script

अयोध्या में एयरपोर्ट निर्माण शुरू, यूपी का तीसरा सबसे बड़ा लैंडिंग ज़ोन

locationअयोध्याPublished: Feb 18, 2022 04:30:07 pm

Submitted by:

Dinesh Mishra

उत्तर प्रदेश में जेवर एयरपोर्ट और कुशीनगर एयरपोर्ट के बाद अब अयोध्या बनने जा रहा है। जिसके बाद अयोध्या और उसके आसपास क्षेत्रों में पर्यटन तेजी से बढ़ेगा। जिससे रोजगार भी क्षेत्रों में बढ़ेगा।

Ayodhya Shri Ram Airport

Ayodhya Shri Ram Airport

फ्लायर

उत्तर प्रदेश में जेवर इंटेरनेशनल एयर पोर्ट और कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के बाद अब अयोध्या में भी बड़े एयर पोर्ट निर्माण की शुरुआत आज से हो चुकी है। जिसके बाद प्रदेश के अयोध्या क्षेत्र में पर्यटन तेजी से बढ़ेगा। इसमें इंटरनेशनल पर्यटकों के लिए ये काफी हेल्प फुल रहेगा। एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एएआई) ने अयोध्या में मयार्दा पुरुषोत्तम श्रीराम एयरपोर्ट का निर्माण कार्य शुरू कर दिया है। निर्माण कार्य के लिए बोलियों को अंतिम रूप दे दिया गया है और बेंगलुरू स्थित विशाल इन्फ्रास्ट्रक्चर ने एएआई की देखरेख में अपना काम शुरू कर दिया है। इसी कंपनी को रनवे के निर्माण के लिए बोली मिली थी। एएआई द्वारा नियुक्त परियोजना प्रभारी राजीव कुलश्रेष्ठ और तीन अन्य अधिकारियों ने कार्यभार संभाला है। अयोध्या हवाई अड्डे के निदेशक, लालजी और एएआई के दो सहायक महाप्रबंधक पहले ही नियुक्त किए जा चुके हैं।
एएआई ने 150 करोड़ किए आवंटित, पीएम मोदी रख चुके हैं आधारशिला

एएआई के अधिकारियों के अनुसार, परियोजना का पहला चरण लगभग डेढ़ से दो साल में पूरा हो जाएगा, जिसके लिए 150 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं। परियोजना के पहले चरण में एटीआर-72 विमानों के लिए 2,250 मीटर रनवे का निर्माण किया जाना है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को इस परियोजना की आधारशिला रखनी थी, लेकिन 8 जनवरी को उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए आदर्श आचार संहिता लागू होने के कारण समारोह नहीं हो सका। अधिकारियों के मुताबिक अयोध्या एयरपोर्ट का निर्माण तीन चरणों में किया जाएगा, जिसके लिए करीब 550 एकड़ जमीन की जरूरत होगी।
अतिरिक्त ज़मीन खरीद के लिए 321 करोड़ रु जारी

अयोध्या हवाईअड्डे के निर्माण के लिए केंद्र द्वारा 250 करोड़ रुपये की मंजूरी के बाद, उत्तर प्रदेश सरकार ने अतिरिक्त जमीन खरीदने के लिए 321 करोड़ रुपये की मंजूरी दी है। हवाई अड्डे के निर्माण के लिए 555.66 एकड़ अतिरिक्त भूमि खरीदने के लिए कुल 1,001.77 करोड़ रुपये की राशि स्वीकृत की गई है। हवाईअड्डे पर विकास कार्यों के लिए 101 करोड़ रुपये का बजट प्रावधान प्रस्तावित किया गया है। नवंबर 2018 में, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या में ए320 और बी737 जैसे बड़े विमानों के लिए हवाई पट्टी के विकास और एक उपयुक्त रनवे और टर्मिनल भवन के निर्माण की घोषणा की थी।
हवाई अड्डा परियोजना को राज्य सरकार द्वारा तेजी से ट्रैक किया गया था, और राम मनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय ने भी पिछले अक्टूबर में अपनी 23 एकड़ जमीन सौंपने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी थी। हवाई अड्डे के निर्माण के लिए कुलपति के आधिकारिक आवास सहित इस जमीन पर करीब 30 इमारतों को भी केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय को सौंपा जाएगा। अयोध्या हवाई अड्डा केंद्र और राज्य सरकार की कई परियोजनाओं में से एक है जिसे मंदिर शहर के लिए मंजूरी दी गई है।

ट्रेंडिंग वीडियो