scriptकोरोना से लड़ने के लिए साथ आए हिन्दू-मुस्लिम-सिक्ख-ईसाई, प्रशासन ने ली राहत की सांस | baghpat district administration organise with religious leaders | Patrika News

कोरोना से लड़ने के लिए साथ आए हिन्दू-मुस्लिम-सिक्ख-ईसाई, प्रशासन ने ली राहत की सांस

locationबागपतPublished: Apr 04, 2020 01:58:24 pm

Submitted by:

Iftekhar

डीएम औप एसपी ने की थी धर्मगुरुओं के साथ बैठक
धर्मगुरुओं के सहयोग से 2456 लोगों को कराया गया होम क्वारंटाइन

coronaaa.png

 

बागपत. पीएम मोदी और सीएम योगी की सक्रीयता के बाद अब नोवेल कोरोना वायरस के संक्रमण से लड़ने के लिए प्रशासन और भी अधिक सतर्क नज़र आ रहा है। कोरोना वायरस के बचाव के लिए डीएम-एसपी खुद जिले की तमाम गतिविधियों पर नज़र बनाए हुए हैं । सभी लोगों से घरों में रहने और लॉकडाउन का पालन करने की लगातार अपील कर रहे हैं। साथ ही समाज के प्रभावशाली लोगों और धर्मगुरुओं के साथ बैठककर दिशा-निर्देश भी दिए जा रहे हैं। बागपत के बड़ौत कोतवाली परिसर में भी शनिवार को एक बैठक की गई, जिसमें हिन्दू-मुस्लिम-सिक्ख-ईसाई सभी धर्म के धर्मगुरुओं को बुलाया गया था। बैठक में डीएम ने मुस्लिम धर्मगुरुओं से अपील की, नमाज के लिए मस्जिदों लोगों इक्कठा न होने देने में सहयोग करें। लोगों से घर पर रहकर ही नमाज अदा करने को कहा जाए। इस दौरान सभी धर्म के गुरुओं से अपील करते हुए कहा है कि जो भी लोग बाहरी जनपद, राज्य या देश से यहां आए हैं। उनकी सूचना पुलिस-प्रशासन को या कंट्रोल रूम पर फोन करके अवश्य दें। यदि किसी बाहरी व्यक्ति को गुपचुप तरीके से ठहरने दिया गया और उसकी जानकारी नहीं दी तो उनके विरुद्ध कठोर दंडात्मक कारवाई की जाएगी। साथ ही डीएम बागपत शकुंतला गौतम ने बैठक में पहुंचे मेडिकल एसोसिएशन के अध्यक्ष से भी अपील की, सभी मेडिकल स्टोर संचालक लोगों को 5-10 प्रतिशत छूट पर दवा उपलब्ध कराएं।

यह भी पढ़ें: कोरोना से लड़ने के लिए बेटियों ने पुलिस को सौंप दी 55 हजार की गुल्लक, जमकर हो रही है तारीफ

दवाओं को एमआरपी पर न बेचा जाए, जिससे सभी लोग आसानी से दवा खरीद सकें। इसी के साथ उन्होंने कहा है कि जनपद में लगभग 390 किराना-फल-सब्जी के विक्रेता हैं। उन सभी से भी अपील की गई कि कोई भी सामान की जमाखोरी या कालाबाजारी न करें । सभी सामान पूर्ण मात्रा में उपलब्ध है। इसीलिए यदि कोई निर्धारित कीमत से अधिक कीमत पर सामान बेचता है या कालाबाजारी करता है तो उसके विरुद्ध भी आवश्यक वस्तु अधिनियम की धारा 3/7 के तहत एफआईआर दर्ज की जाएगी । जनपद के 10 सेक्टर मजिस्ट्रेट और एडीएम-एएसपी, एसडीएम-सीओ भी लगातार क्षेत्र में घूम-घूमकर लॉकडाउन को पालन कराने की सख्ती से कारवाई कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें: कोरोना से जंग के लिए मेरठ पुलिस ने दिए 50 लाख रुपये

डीएम बागपत ने बताया है कि जनपद में कुल 2456 लोगों को होम क्वारंटाइन कराया गया है। इनमें से लगभग 25 लोग सन्दिग्ध पाए जाने पर सैम्पल लेकर जांच के लिए बाहर भेजे गए हैं। इनमें से 23 सैम्पल अभी तक नेगेटिव पाए गए है, जबकि 1 पोजिटिव केस मिला है। इसके अलावा 1 सैम्पल की रिपोर्ट अभी प्राप्त नहीं हुई है। डीएम ने बताया कि जिले में तबलीगी जमात के अभी तक कुल 249 लोग यहां मिले हैं, जो जमात के लिए आये हुए थे और लॉडाउन की वजह से यहीं फंस जाने की वजह से घरों में रुके हुए थे। उनकी भी स्क्रीनिंग कराई गई है। मेडिकल चेकअप के बाद अब उन्हें अलग-अलग तीन स्थानों पर क्वारंटाइन किया गया है । साथ ही कुछ लोग जो जमात में शामिल हुए थे। उनमें से कुछ लोगों को हल्का सा बुखार-खासी-जुखाम मिला है, जिनमें से 4 लोगों के सेम्पल लेकर बाहर जांच के लिए भेज दिए गए हैं, जिनकी रिपोर्ट आने के बाद आगे की कारवाई की जाएगी ।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो