Maruti S-Presso को खरीदना है बेहद आसान, जबरदस्त सेफ्टी फीचर्स से है लैस

S-Presso के टॉप मॉडल (VXi+ MT / VXi+ AGS) में पैदल यात्री प्रोटेक्शन, क्रैश कंपलाइंस, इम्मोबिलाइजर, चाइल्ड प्रूफ रियर डोर लॉक, स्पीड सेंसिटिव ऑटो डोर लॉक सेंट्रल डोर लॉकिंग, पैसेंजर साइड एयरबैग, सीबेल्ट प्री-टेंशनर एंड फोर्स, लिमिटर (ड्राइवर+को-ड्राइवर), लो फ्यूल वार्निंग (इन स्मार्टप्ले स्टूडियो), डोर अजर वार्निंग (इन स्मार्टप्ले स्टूडियो) और पार्किंग ब्रेक वार्निंग जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

By: Vineet Singh

Published: 10 May 2020, 11:02 AM IST

नई दिल्ली: देश की दिग्गज कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ( Maruti Suzuki ) ने साल 2019 में अपनी पहली माइक्रो एस यू वी को भारत में लॉन्च किया था जिसका नाम Maruti S-Presso है। इस माइक्रो एसयूवी को बेहद ही खास प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है जिससे यह वजन में काफी हल्की लेकिन बेहद ही मजबूत है। इसके साथ ही एस्प्रेसो की कीमत भी इतनी कम है कि कोई भी से अवार्ड कर सकता है। तो चलिए जानते हैं क्या है इस कार की खासियत जिसकी वजह से लोग इसे पसंद करते हैं।

इंजन और पावर

इंजन और पावर की बात की जाए तो Maruti Suzuki S-Presso में 998cc का BS-6 इंजन लगाया गया है जो कि 5500 Rpm पर 50kw की मैक्सिमम पावर और 3500 Rpm पर 90Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। यह कार 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन से लैस है। इसके अलावा कार में AGS ( Auto Gear Shift ) दिया गया है जो इसे एक फ्यूचर कार वाला फील देता है।

एस-प्रेसो की ख़ास बात ये है कि इसमें Heartect Platform पर बनाया गया है जिससे ये बेहद ही हल्की होने के साथ ही बेहद ही मजबूत भी होगी। इस कार में ऐसी मजबूती मिलेगी जो इस सेगमेंट की किसी अन्य कार में नहीं मिलती है। इस प्लेटफॉर्म वजह से ये कार बेहद ही सुरक्षित भी हो जाती है।

डिजाइन की बात करें तो इसमें कठोर ब्लैक बंपर, बॉडी क्लैडिंग, सी-शेप्ड टेललाइट्स, बॉडी-कलर्ड ORVMs, 14-इंच के व्हील्स के साथ कवर्स और एक ब्रश्ड सिल्वर फिनिश ग्रिल दी गई है।

डाइमेंशन

इस कार की लंबाई 3565 Mm, चौड़ाई 1520 Mm, ऊंचाई (Std., LXi)1549mm (VXi, VXi+) 1564mm, व्हीलबेस 2380mm, यह एक 5 सीटर कार है जिसमें 27 लीटर का फ्यूल टैंक दिया गया है जिससे ये कार लंबी दूरी तय करने में सक्षम है।

सेफ्टी फीचर्स ( Maruti S-Presso Safety Features )

सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो S-Presso के टॉप मॉडल (VXi+ MT / VXi+ AGS) में पैदल यात्री प्रोटेक्शन, क्रैश कंपलाइंस, इम्मोबिलाइजर, चाइल्ड प्रूफ रियर डोर लॉक, स्पीड सेंसिटिव ऑटो डोर लॉक सेंट्रल डोर लॉकिंग, पैसेंजर साइड एयरबैग, सीबेल्ट प्री-टेंशनर एंड फोर्स, लिमिटर (ड्राइवर+को-ड्राइवर), लो फ्यूल वार्निंग (इन स्मार्टप्ले स्टूडियो), डोर अजर वार्निंग (इन स्मार्टप्ले स्टूडियो) और पार्किंग ब्रेक वार्निंग जैसे फीचर्स दिए गए हैं। ये फीचर्स इस कार में बैठनेवाले और इसे चलाने वाले की सेफ्टी को सुनिश्चित करते हैं।

माइलेज ( Maruti S-Presso Mileage )

इस कार के अलग-अलग वेरिएंट्स के माइलेज को देखें तो ये कार 21.4 Kmpl से 21.7 Kmpl का माइलेज देती है जिससे। ये माइलेज आपको तब मिलेगा जब आप लंबे रुट पर ट्रैवेल करते हैं। शहरी सड़कों पर इस कार का माइलेज थोड़ा कम भी हो सकता है।

कीमत ( Maruti S-Presso Price )

Maruti Suzuki S-Presso Std वेरिएंट - 3,69,000 रुपये ( एक्स शोरूम )

Maruti Suzuki S-Presso Lxi वेरिएंट - 4,05,000 रुपये ( एक्स शोरूम )

Maruti Suzuki S-Presso Vxi वेरिएंट - 4,24,500 रुपये ( एक्स शोरूम )

Maruti Suzuki S-Presso Vxi+ वेरिएंट - 4,48,000 रुपये ( एक्स शोरूम कीमत )

Maruti Suzuki S-Presso Vxi Ags वेरिएंट - 4,67,500 रुपये ( एक्स शोरूम कीमत )

Maruti Suzuki S-Presso Vxi+ Ags वेरिएंट - 4,91,000 रुपये ( एक्स शोरूम कीमत )

Vineet Singh Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned