scriptMP Government will buy cow dung, will also sell goat milk | गाय का गोबर खरीदेगी सरकार, बकरी का दूध भी बेचेगी | Patrika News

गाय का गोबर खरीदेगी सरकार, बकरी का दूध भी बेचेगी

प्रदेश में आज से मिलने लगेगा बकरी का सुपाच्य और कई गुणों से भरपूर दूध

बड़वानी

Published: November 15, 2021 07:23:32 pm

बड़वानी. मध्यप्रदेश सरकार अब गाय का गोबर खरीदेगी। इससे खाद समेत अन्य उत्पाद बनाने की दिशा में काम चल रहा है। राजधानी भोपाल में पशु चिकित्सकों के एक कार्यक्रम में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रदेश में पशु उत्पादों के बेहतर उपयोग के लिए अलख जगाने का प्रयास हो रहा है।

goat_milk.png

वहीं, एमपी स्टेट को-ऑपरेटिव डेयरी फेडरेशन जनजातीय क्षेत्रों में बकरी के दूध का संकलन करेगा। इससे आदिवासी लोगों की आय में इजाफा होगा। मध्यप्रदेश के लोगों को स्वास्थ्यवर्धक और सुपाच्य बकरी का दूध 15 नवंबर, सोमवार से मिलने लगेगा।

Must See: फिर हुई गांधी के हत्यारे गोडसे की पूजा प्रशासन को नहीं लगी भनक

छत्तीसगढ़ में पहले से प्रयोग
पड़ोसी राज्य छत्तीसगढ़ में वर्ष 2020 से ही पशुपालकों से 2 रुपए प्रति किलो की दर से गोबर खरीदा जा रहा है। इससे 1.81 लाख से अधिक लोग लाभान्वित हो रहे हैं। पशुपालन एवं डेयरी मंत्री प्रेमसिंह पटेल सोमवार को बड़वानी के राज्य स्तरीय कार्यक्रम में बकरी दूध विक्रय का शुभारंभ करेंगे। शुरुआत जबलपुर और इंदौर के आदिवासी बहुल जिलों से एकत्र दूध से होगी। आदिवासियों से 50 से 70 रुपए प्रति लीटर की दर से दूध खरीदा जा रहा है। 200 एमएल की बॉटल में अधिकतम 30 रुपए की दर से इसकी बिक्री होगी।
Must See: अब इलाज से पहले बताना होगा वैक्सीनेशन हुआ या नहीं

पौष्टिक तत्वों से भरपूर है बकरी दूध
बकरी का दूध कॉर्बोहाईड्रेट, प्रोटीन, वसा, विटामिन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम, तांबा, जिंक आदि का उत्तम स्त्रोत होने से यह शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में सहायक है। साथ ही बकरी का दूध रक्त में प्लेटलेट्स को नियंत्रित कर डेंगू से भी सुरक्षा प्रदान करता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

धन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोगशाहरुख खान को अपना बेटा मानने वाले दिलीप कुमार की 6800 करोड़ की संपत्ति पर अब इस शख्स का हैं अधिकारजब 57 की उम्र में सनी देओल ने मचाई सनसनी, 38 साल छोटी एक्ट्रेस के साथ किए थे बोल्ड सीनMaruti Alto हुई टॉप 5 की लिस्ट से बाहर! इस कार पर देश ने दिखाया भरोसा, कम कीमत में देती है 32Km का माइलेज़UP School News: छुट्टियाँ खत्म यूपी में 17 जनवरी से खुलेंगे स्कूल! मैनेजमेंट बच्चों को स्कूल आने के लिए नहीं कर सकता बाध्यअब वायरल फ्लू का रूप लेने लगा कोरोना, रिकवरी के दिन भी घटेइन 12 जिलों में पड़ने वाल...कोहरा, जारी हुआ यलो अलर्ट2022 का पहला ग्रहण 4 राशि वालों की जिंदगी में लाएगा बड़े बदलाव
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.