और विश्लेषणात्मक कौशल होता है। ये प्रायः दार्शनिक होते हैं, जब ये अपने सर्वश्रेष्ठ स्तर पर होते हैं तो सहज, बुद्धिमान होते हैं और भावनात्मक स्तर पर दूसरों से जुड़ने में समर्थ होते हैं। इनमें विज्ञान और दुनिया के बारे में अपनी समझ को सुधारने का रूझान होता है। अंक ज्योतिष के अनुसार ऐसे लोग जिनका भाग्यांक 7 है उन्हें आकाश और जल से संबंधित करियर में सफलता मिल सकती है। इन व्यक्तियों के लिए कुछ संभावित व्यवसायों में फिल्म कलाकार, गायक, लेखक, कलाकार, कवि या होटल मालिक शामिल हो सकते हैं। ये व्यक्ति इन क्षेत्रों के लिए विशेष रूप से उपयुक्त हो सकते हैं और इन भूमिकाओं में सफलता और प्रसिद्धि पा सकते हैं।
इन क्षेत्रों में भी पाते हैं सफलता
करियर ज्योतिष के अनुसार अंक 7 वाले व्यक्ति विज्ञान, चिकित्सा और कानून जैसे करियर में भी उत्कृष्टता प्राप्त करते हैं। ये पत्रकारिता, प्रकाशन, या कला जैसे मूर्तिकला, पेंटिंग या नृत्य में करियर के लिए भी उपयुक्त होते हैं। अंक 7 वाले लोगों के लिए अन्य संभावित उद्योगों में रेडियो, टेलीविजन और फोटोग्राफी शामिल हैं। कड़ी मेहनत और दृढ़ संकल्प के साथ इन्हें फिल्म और मनोरंजन जैसे निर्देशन या अभिनय में करियर बनाने पर भी सफलता मिल सकती है। आपके लिए फार्मेसी व्यवसाय आकर्षक हो सकता है, निर्यात और आयात, लकड़ी से संबंधित उत्पादों का निर्माण और मरम्मत, चिकित्सा और फार्मास्युटिकल क्षेत्र के साथ-साथ धार्मिक ग्रंथों की बिक्री भी लाभदायक हो सकती है। इसके अलावा योग शिक्षण, कृषि, तैराकी, पत्रकारिता, बीमा कंपनी, सर्जन आदि क्षेत्रों में इनका करियर बनाना फायदेमंद होगा।

ट्रेंडिंग वीडियो