scriptAirport construction begins in Ayodhya, UP third largest landing zone | अयोध्या में एयरपोर्ट निर्माण शुरू, यूपी का तीसरा सबसे बड़ा लैंडिंग ज़ोन | Patrika News

अयोध्या में एयरपोर्ट निर्माण शुरू, यूपी का तीसरा सबसे बड़ा लैंडिंग ज़ोन

उत्तर प्रदेश में जेवर एयरपोर्ट और कुशीनगर एयरपोर्ट के बाद अब अयोध्या बनने जा रहा है। जिसके बाद अयोध्या और उसके आसपास क्षेत्रों में पर्यटन तेजी से बढ़ेगा। जिससे रोजगार भी क्षेत्रों में बढ़ेगा।

अयोध्या

Published: February 18, 2022 04:30:07 pm

फ्लायर

उत्तर प्रदेश में जेवर इंटेरनेशनल एयर पोर्ट और कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के बाद अब अयोध्या में भी बड़े एयर पोर्ट निर्माण की शुरुआत आज से हो चुकी है। जिसके बाद प्रदेश के अयोध्या क्षेत्र में पर्यटन तेजी से बढ़ेगा। इसमें इंटरनेशनल पर्यटकों के लिए ये काफी हेल्प फुल रहेगा। एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एएआई) ने अयोध्या में मयार्दा पुरुषोत्तम श्रीराम एयरपोर्ट का निर्माण कार्य शुरू कर दिया है। निर्माण कार्य के लिए बोलियों को अंतिम रूप दे दिया गया है और बेंगलुरू स्थित विशाल इन्फ्रास्ट्रक्चर ने एएआई की देखरेख में अपना काम शुरू कर दिया है। इसी कंपनी को रनवे के निर्माण के लिए बोली मिली थी। एएआई द्वारा नियुक्त परियोजना प्रभारी राजीव कुलश्रेष्ठ और तीन अन्य अधिकारियों ने कार्यभार संभाला है। अयोध्या हवाई अड्डे के निदेशक, लालजी और एएआई के दो सहायक महाप्रबंधक पहले ही नियुक्त किए जा चुके हैं।
Ayodhya Shri Ram Airport
Ayodhya Shri Ram Airport
एएआई ने 150 करोड़ किए आवंटित, पीएम मोदी रख चुके हैं आधारशिला

एएआई के अधिकारियों के अनुसार, परियोजना का पहला चरण लगभग डेढ़ से दो साल में पूरा हो जाएगा, जिसके लिए 150 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं। परियोजना के पहले चरण में एटीआर-72 विमानों के लिए 2,250 मीटर रनवे का निर्माण किया जाना है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को इस परियोजना की आधारशिला रखनी थी, लेकिन 8 जनवरी को उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए आदर्श आचार संहिता लागू होने के कारण समारोह नहीं हो सका। अधिकारियों के मुताबिक अयोध्या एयरपोर्ट का निर्माण तीन चरणों में किया जाएगा, जिसके लिए करीब 550 एकड़ जमीन की जरूरत होगी।
अतिरिक्त ज़मीन खरीद के लिए 321 करोड़ रु जारी

अयोध्या हवाईअड्डे के निर्माण के लिए केंद्र द्वारा 250 करोड़ रुपये की मंजूरी के बाद, उत्तर प्रदेश सरकार ने अतिरिक्त जमीन खरीदने के लिए 321 करोड़ रुपये की मंजूरी दी है। हवाई अड्डे के निर्माण के लिए 555.66 एकड़ अतिरिक्त भूमि खरीदने के लिए कुल 1,001.77 करोड़ रुपये की राशि स्वीकृत की गई है। हवाईअड्डे पर विकास कार्यों के लिए 101 करोड़ रुपये का बजट प्रावधान प्रस्तावित किया गया है। नवंबर 2018 में, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या में ए320 और बी737 जैसे बड़े विमानों के लिए हवाई पट्टी के विकास और एक उपयुक्त रनवे और टर्मिनल भवन के निर्माण की घोषणा की थी।
हवाई अड्डा परियोजना को राज्य सरकार द्वारा तेजी से ट्रैक किया गया था, और राम मनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय ने भी पिछले अक्टूबर में अपनी 23 एकड़ जमीन सौंपने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी थी। हवाई अड्डे के निर्माण के लिए कुलपति के आधिकारिक आवास सहित इस जमीन पर करीब 30 इमारतों को भी केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय को सौंपा जाएगा। अयोध्या हवाई अड्डा केंद्र और राज्य सरकार की कई परियोजनाओं में से एक है जिसे मंदिर शहर के लिए मंजूरी दी गई है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

किसी भी महीने की इन तीन तारीखों में जन्मे बच्चे होते हैं बेहद शार्प माइंड, लाइफ में करते हैं बड़ा कामपैदाइशी भाग्यशाली माने जाते हैं इन 3 राशियों के बच्चे, पिता की बदल देते हैं तकदीरइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथ7 दिनों तक मीन राशि में साथ रहेंगे मंगल-शुक्र, इन राशियों के लोगों पर जमकर बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपादो माह में शुरू होने वाला है जयपुर में एक और टर्मिनल रेलवे स्टेशन, कई ट्रेनें वहीं से होंगी शुरूपटवारी, गिरदावर और तहसीलदार कान खोलकर सुनले बदमाशी करोगे तो सस्पेंड करके यही टांग कर जाएंगेआम आदमी को राहत, अब सिर्फ कमर्शियल वाहनों को ही देना पड़ेगा टोल15 जून तक इन 3 राशि वालों के लिए बना रहेगा 'राज योग', सूर्य सी चमकेगी किस्मत!

बड़ी खबरें

ज्ञानवापी मस्जिद मुद्दे पर राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ का पहला बयान, केंद्रीय मंत्री भी बोलेIPL 2022 LSG vs KKR : डिकॉक-राहुल के तूफान में उड़ा केकेआर, कोलकाता को रोमांचक मुकाबले में 2 रनों से हरायानोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेरपुलिस में मामला दर्ज, नाराज कांग्रेस विधायक का इस्तीफा, जानें क्या है पूरा मामलाडिकॉक-राहुल ने IPL में रचा इतिहास, तोड़ डाला वार्नर और बेयरेस्टो का 4 साल पुराना रिकॉर्डDelhi LG Resigned: दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने दिया इस्तीफा, निजी कारणों का दिया हवालाIndia-China Tension: पैंगोंग झील पर बॉर्डर के पास दूसरा पुल बना रहा चीन, सैटेलाइट इमेज से खुलासाWatch: टेक्सास के स्कूल में भारतीय अमेरिकी छात्र का दबाया गला, VIDEO देख भड़की जनता
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.