scriptमारुति सुजुकी का बड़ा ऐलान, लॉन्च करेगी अपनी दो पॉपुलर कारों का BS-VI अवतार | Maruti Suzuki Is All Set To UpdateTow Cars With BS-6 Engine | Patrika News

मारुति सुजुकी का बड़ा ऐलान, लॉन्च करेगी अपनी दो पॉपुलर कारों का BS-VI अवतार

Published: Nov 23, 2019 11:25:55 am

Submitted by:

Vineet Singh

Maruti Suzuki Launch करेगी दो कारों के अपडेट अवतार
इन कारों में लगा होगा BS-6 इंजन
मार्च 2020 में लॉन्च हो सकती हैं दोनों कारें

Maruti Suzuki Cars

Maruti Suzuki Cars

नई दिल्ली: अगले साल यानी 2020 के अप्रैल महीने से भारत स्टेज 6 ( BS-VI ) एमिशन नॉर्म्स देश में लागू होने वाले हैं। नये नॉर्म्स के तहत अब मार्केट में जितनी भी कारें मौजूद हैं उनके इंजन को बीएस-6 से अपडेट किया जाएगा जो कि पर्यावरण के लिए बेहद ही जरूरी है। आपको बता दें कि अब देश की दिग्गज कार निर्माता कम्पनी मारुति सुजुकी अब अपनी दो कारों विटारा ब्रेजा ( Maruti Suzuki Vitara Brezza ) और एस-क्रॉस ( S-Cross ) को BS-VI पेट्रोल वेरिएंट में लॉन्च करने वाली है। यह जानकारी मारुति सुजुकी की तरफ से दी गई है।
इस मार्केट में थोक के भाव मिलती हैं लाखों की सुपरबाइक्स

जानकारी के मुताबिक़ कंपनी अपनी इन दोनों पॉपुलर कारों के अपडेट इंजन मॉडल्स को मार्च में लॉन्च करने की तैयारी में है क्योंकि इससे लोगों को नये नियम लागू होने से पहले एक महीने का समय मिल जाएगा। नये एमिशन नॉर्म्स 1 अप्रैल 2020 से देश भर में लागू कर दिए जाएंगे ऐसे में कंपनी ने अपडेट इंजन के साथ कारों को मार्केट में उतारने की पूरी तैयारी कर ली है।
आपको बता दें कि कंपनी ने छोटे डीज़ल वाहनों को बंद करने का फैसला कर लिया है और ऐसा इसलिए है क्योंकि ये वाहन नये एमिशन नॉर्म्स के हिसाब से नहीं है। भविष्य में अगर कभी इन वाहनों की जरूरत महसूस होगी तब कंपनी इन वाहनों पर दोबारा से विचार कर सकती है। दरअसल छोटे डीज़ल वाहन पर्यावरण को कहीं ज्यादा प्रदूषित करते हैं साथ ही ये ट्रैफिक जाम की समस्या को भी बढ़ाते हैं और यही वजह है कि कंपनी अब इन वाहनों को अपनी प्राथमिकता की श्रेणी से हटाने जा रही है।
जानकारी के मुताबिक़ मारुति सुजुकी ने पिछले 7 महीनों में 3 लाख से भी ज्यादा BS-VI वाहनों की बिक्री की है जो कि एक बड़ा रिकॉर्ड है क्योंकि ऑटोमोबाइल सेक्टर मंदी की मार झेल रहा है और इस तरह से बिक्री होती रही तो ऑटोमोबाइल सेक्टर इस मंदी को मात देकर आगे निकल जाएगा और फिर दोबारा से हालत सामान्य हो जाएंगे।
इन कारों का माइलेज है सबसे ज्यादा कीमत भी है 5 लाख से कम

अभी हाल ही में कंपनी ने अपनी माइक्रो एसयूवी S-Presso को लॉन्च किया है और आपको ये बात जानकार हैरानी होगी कि इस कार ने बिक्री के मामले में 10,000 का आंकड़ा पार कर लिया है और इसकी बिक्री का सिलसिला अभी तक जारी है और लोग इस कार को जबरदस्त रिस्पॉन्स भी दे रही हैं जो कंपनी के लिए एक फायदे का सौदा साबित हो रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो