कोरोना वायरस के चलते इन दिग्गज ऑटोमोबाइल कंपनियों ने बंद किया प्रोडक्शन , छुट्टी पर गए कर्मचारी

कोरोना वायरस का असर ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री पर भी पड़ा है, नतीजतन दिग्गज कार निर्माता कंपनियों ने कारों का प्रोडक्शन बंद कर दिया है।

By: Vineet Singh

Updated: 21 Mar 2020, 10:06 AM IST

नई दिल्ली: दुनियाभर में कोरोना वायरस का खौफ इस कदर हावी है कि लोगों ने सावधानी के तौर पर अपने घरों से निकलना बंद कर दिया है। इसके साथ ही मॉल और रेस्टॉरेन्स जैसी जगहों को भी बंद रखने के आदेश दिए गए हैं। कोरोना वायरस का असर ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री पर भी पड़ा है, नतीजतन दिग्गज कार निर्माता कंपनियों ने कारों का प्रोडक्शन बंद कर दिया है। चलिए हम आपको बताते हैं कौन सी हैं ये कंपनियां और इनका प्रोडक्शन बंद होने की वजह से आम इंसान को किस तरह से फर्क पड़ेगा।

जनरल मोटर्स ( General Motors ) : जनरल मोटर्स ने दक्षिण कोरिया स्थित इकाई का परिचालन अगले सप्ताह आंशिक तौर पर निलंबित करने की बुधवार को घोषणा की। कोरोनावायरस के कारण चीन में अब तक 1,100 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है तथा 44 हजार से अधिक लोगों के इससे संक्रमित होने की आशंका है। कंपनी के एक प्रतिनिधि ने बताया कि जीएम कोरिया के सियोल के पश्चिम में स्थित बुप्येओंग संयंत्र की दो असेंबली लाइनें अगले सप्ताह सोमवार और मंगलवार को बंद रहेंगी।

हुंडई मोटर्स ( Hyundai Motors ) : हुंडई मोटर्स भी कार निर्माण कारखाने उलसान को पिछले सप्ताह अस्थायी तौर पर बंद करने का ऐलान कर चुकी है। हुंडई मोटर्स और किआ मोटर्स ने पांच संयंत्रों का परिचालन स्थगित किया है। जापान की कंपनी निसान ने भी चीन से कल-पुर्जों की कमी के कारण क्युशु संयंत्र का परिचालन 14-17 फरवरी के दौरान बंद रखने की घोषणा की है।

रेनॉ ( Renault ) : कार निर्माता कम्पनी रेनॉ ने भी हाल ही में फ्रांस में मौजूद अपनी कार प्रोडक्शन लाइन की 12 साइट्स को बंद करने का ऐलान किया है। ऐसा करने का मकसद कर्मचारियों को कोविड-19 के खतरे से दूर रखना है।

लैम्बॉर्गिनी और फरारी ( Lamborghini and Ferrari ) : इटली की टॉप लीडिंग कार कंपनी लैम्बॉर्गिनी और फरारी ने भी कोरोना वायरस के खतरों को देखते हुए कारों का प्रोडक्शन बंद कर दिया है। दोनों ही कार कंपनियों ने 25 और 27 मार्च तक कारों का प्रोडक्शन बंद कर दिया है। दरअसल कोरोना वायरस की वजह से इलाके में 16 मार्च को 396 मौतें हुई थी जिसे देखते हुए दोनों कंपनियों ने कारों का प्रोडक्शन बंद कर दिया।

Vineet Singh Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned