scriptRam Mandir : दिसंबर से शुरू होगा बेस प्लिंथ का निर्माण | Ram mandir Construction in letest update | Patrika News
अयोध्या

Ram Mandir : दिसंबर से शुरू होगा बेस प्लिंथ का निर्माण

राम मंदिर आर्किटेक आशीष सोनपुरा पहुंचे अयोध्या ट्रस्ट के महासचिव चम्पतराय व L&T के अधिकारियों के साथ की बैठक
मंदिर निर्माण के लिए राजस्थान से पत्थरों की आपूर्ति के लिए खनन पर जारी है प्रतिबन्ध : आशीष सोनपुरा

अयोध्याJun 07, 2021 / 10:37 am

Satya Prakash

दिसंबर से शुरू होगा बेस प्लिंथ का निर्माण

दिसंबर से शुरू होगा बेस प्लिंथ का निर्माण

पत्रिका न्यूज़ नेटवर्क
सत्य प्रकाश
अयोध्या. राम मंदिर निर्माण में लगने वाले राजस्थान बंसी पहाड़पुर के लाल पत्थरों की आपूर्ति फिलहाल अभी संभव नहीं हो पा रहा है क्योंकि वहां पर पत्थरों के खनन पर प्रतिबंध है। इसकी पुष्टि राम मंदिर मॉडल ट्रस्ट के आर्किटेक्ट मिस्टर सीबी सोनपुरा कंपनी के निदेशक आशीष सोनपुरा ने किया है। अचानक अयोध्या पहुंचे आशीष सोनपुरा रामजन्मभूमि की क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय से मुलाकात की राम जन्मभूमि परिसर का निरीक्षण किया तो वही कार्यालय में अधिकारियों के साथ बैठक कर प्रस्तावित कार्यो की रूपरेखा तैयार की है।
जून के अंतिम सप्ताह से कार्यशाला प्रारम्भ करने की तैयारी में पहुंचे अयोध्या

राम जन्मभूमि परिसर में मंदिर निर्माण को लेकर नींव भरे जाने का कार्य तेजी से किया जा रहा है। तो वहीं अक्टूबर माह तक इस कार्य को पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। जिसके बाद मंदिर बेस तैयारी किया जाएगा जिसमे मिर्जापुर के पत्थरों का प्रयोग होगा। यह कार्य दिसंबर माह से प्रारंभ होगा। वहीं मंदिर निर्माण के लिए अभी 4 लाख घनफुट पत्थरों की तरसी किये जायेंगे जिसके लिए अयोध्या सहित राजस्थान में भी कार्यशाला को प्रारम्भ करने की तैयारी की जा रही है। लेकिन अभी पत्थरों के आपूर्ति न हो पाने से कार्यशाला का कार्य धीमा है। लेकिन अयोध्या कार्यशाला में पूर्व में रखे पत्थरों से ही कार्य को प्रारंभ कर दिया जाएगा। जिसके लिए जून माह के अंतिम सप्ताह में ही लगे कटिंग मशीन को शुरू करने का कार्य कर दिया जाएगा। स्थलीय जायजा लेने अचानक अयोध्या पहुंचे आशीष सोनपुरा ने कार्यशाला सहित परिसर का निरीक्षण किया और ट्रस्ट व निर्माण सम्बन्धित कार्यदाई संस्था के अधिकारियों के साथ बैठक कर आगे की योजना तैयार की है इस पर कार्य जल्द ही प्रारंभ किया जा सकता है।
पत्थरों की आपूर्ति पर असमंजस

आर्किटेक आशीष सोनपुरा के मुताबिक मंदिर निर्माण के लिए अभी बृहद रूप में कार्यशाला को प्रारंभ किए जाने पर असमंजस है। क्योंकि अभी राजस्थान में पत्थरों का खदान शुरू नहीं हो सका है। वही कहा कि नींव भरे जाने के कार्य समाप्त होने के बाद मिर्जापुर के पत्थरों का प्रयोग किया जाएगा उसके बाद ही राजस्थान के पत्थरों की आवश्यकता होगी लेकिन वर्तमान में रखे पत्थरों की साफ- सफाई आवश्यकतानुसार कटिंग व तरासी के कार्य किए जाने हैं इसको लेकर जल्द ही कार्यशाला को शुरू कर दिया जाएगा।
दिसंबर माह से शुरू होगा मंदिर का बेस निर्माण

राम मंदिर ट्रस्ट के सदस्य डॉक्टर अनिल मिश्रा ने बताया कि मंदिर निर्माण के लिए नींव की भराई का काम अक्टूबर माह तक कंप्लीट हो जाएगा। उसके बाद दिसंबर माह से मिर्जापुर के पत्थरों से मंदिर के 16 फीट ऊंची प्लिंथ बनाने का कार्य शुरू होगा । प्लिंथ राम मंदिर का बेस प्लेटफॉर्म है । जो धरती से 16 फिट ऊची बनाई जाएगी । राम जन्मभूमि मंदिर निर्माण में दो अलग अलग पत्थरो का प्रयोग किया जाएगा । राम जन्मभूमि के बेस के लिए उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर के पत्थरों को प्रयोग में लाया जाएगा । जन्मभूमि निर्माण के लिए लगी लार्सन एंड टुब्रो ने मिर्जापुर के पत्थरों का आर्डर भी दे दिया है । यह पत्थर बरसात बाद अयोध्या पहुचने शुरू हो जाएंगे । इन पत्थरों को निश्चित स्वरूप देने के लिए राम जन्मभूमि परिसर में कार्यशाला स्थापित कर तराशने का काम किया जाएगा । ट्रस्टी डॉ अनिल मिश्र ने स्पष्ट किया कि राम मंदिर निर्माण में बेस बनने के बाद पिंक स्टोन का प्रयोग किया जाएगा । पिंक स्टोन राजस्थान के बंशी पहाड़पुर से मंगाए जा रहे है । हालांकि एक लाख घन फुट पत्थरो को कार्यशाला में तराशे जा चुके है । इन पत्थरो को रामघाट कार्यशाला से राम जन्मभूमि परिसर पहुचाने का कार्य भी आधा से ज्यादा हो चुका है ।

Home / Ayodhya / Ram Mandir : दिसंबर से शुरू होगा बेस प्लिंथ का निर्माण

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो