scriptCovid काल में मसीहा बने रितेश दास, 11 लावारिसों का किया दाह संस्कार | Ritesh Das became the Messiah in the Covid era | Patrika News

Covid काल में मसीहा बने रितेश दास, 11 लावारिसों का किया दाह संस्कार

locationअयोध्याPublished: May 02, 2021 08:55:21 am

Submitted by:

Satya Prakash

अयोध्या में दाह संस्कार के लिए मदद पहुंचा रहे रितेश मिश्रा को सम्मानित करने के लिए उठाई गई मांग

Covid काल में मसीहा बने रितेश दास, 11 लावारिसों का किया दाह संस्कार

Covid काल में मसीहा बने रितेश दास, 11 लावारिसों का किया दाह संस्कार

पत्रिका न्यूज़ नेटवर्क
अयोध्या. Covid काल में मानवता समाप्त हो रहा है। अपने ही अपनों से दूर हो रहे शादियों में ही नही जनाजे से भी लोगों ने दूरी बना ली है। ऐसे कठिन समय मे अयोध्या के रितेश मिश्रा उर्फ रितेश दास अपने छोटे उम्र मसीहा बन कर सामने आये है। अभी तक 11 लोगो को मुखाग्नि दिया है तो वहीं 200 से अधिक लोगो की दाह संस्कार के किये मदद पहुंचा चुका है।
समाजसेवी रितेश मिश्रा पिता स्वर्गीय राजेश मिश्रा का जन्म अयोध्या में 26 अगस्त 1999 में हुआ था। इनके परिवार में दो भाई और बहन भी है। इनके पिता का स्वर्गवास होने के बाद अपने परिवार भी जिम्मदारी निभा रहे हैं। यही उनका शिक्षा कार्य चल रहा है इस दौरान रितेश ने अपने जीवन मे गौसेवा प्रारम्भ किया। और बड़ी संख्या में घायल गौवंशों की सेवा मृत गौवंशों का अंतिम संस्कार कर समाज में गौवंशों के मसीहा बने। समाज मे उन्हें रितेश दास का नाम दिया। जिसको लेकर उत्तर प्रदेश उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा द्वारा सम्मनित भी किया गया। वहीं दो वर्षों से चल रहे इस महामारी के गरीबों की मदद कर लोगों तक राहत सामग्री पहुंचाया। भाई लोगों के इलाज के लिए संघर्ष किया और आज इस कोविड काल में लावारिस के वारिस बनकर अंतिम संस्कार कर रहे हैं।
वर्तमान समय में अयोध्या में बढ़ते कोविड-19 मृत लोगों की संख्या भी बढ़ गया है श्मशान घाट पर सैकड़ों की तादाद में लोगों का अंतिम संस्कार किया जा रहा है इस बीच लकड़ियां भी कम पड़ गई। जिसको लेकर रितेश दास ने नगर निगम महापौर व अन्य संस्था की मदद से लोगो के दाह संस्कार के लिए लकड़ियां उपलब्ध करा रहे हैं। रितेश दास ने जानकारी देते हुए बताया कि अब तक 11 लोगों का दाह संस्कार किया है और 200 लोगों की मदद भी पहुंचा चुके हैं। जिसको लेकर अयोध्या के संत महंत व सामाजिक संगठन ने रितेश दास को गौरव सम्मान के लिए मांग की है।

ट्रेंडिंग वीडियो