scriptराम मंदिर निर्माण से पहले होगा भूमि पूजन, अयोध्या में साफ सफाई का कार्य शुरू | Date of Bhoomi Pujan for construction of Ram temple will be fixed in D | Patrika News
अयोध्या

राम मंदिर निर्माण से पहले होगा भूमि पूजन, अयोध्या में साफ सफाई का कार्य शुरू

श्रीरामजन्मभूमि परिसर में मंदिर निर्माण से पहले भूमि पूजन की तिथि और मुहूर्त तय होगा जिसका ऐलान नई दिल्ली में किया जाएगा

अयोध्याMar 01, 2020 / 02:21 pm

Karishma Lalwani

राममंदिर निर्माण के भूमिपूजन की तारीख दिल्ली में होगी तय, अयोध्या में शुरू हुई साफ सफाई

राममंदिर निर्माण के भूमिपूजन की तारीख दिल्ली में होगी तय, अयोध्या में शुरू हुई साफ सफाई

अयोध्या. श्रीरामजन्मभूमि परिसर में मंदिर निर्माण (Ram Mandir) से पहले भूमि पूजन की तिथि और मुहूर्त तय होगा जिसका ऐलान नई दिल्ली में किया जाएगा। भूमि पूजन के लिए इंजीनियरों की टीम तकनीकी परीक्षण करेगी। 25 मार्च तक रिपोर्ट आने के बाद ही श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) से भूमि पूजन कराने के लिए शुभ मुहूर्त की घोषणा की जाएगी।
ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने कहा कि रामनवमी पर राम मंदिर का निर्माण शुरू हो जाएगा। लेकिन उससे पहले अगर श्रद्धालु भूमि पूजन में शामिल होते हैं तो यह और भी अच्छा होगा। रामनवमी पर तकरीबन 20 लाख लोग आते हैं। वे भगवान के दर्शन करें, पूजन करें, यही हमारा पहला कर्तव्य है। हालांकि, भूमि पूजन से पहले तकनीकि रिपोर्ट तैयार की जाएगी जिसके लिए कुशल इंजीनियर्स की टीम तय होगी। रिपोर्ट आने के बाद तकनीकि लोग उसका सही आंकलन कर तय करेंगे कि मौलिक कार्य शुरू करने के लिए पूजन कब प्रारंभ करना है।
अयोध्या में साफ सफाई शुरू

निर्माण स्थल के आसपास साफ सफाई का काम शुरू हो चुका है। भूमिपूजन का मुहूर्त तय होने से पहले बुनियादी तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। 66.77 एकड़ जमीन की फ्रेश माप होगी और चौहद्दी का ब्योरा ट्रस्ट को सौंपा जाएगा। झाड़ जंगल की सफाई और जर्जर इमारतों को ध्वस्त किए जाने का काम शुरू हो चुका है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो