scriptUP Travel Guide : नवरात्र पर काली मां के इस मंदिर में उमड़ता है श्रद्धालुओं का सैलाब, अनोखा है यहां का इतिहास | UP Travel Guide Etawah Kaliwah Mandir History | Patrika News

UP Travel Guide : नवरात्र पर काली मां के इस मंदिर में उमड़ता है श्रद्धालुओं का सैलाब, अनोखा है यहां का इतिहास

locationऔरैयाPublished: Oct 05, 2019 06:45:01 pm

Submitted by:

Hariom Dwivedi

UP Travel Guide- चंबल के डाकुओं का भी आस्था का केंद्र रहा है इटावा है कालीवाह मंदिर, नवरात्र पर उमड़ते हैं श्रृद्धालु

UP Travel Guide

चंबल के डाकुओं का भी आस्था का केंद्र रहा है काली मां का यह मंदिर

इटावा. ट्रैवल गाइड (UP Travel Guide) में आज बात देश-दुनिया में प्रसिद्ध कालीवाह मंदिर की। कालीवाह माता मंदिर का रहस्य आज तक कोई नहीं जान सका। प्रतिदिन सुबह तड़के जब काली मां का मंदिर खोला जाता है तो अंदर पहले ही कोई पूजा कर चुका होता है। रोजाना गर्भगृह में ताजे फूल मिलते हैं। नवरात्र के मौके पर मां काली के इस मंदिर में दर्शन के लिए श्रद्धालुओं का हुजूम उमड़ता है। इस बार भी यहां श्रद्धालुओं की खासी भीड़ जुट रही है।
इटावा जिला मुख्यालय से 5 किलोमीटर की दूरी पर यमुना नदी के किनारे स्थित कालीवाह माता मंदिर देश-दुनिया में फेमस है। काली मां का यह मंदिर चंबल के खूंखार डाकुओं की आस्था का केंद्र भी रहा है। अपने मकसद में कामयाब होने के बाद डाकू इस मंदिर पर घंटे और झंड़े चढ़ाते थे। नवरात्र के मौके पर मां काली के इस मंदिर में दर्शन के लिए श्रद्धालुओं का हुजूम उमड़ता है। जनश्रुति है कि इस मंदिर में आज भी अदृश्य रूप में अश्वश्थामा सबसे पहले पूजा करने आता है। मंदिर के मुख्य महंत राधेश्याम द्विवेदी का कहना है कि देर रात मंदिर धुलकर साफ किया जाता है, बावजूद अगले दिन सुबह गर्भगृह में ताजे फूल मिलते हैं। कहा जाता है महाभारत काल के अमर पात्र अश्वश्थामा मंदिर में अदृश्य रूप से पूजा करने के लिये आते हैं।
यह भी पढ़ें

अयोध्या में है भगवान श्रीराम की कुलदेवी का मंदिर, पूरी होती हैं भक्तों की सभी मुरादें



क्या कहता है गजेटियर
इटावा के गजेटियर में कालीवाह मंदिर को काली भवन का नाम दिया गया है। यमुना के तट के निकट स्थित यह मंदिर देवी भक्तों का प्रमुख केन्द्र है। इष्टम अर्थात शैव क्षेत्र होने के कारण इटावा में शिव मंदिरों के साथ दुर्गा के मंदिर भी बड़ी सख्या में हैं। इस मंदिर में स्थित मूर्ति शिल्प 10वीं से बारहवीं शताब्दी के मध्य का है। वर्तमान मंदिर का निर्माण बीसवीं शताब्दी की देन है। मंदिर में देवी की तीन मूर्तियां है- महाकाली, महालक्ष्मी तथा महासरस्वती।
यह भी पढ़ें

शिराज-ए-हिंद नहीं घूमे तो मानिए यूपी दर्शन रहेगा अधूरा

पौराणिक कथानकों के अनुसार
मार्कण्डेय पुराण एवं अन्य पौराणिक कथानकों के अनुसार दुर्गा जी प्रारम्भ में काली थीं। एक बार वह भगवान शिव के साथ आलिगंनबद्ध थीं, तो शिवजी ने परिहास करते हुए कहा कि ऐसा लगता है कि जैसे श्वेत चंदन वृक्ष में काली नागिन लिपटी हुई हो। पार्वती जी को क्रोध आ गया और उन्होंने तपस्या के द्वारा गौर वर्ण प्राप्त किया। महाभारत में उल्लेख है कि दुर्गाजी ने जब महिषासुर तथा शुम्भ-निशुम्भ का वध किया तो उन्हें काली, कराली, काल्यानी आदि नामों से भी पुकारा जाने लगा।
यह भी पढ़ें

साम्प्रदायिक सद्भाव की त्रिवेणी है कौशाम्बी का कड़ाधाम, यहीं है फेमस सिद्धपीठ मां शीतला का मंदिर


श्रद्धा का केन्द्र है कालीवाह मंदिर
कालीवाहन मंदिर के बारे में जनश्रुति है कि प्रातः काल जब भी मंदिर का गर्भगृह खोला जाता है, तो मूर्तियां पूजित मिलती हैं। कहा जाता है कि द्रोणाचार्य का पुत्र अश्वमत्थामा अदृश्य रूप में आकर इन मूर्तियों की पूजा करता है। कालीवाह मंदिर श्रद्धा का केन्द्र है। नवरात्रि के दिनों में यहाँ बड़ी संख्या में श्रृद्धालु आते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो