scriptइस नक्षत्र में जन्मे लोग अपनी मेहनत से हासिल करते हैं मुकाम, शनि देव की रहती है विशेष कृपा | Shani Dev Ka Nakshatra Pushya nakshatra secrets boy personality Kaise hote hain pushya nakshatra vale log characteristic people born in pushya nakshatra | Patrika News
धर्म/ज्योतिष

इस नक्षत्र में जन्मे लोग अपनी मेहनत से हासिल करते हैं मुकाम, शनि देव की रहती है विशेष कृपा

Pushya nakshatra secrets boy personality ज्योतिष शास्त्र में नक्षत्रों का विशेष महत्व है। जन्म के समय के नक्षत्र का व्यक्ति के जीवन पर गहरा असर पड़ता है। आज हम ऐसे नक्षत्र के बारे में बताएंगे जिसमें जन्मे लोग मेहनत से अपना मुकाम बनाते हैं और इन पर शनि देव का विशेष आशीर्वाद रहता है। साथ ही इस नक्षत्र में जन्मे लोगों का व्यक्तित्व, स्वभाव और खूबियां..

भोपालMay 14, 2024 / 05:45 pm

Pravin Pandey

Pushya nakshatra secrets boy personality

पुष्य नक्षत्र वाले लोग कैसे होते हैं।

कैसे होते हैं पुष्य नक्षत्र वाले लोग

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार पुष्य नक्षत्र, 27 नक्षत्रों में आठवां और बेहद शुभ है। यह चंद्रमा की कर्क राशि में पड़ता है। सभी नए सामान की खरीदारी, सोना, चांदी की खरीदारी के लिए इसे सबसे अधिक शुभ माना जाता है। इसलिए पुष्य नक्षत्र को धन के लिए अत्यंत पवित्र माना जाता है। इस नक्षत्र के स्वामी शनि देव हैं। मान्यता है कि इस नक्षत्र में जिसका जन्म होता है, वे दूसरों की भलाई के लिए हमेशा तैयार रहते हैं। इन्हें दूसरों की सेवा और मदद करना पसंद है।

मदद के लिए तैयार रहते हैं पुष्य नक्षत्र के लोग

अगर इनसे किसी को मदद चाहिए होता है तो जैसा व्यक्ति होता है उसके अनुसार उसके लिए तैयार रहते हैं और व्यक्तिगत लाभ की परवाह नहीं करते। ये अपने जीवन में सत्य और न्याय को महत्वपूर्ण स्थान देते हैं। ये किसी भी दशा में सत्य से हटना नही चाहते, अगर किसी कारणवश इन्हें सत्य से हटना पड़ता है तो, ये उदास और खिन्न रहते हैं। इन नक्षत्र के लोग बाल्यावस्था में मुश्किलों और कठिनाइयों से गुजरना पड़ता है। इससे युवावस्था तक ये परिपक्व हो जाते हैं।
ये भी पढ़ेंः Krittika Nakshatra: धन कमाने में माहिर होते हैं कृतिका नक्षत्र में जन्मे लोग, जानिए इनके व्यक्तित्व की अन्य विशेषता

मेहनती होते हैं पुष्य नक्षत्र में जन्मे लोग

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार पुष्य नक्षत्र में जन्मे लोग काफी मेहनत होते हैं और ये परिश्रम से पीछे नहीं हटते। ये मन लगाकर अपना काम करते हैं और मेहनत लगन से जीवन में आगे बढ़ते हैं और धीरे-धीरे तरक्की करते हैं। ये आलस्य को खुद पर हावी नहीं होने देते। आध्यात्म में इनकी काफी गहरी रूचि होती है।

चंचल होते हैं पुष्य नक्षत्र वाले

पुष्य नक्षत्र वाले स्वभाव से चंचल होते हैं। ये अपने से विपरीत जेंडर वाले व्यक्तियों की ओर आसानी से आकर्षित हो जाते हैं। ये यात्रा के शौकीन होते हैं और एक स्थान पर टिक कर रहना पसंद नहीं करते। ये मिलनसार स्वभाव के होते हैं। ये व्यवस्थित और संयमित जीवन के अनुयायी होते हैं।
ये भी पढ़ेंः संकट मोचन मंदिर की कहानी, जहां तुलसीदासजी को हनुमान जी ने दिए थे दर्शन, जानें इससे जुड़े रोचक तथ्य

अनावश्यक खर्च करना नहीं पसंद

पुष्य नक्षत्र वाले गैर जरूरी चीजों पर धन खर्च नहीं करते हैं, और खर्च करने से पहले काफी सोच विचार करने के बाद ही निर्णय लेते हैं।

इन पर तंत्र मंत्र का नहीं होता असर

पुष्‍य नक्षत्र के मध्‍य में यानी द्वितीय और तृतीय चरण में जन्मे लोग बेहद प्रबल होते हैं, इनसे सदैव तंत्र आदि प्रयोगों से दूर ही रहना चाहिए। पुष्य नक्षत्र वालों पर जादू-टोने, तंत्र मंत्र का असर नहीं होता और ऐसी कोशिश करने वालों पर ही विपरीत असर हो सकता है। इससे उसको बड़ा नुकसान हो सकता है।

(नोट-इस आलेख में दी गई जानकारियां पूर्णतया सत्य एवं सटीक हैं, www.patrika.com इसका दावा नहीं करता। इसको अपनाने से पहले और विस्तृत जानकारी के लिए किसी विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें।)

Hindi News/ Astrology and Spirituality / इस नक्षत्र में जन्मे लोग अपनी मेहनत से हासिल करते हैं मुकाम, शनि देव की रहती है विशेष कृपा

ट्रेंडिंग वीडियो