scriptबदलते मौसम में रखें इन बातों का ध्यान, कार की परफॉर्मेंस रहेगी बरकरार | How to maintain car performance in changing weather, know easy tips | Patrika News

बदलते मौसम में रखें इन बातों का ध्यान, कार की परफॉर्मेंस रहेगी बरकरार

locationनई दिल्लीPublished: Mar 18, 2023 04:59:23 pm

Submitted by:

Tanay Mishra

Car Care In Changing Weather: सर्दियों का मौसम खत्म हुए कुछ समय हो चुका है और गर्मियों ने भी दस्तक दे दी है। पर पिछले कुछ दिन में मौसम ने एक बार फिर करवट बदली है। इसके चलते देश के कई हिस्सों में पिछले कुछ दिन में अंधड़ और बारिश देखने को मिलती। इस बदलते मौसम में खुद का ध्यान रखना तो ज़रूरी है ही, अपनी कार की परफॉर्मेंस बनाए रखने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना ज़रूरी है।

car_drive_in_rain.jpg

Car drive in rain

सर्दियों का मौसम इस साल हर बार से जल्दी खत्म हो गया। इसकी वजह है गर्मियों का हर साल के मुकाबले जल्दी दस्तक देना। गर्मियों के दस्तक देने से ऐसा लगा था कि आने वाले कुछ दिनों में ही तपती गर्मी देखने को मिलेगी। पर मौसम कब पलटी मार जाए, कुछ कहा नहीं जा सकता। और हाल ही में कुछ ऐसा ही देखने को मिला। पिछले कुछ दिन में मौसम ने ज़बरदस्त पलटी मारी, जिसके चलते देश के कई हिस्सों में मौसम पूरी तरह से बदल गया। कई जगह अंधड़ और बारिश देखने को मिली। इस बदलते मौसम का कार पर भी असर पड़ता है। ऐसे में कार की परफॉर्मेंस बनाए रखने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना ज़रूरी है।

इन आसान बातों का रखें ध्यान

बदलते मौसम में कार की परफ़ॉर्मेन्स बनाए रखने के लिए कुछ आसान बातों का ध्यान रखना चाहिए। आइए उन पर नज़र डालते हैं।

1. इंजन का रखें पूरा ध्यान

कार की परफॉर्मेंस बनाए रखने के लिए इसके इंजन का अच्छी कंडीशन में होना बहुत ज़रूरी है। बदलते मौसम में कई बार कार का बोनट गलती से खुला रह जाने पर कार के इंजन में कचरा या पानी जा सकता है। इससे इंजन में खराबी भी आ सकती है और कार की परफॉर्मेंस में गिरावट आ सकती है। इससे बचने के लिए इंजन का पूरा ध्यान रखना ज़रूरी है और खराबी होने पर तुरंत उस खराबी को दूर करना चाहिए।

car_servicing_tips.jpg

यह भी पढ़ें

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने चेताया, ‘इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के चार्जिंग स्टेशन्स हैं साइबर अटैक्स के लिए अतिसंवेदनशील’

2. ब्रेक्स का रखें ध्यान

इस बदलते मौसम में कई बार कार के ब्रेक्स में खराबी आ जाती है। इस वजह से कार की परफॉर्मेंस में भी गिरावट आ सकती है। इससे बचने के लिए ब्रेक्स का ध्यान रखना चाहिए और खराबी होने पर तुरंत उस खराबी को दूर करना चाहिए।

3. कार बैट्री को रखें सही कंडीशन में

कार के कई पार्ट्स का सही से काम करना कार की बैट्री पर निर्भर करता है। कार की बैट्री का सही से काम करना उसकी कंडीशन पर निर्भर करता है। बदलते मौसम में कार की बैट्री की कंडीशन में भी खराबी आ सकती है जिससे कार की परफॉर्मेंस में भी गिरावट आ सकती है। इससे बचने के लिए कार की बैट्री की सही कंडीशन बनाए रखने का ध्यान रखना चाहिए।

यह भी पढ़ें

इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की केयर के लिए रखें इन बातों का ध्यान, परेशानी नहीं भटकेगी आस-पास

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो