script

आधे से भी कम में मिल रहीं प्रीमियम कारें लेकिन इन्हें खरीदने से लग सकती है लाखों की चपत

Published: May 27, 2020 06:06:53 pm

Submitted by:

Vineet Singh

आजकल सेकंड हैंड कार मार्केट ( Second Hand Car Market ) ( Used Cars ) ( Second hand cars ) काफी तेजी से सामने आ रहे हैं और यहां पर आपको मैं ही और प्रीमियम कारें आधे से भी कम कीमत में मिल जाती है।

Buy Premium Used Cars At Cheap Price

Buy Premium Used Cars At Cheap Price

नई दिल्ली: आजकल भारत में जितनी भी लग्जरी और प्रीमियम Cars आ रही है सब की कीमत काफी ज्यादा होती है क्योंकि यह कार्य में बेहतरीन फीचर्स से लैस होती हैं। इन कारों में कंफर्ट और सेफ्टी का खास ख्याल रखा जाता है और इसके लिए कंपनी अपनी कारों पर काफी पैसे खर्च करके इनको तैयार करती हैं। ऐसे में कार की कीमत काफी ज्यादा हो जाती है और लोगों को इसे खरीदना भारी पड़ जाता है। हालांकि आजकल सेकंड हैंड कार मार्केट ( Second Hand Car Market ) ( Used Cars ) ( Second hand cars ) काफी तेजी से सामने आ रहे हैं और यहां पर आपको मैं ही और प्रीमियम कारें आधे से भी कम कीमत में मिल जाती है।

दरअसल दिल्ली और एनसीआर से लेकर हर शहर में ऐसे कुछ मार्केट होते हैं जहां पर सेकंड हैंड कारें आपको बेहद कम कीमत में मिल जाती हैं। इसके साथ ही कई ऐसे कार पोर्टल सैंटरो सेकंड हैंड कारों को बेचते हैं आप यहां पर ऑनलाइन में सेट कर सकते हैं और अपनी पसंदीदा कार चुन सकते हैं और इन पर आपको ईएमआई और फाइनेंस ऑप्शन भी मिलता है।

यहां पर आपको 1 साल से लेकर 10 साल तक पुरानी कारें ऑफर की जाती हैं हालांकि यह कितनी परफेक्ट है इस बारे में कोई भी जानकारी नहीं होती क्योंकि आपको कंपनी की तरफ से जो भी जानकारी प्रोवाइड करवाई जाती है आपको सिर्फ उसी पर यकीन करना होता है क्योंकि आप ऑनलाइन पोर्टल पर कारों को चला कर नहीं देख सकते हैं।

हो सकता है बड़ा नुकसान

कई बार कुछ ऑनलाइन पोर्टल और डीलरशिप्स ज्यादा पैसे कमाने के लालच में सेकंड हैंड कारों के ओरिजिनल पार्ट्स निकाल कर इन्हें डुप्लीकेट पार्ट्स से रिप्लेस कर देती हैं और फिर इन्हें अपने ग्राहकों को बेच देती हैं। ऐसे में होता यह है कि जब ग्राहक इंकार को चलाता है तब तो इसमें कोई दिक्कत नहीं है आती लेकिन अगले दो से 4 महीनों में कार में आए दिन कोई न कोई खराबी निकलने लगती है।

होता है लाखों का नुकसान

अगर आपने कोई सेकंड हैंड एस यू वी खरीदी है और उसमें कोई लोकल प्रोडक्ट लगा है तो यह मानकर चल गया कि जब आप नया पार्ट लग जाते हैं तो इसके लिए आपको 10,000 से लेकर ₹100000 तक खर्च करने पड़ सकते हैं क्योंकि एसयूवी बेहद ही पावरफुल वाहन है और इसमें लगने वाले ज्यादातर पार्ट्स काफी महंगे होते हैं ऐसे में आपको लाखों की चपत लग सकती है।

ऑनलाइन पोर्टल पर ना करें भरोसा

आपको बता दें कि जितने भी सेकंड हैंड कार पोर्टल चल रहे हैं उनमें से ज्यादातर पर आपको आंख बंद करके भरोसा नहीं करना चाहिए क्योंकि यहां पर जो भी कार्य मौजूद होती हैं वह काफी पुरानी होती हैं जैसे साल 2007 या साल 2008 की कारों की यहां पर भरमार है। अगर आप इनमे से कोई कार खरीद लेते हैं तो यह आपके लिए घाटे का सौदा साबित हो सकता है क्योंकि इन कारों में आए दिन कोई न कोई खराबी निकल आती है। ऐसा इसलिए क्योंकि इंकार के पास काफी पुराने हो चुके होते हैं और यह काफी खस्ताहाल हालत में होती है ऐसे में इन पर पैसे लगाना घाटे का सौदा है।

अगर फिर भी आप सेकंड हैंड कार खरीदना चाहते हैं तो पहले उस कार की हिस्ट्री चेक करनी चाहिए और इसे इंटीरियर और एक्सटीरियर से पूरी तरह से चेक करना चाहिए। अगर आप कार की हालत को अच्छे से चेक करना चाहते हैं तो अपने साथ एक मैकेनिक को ले जाना ना भूलें और इस कार को चलाकर जरूर देखें साथ ही साथ इस के पार्ट्स को भी चेक करें

ट्रेंडिंग वीडियो