Hyundai Kona से लेकर Tata Nexon EV तक, ये हैं भारत की पॉपुलर इलेक्ट्रिक कारें

साल 2019 में कई इलेक्ट्रिक कारों को लांच किया गया। ( Best electric car in India ) ( electric car for family ) यह इलेक्ट्रिक कारें ना सिर्फ लंबी रेंज देती हैं बल्कि इन्हें खरीदना भी काफी आसान है।

By: Vineet Singh

Published: 28 May 2020, 11:01 AM IST

नई दिल्ली: भारत की ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री की बात करें तो साल 2019 इलेक्ट्रिक कारों के नाम रहा। भारत सरकार और ऑटोमोबाइल कंपनियां अब प्रदूषण के स्तर को कम करना चाहती हैं जिसे देखते हुए वह अब इलेक्ट्रिक कार बनाने पर फोकस कर रही है और इसी क्रम में साल 2019 में कई इलेक्ट्रिक कारों को लांच किया गया। ( Best electric car in India ) ( electric car for family ) यह इलेक्ट्रिक कारें ना सिर्फ लंबी रेंज देती हैं बल्कि इन्हें खरीदना भी काफी आसान है। आम cars जितनी कीमत ( best electric car 2020 ) में मिलने वाली इलेक्ट्रिक कारें हर महीने आप के हजारों रुपए की बचत करती हैं। ( Top electric car in India ) ( best affordable electric cars 2020 ) तो चलिए जानते हैं कौन सी है यह इलेक्ट्रिक कारें और क्या है इनकी खासियत।

टाटा नेक्सोन ईवी

भारत में टाटा नेक्सोंन इलेक्ट्रिक कार को हाल ही में लॉन्च किया गया है। इस इलेक्ट्रिक कार को पहले कठिन परिस्थितियों में अच्छी तरह से टेस्ट किया गया है उसके बाद कंपनी ने इसे भारत में लॉन्च किया है। आपको बता दें कंपनी ने अपनी खास जिपट्रोन तकनीक की मदद से इस कार को तैयार किया है। अगर बात करें इस इलेक्ट्रिक कार की पावर की तो इसमें 30.2 के डब्ल्यू एच क्षमता की बैटरी का इस्तेमाल किया गया है जिसकी मदद से इस कार की इलेक्ट्रिक मोटर 129 पीएस की पावर और 245 न्यूटन मीटर का टॉर्क जनरेट करती है। अगर भारत में इस कार की कीमत की बात करें तो यह 1599000 है जो भारत में मिलने वाली किसी अन्य एसयूवी जितनी ही कीमत है लेकिन इस कीमत में आपको इलेक्ट्रिक कार मिलेगी जो हर महीने आप के हजारों रुपए की बचत करेगी। अगर बात करें इस कार की रेंज की तो यह एक बार चार्ज होकर 312 किलोमीटर तक चल सकती है। अगर इस कार को फास्ट चार्जर की मदद से महज 7 मिनट में 80% तक चार्ज किया जा सकता है।

एमजी जेडएस

इस कार को एमजी मोटर्स में तैयार किया है जो कंपनी में एमजी हेक्टर के साथ एंट्री ले चुकी है। इस इलेक्ट्रिक कार में न सिर्फ ज्यादा स्पेस दिया गया है बल्कि इसे काफी स्टाइलिश भी बनाया गया है। भारत में भारत इलेक्ट्रिक कारों के एक्सपोजर को देखते हुए कंपनी ने इस इलेक्ट्रिक कार को लॉन्च किया है। आपको बता दें कि इस कार में 44.5 के डब्ल्यू एच क्षमता की लिथियम आयन बैटरी का इस्तेमाल किया गया है जिसकी मदद से इस कार की मोटर 143 पीएस की पावर और 353 न्यूटन मीटर का टॉर्क जेनरेट करती है। फास्ट चार्जर की मदद से इस कार की बैटरी को 50 मिनट में 80% तक चार्ज किया जा सकता है। अगर बात करें इस कार की कीमत की तो यह 23 लाख ₹58000 के बीच आती है।

हुंडई कोना

हुंडई कोना भारत में लॉन्च होने वाली सबसे पहली इलेक्ट्रिक कार है। हुंडई ने इस कार को खास फीचर्स के साथ लॉन्च किया है। भारत समेत दुनिया के कई अन्य देशों में इस कार को बेचा जाता। इस इलेक्ट्रिक कार‌ में 39 के डब्ल्यू एच क्षमता का बैटरी पैक इस्तेमाल किया गया है। इस कार की मोटर 136 पीएस की पावर जनरेट करती है। आपको बता दें कि इस कार की रेंज 452 किलोमीटर है और इसे फास्ट चार्जर की मदद से महज 57 मिनट में 80% तक चार्ज किया जा सकता है। अगर बात करें इस कार की कीमत की तो यह 2371000 से 2309000 के बीच खरीदी जा सकती है।

Vineet Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned