scriptकार का AC देगा शिमला वाली ठंडक, बस स्टार्ट करने से पहले करें ये छोटा सा काम | These Easy Tips Will Cool The Car's Cabin in a Moment | Patrika News

कार का AC देगा शिमला वाली ठंडक, बस स्टार्ट करने से पहले करें ये छोटा सा काम

locationनई दिल्लीPublished: May 25, 2018 01:16:58 pm

Submitted by:

Sajan Chauhan

ये टिप्स अपनाकर आपकी कार का AC पल भर में कूलिंग कर देगा और आपको कार के अंदर बैठकर ऐसा लगेगा जैसे मनाली या शिमला में आ गए हैं।

Car Ac

कार का AC देगा शिमला वाली ठंडक, बस स्टार्ट करने से पहले करें ये छोटा सा काम

गर्मी का मौसम इस समय अपने पूरे जोर में है और लोगों का हाल बुरा होता जा रहा है। अब अगर आप ऐसे में अपनी कार से बाहर जाने की सोच रहे हैं और उसका AC खराब है या ठीक से काम नहीं कर रहा है तो ये आपके लिए बहुत ज्यादा दिक्कत वाली बात है। गर्मी के मौसम में बिना AC के कार में यात्रा करना ऐसा होता है जैसे हीटर में बैठकर एक जगह से दूसरी जगह जाना हो। आज हम आपको कार के AC को मिनटों में ठीक करने के लिए कुछ आसान टिप्स बता रहे हैं। इन टिप्स को अपनाकर आपकी कार का AC पल भर में कूलिंग कर देगा और आपको कार के अंदर बैठकर ऐसा फील होगा जैसे सर्दियों के मौसम में आप मनाली या शिमला आ गए हैं।

सबसे पहले जब कार स्टार्ट करें तो सभी खिड़कियां खोलकर कार को चलाएं, इससे कार के अंदर भरी हुई गर्म हवा बाहर निकल जाएगी। अब इसके बाद जब आप चलाएंगे तो कार का केबिन सामान्य तौर पर जल्दी ठंडा होगा।

AC चालू करने से पहले उसके फैन को पूरी पावर के साथ चलाएं। इससे अंदर की गर्म हवा बाहर निकलेगी और फिर जब एसी चालू करेंगे तो वो अधिक ठंडी हवा देगा और कार में कूलिंग जल्दी होगी।

कार को पार्क करते वक्त ये ध्यान दें कि आप उसे जहां पार्क कर रहे हैं वो जगह धूप से बची हुई है या नहीं, क्योंकि कार धूप से जितना ज्यादा बची रहेगी तो AC उतना ज्यादा जल्दी ही कार में कूलिंग कर पाएगा।

जब कार को चलाएं तो उससे पहले कार का रिसर्क्युलेशन मोड ऑफ कर दीजिए इसके जरिए अंदर मौजूद गर्म हवा बाहर निकल जाएगी और बाहर मौजूद ठंडी हवा अंदर आ जाएगी। जब केबिन में ठंडी हवा आ जाएगी तो उसके बाद रिसर्क्युलेशन मोड चालू कर दें। अब कार के अंदर सिर्फ ठंडी हवा ही रहेगी और फिर आपको खुद हैरानी हो जाएगी की AC किस कदर कार को चिल्ड कर देता है।

सबसे जरूरी बात, जब आप कार से कहीं जाएं तो उससे पहले कार को पानी से पूरा धो लीजिए और उसके बाद कारी की पूरी बॉडी ठंडी हो जाएगी। फिर जब कार का AC चलाया जाएगा तो वो केबिन में बर्फ जमाना शुरू कर देगा।

ट्रेंडिंग वीडियो