script अयोध्या कैंट के नाम से जाना जाएगा फैजाबाद जंक्शन | Faizabad Junction will be known as Ayodhya Cantt | Patrika News

अयोध्या कैंट के नाम से जाना जाएगा फैजाबाद जंक्शन

locationअयोध्याPublished: Oct 23, 2021 07:44:54 pm

Submitted by:

Satya Prakash

गृह मंत्री अमित शाह की स्वीकृति के बाद रेल मंत्रालय फैजाबाद जंक्शन को अयोध्या कैंट बनाए जाने की लगाई मुहर

अयोध्या कैंट के नाम से जाना जाएगा फैजाबाद जंक्शन
अयोध्या कैंट के नाम से जाना जाएगा फैजाबाद जंक्शन
अयोध्या. राम नगरी अयोध्या में अयोध्या जंक्शन को मॉडल स्टेशन के रूप में विकसित किया जा रहा है कि प्रदेश व केंद्र सरकार ने एक और बड़ा तोहफा अयोध्या के नाम किया है दरसल फैजाबाद जंक्शन अब अयोध्या कैंट स्टेशन के नाम से जाना जाएगा। जिसकी नोटिफिकेशन पर जारी होने के बाद भारतीय जनता पार्टी के कार्यालय में जमकर जश्न मनाया जा तो वही अध्यक्ष साधु-संतों ने भी केंद्र और प्रदेश सरकार की तारीफ की और कहा कि आप सनातन संस्कृति के रूप में अयोध्या को विकसित किए जाने के साथ मुगलों के इस नाम को पूरी तरह से समाप्त कर दिया गया है।
फैजाबाद जंक्शन के नाम को बदले की तैयारी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अयोध्या जनपद के निवासियों को एक और गौरव प्रदान किया है, दरअसल फैजाबाद जनपद का नाम प्रदेश सरकार ने अयोध्या कर दिया था, किंतु अभी तक फैजाबाद रेलवे स्टेशन का नाम परिवर्तित नहीं हुआ था, स्थानीय सांसद लल्लू सिंह के प्रयास से जिला प्रशासन ने केंद्र सरकार को फैजाबाद रेलवे स्टेशन का नाम परिवर्तित करके अयोध्या कैंट करने का अनुरोध किया था, जिस के क्रम में आज केंद्र सरकार ने नोटिफिकेशन जारी कर दिया है और अब फैजाबाद रेलवे स्टेशन अयोध्या कैंट हो गया है।
गृह मंत्री अमित शाह के स्वीकृति के बाद अयोध्या को मिला कैंट स्टेशन

अयोध्या के भाजपा सांसद लल्लू सिंह ने आभार प्रकट करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश योगी के द्वारा फैजाबाद स्टेशन का नाम बदलकर अयोध्या कैंट किया। हम साधु-संतों अयोध्या के जनमानस और संगठन के दबाव के आधार पर हमने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को पत्र लिखाकर निवेदन किया था।इसका नाम बदला जाए।उस पत्र को मुख्यमंत्री ने आगे बढ़ाया और वह इस देश के गृह मंत्री अमित शाह ने रेलवे बोर्ड ने रेल मंत्री ने उसकी स्वीकृति दी। और आज उसको योगी आदित्यनाथ ने उस नाम को बदलकर के लागू करने का काम किया है। हम अयोध्या के मुख्य संतो की तरफ से भारतीय जनता पार्टी अयोध्या की तरफ से और अयोध्या की जनता की तरफ से हार्दिक बधाई देते हैं।वही सांसद ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इच्छा के अनुरूप अयोध्या को वैश्विक स्तर पर मोदी जी स्थापित करना चाहते है। उस दृष्टि से एक कदम और इसे नाम परिवर्तन से अयोध्या बढ़ा है।और जिस प्रकार से मोदी के मार्गदर्शन में क्या का विकास योगी आदित्यनाथ कर रहे हैं आने वाले समय में वैश्विक स्तर पर अयोध्या की पहचान पुरातन अस्तित्व को बनाए रखते हुए नवीनता उसमें ला करके उसका विकास करने की जो योजना निरंतर चल रही है उसको तेजी के साथ आगे बढ़ाने का काम करें।

ट्रेंडिंग वीडियो