scriptराम लला के बालरूप मूर्ति पर मौजूद है विष्णु के 10 अवतार, ललाट पर टिका लगा रहा है भव्यता में चार चांद | 10 incarnations of Vishnu are present on the idol of child form of Ram | Patrika News
अयोध्या

राम लला के बालरूप मूर्ति पर मौजूद है विष्णु के 10 अवतार, ललाट पर टिका लगा रहा है भव्यता में चार चांद

रघुकुल के राजा अयोध्यापति श्री राम का 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा समारोह है। प्राण प्रतिष्ठा से ठीक 3 दिन पहले उनके मूर्ति की संपूर्ण तस्वीर सामने आई है। फोटो में भगवान राम की मूर्ति बाल्यकाल अवस्था को दर्शा रही है। मूर्ति को देखते ही आंखें बरबस ही राम लला को देखती रह जाने को मजबूर हो जाएंगी। आइए मूर्ति पर बने सभी चिन्हों के बारे में डिटेल में जानते हैं…

अयोध्याJan 20, 2024 / 04:02 pm

Vikash Singh

ram_lala_image_name__1.jpg
रघुकुल के राजा अयोध्यापति श्री राम का 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा समारोह है। प्राण प्रतिष्ठा से ठीक 3 दिन पहले उनके मूर्ति की संपूर्ण तस्वीर सामने आई। फोटो में भगवान राम की मूर्ति बाल्यावस्था के रूप में नजर आई है। मूर्ति को देखते ही आंखें बरबस ही राम लला को देखती रह जाएंगी।

मूर्ति भगवान राम के 5 साल के बाल्यकाल रूप को दर्शाती है। काले पत्थर की बनी मूर्ति में भगवान राम का विहंगम रूप उभर कर बाहर आया है। रामलला के चारों तरफ आभामंडल बनाया गया है। मूर्ति को कर्नाटक के रहने वाले मूर्तिकार अरुण योगिराज ने बनाया है।

योगिराज ने पूरी मूर्ति को एक ही पत्थर से बनाया है। पत्थर में कहीं भी तनिक भी जोड़ नहीं है। मूर्ति को अभी कपडे से ढंका गया है। 22 जनवरी यानी सोमवार तारीख को प्राण प्रतिष्ठा के बाद प्रधानमंत्री मोदी रामलला के आंखों से कपड़े हटाएंगे। कपड़े हटाने के बाद प्रधानमंत्री मोदी सोने की सलाई से रामलला को काजल लगाएंगे। काजल लगाने के बाद उनको शीशा भी दिखाएंगे।
आइए सबसे पहले भगवान श्री राम के मूर्ति और उसके पीछे बने भव्य आभामंडल में दर्शाये गए प्रत्येक चिन्ह के बारे में डिटेल में जानते हैं।

ram_lala_image_name_.jpg
भगवान राम के मस्तिष्क के ठीक ऊपर स्वास्तिक, गदा, चक्र, सूर्य भगवान और ॐ बना हुआ है।
मूर्ति के अभयमंडल पर भगवान विष्णु के 10 अवतार जिनमें क्रमशः 1. मत्स्य, 2. कूर्म, 3. वराह, 4. नृसिंह, 5. वामन, 6. परशुराम, 7. राम, 8. कृष्ण, 9. बुद्ध, 10. कल्कि इंगित हैं।

Hindi News/ Ayodhya / राम लला के बालरूप मूर्ति पर मौजूद है विष्णु के 10 अवतार, ललाट पर टिका लगा रहा है भव्यता में चार चांद

ट्रेंडिंग वीडियो